New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जुलाई, 2021 07:37 PM
सर्वेश त्रिपाठी
सर्वेश त्रिपाठी
  @advsarveshtripathi
  • Total Shares

An Apple a day keeps the doctor away. शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसने अपने जीवन में यह कहावत न सुनी हो. लेकिन अब एप्पल खाने के अलावा एप्पल रखने की भी जरूरत है. चौंक गए न आप? मैं एप्पल कंपनी की बहुपयोगी घड़ी एप्पल वॉच की बात कर रहा. अपने जीवन रक्षक विशेषताओं से युक्त प्रसिद्ध एप्पल कंपनी की यह वॉच पिछले कुछ समय से भारी भरकम कीमत के बाद भी काफ़ी लोकप्रिय हो रही है. लोगों ने अब तो इस घड़ी को लाइफ सेवियर भी कहना शुरू कर दिया है. हालांकि ऐसे कई मामले प्रकाश में आए हैं जहां एप्पल वॉच के कारण किसी व्यक्ति के जीवन की रक्षा हुई है. ऐसा ही एक नवीनतम मामला मिशिगन से सामने आया है. जहां अभी कुछ दिनों पूर्व एक वृद्ध महिला डायने फेनस्ट्रा को एप्पल वॉच द्वारा असामान्य रूप से उच्च हृदय गति के बारे में सतर्क किया गया. तत्पश्चात उन्होंने अपने पति को यह बात बताई. दोनों के अस्पताल जाने पर इस बात कि पुष्टि हुई कि महिला को हार्ट अटैक आया था.

फेनस्ट्रा के अनुसार, 22 अप्रैल को मेरा हार्ट रेट 169 बीट प्रति मिनट था, जबकि मैंने जो सबसे जोरदार एक्सरसाइज की वो सिर्फ 12 स्टेप्स चलने की थी. इसके बाद मैंने अपने पति को बुलाया और कहा कि क्या आपको लगता है कि यह संबंधित है? और उसने डॉक्टर से सलाह लेने को कहा. अस्पताल में डॉक्टरों ने जब फेनस्ट्रा का ईकेजी( EKG) किया, जिसमें पता चला कि फेनस्ट्रा को हाल ही में दिल का दौरा पड़ा था, लेकिन उसे इसकी जानकारी नहीं थी. हालांकि राहत की बात यह रही कि सही समय पर बीमारी की पहचान और इसके इलाज के अब फेनस्ट्रा स्वस्थ हैं.

Apple, Apple Watch, Technology. Health, Heart Attack, Death, America, Doctor, एप्पल वॉच के कारण अगर किसी  की ज़िन्दगी बची है तो इसे तकनीक के क्षेत्र में क्रांति समझा जाएगा 

इससे पहले, 78 वर्षीय एक व्यक्ति ने अपनी जान बचाने के लिए एप्पल वॉच के 'फॉल डिटेक्शन फीचर' को श्रेय दिया था. उन्होंने बताया कि उनके बेहोश होने के तुरंत बाद, उनकी एप्पल वॉच ने इसका पता लगाया और मदद के लिए इमरजेंसी नंबर पर कॉल लगा दिया था. जिससे सही समय पर उन तक मदद पहुंच गई. एप्पल वॉच का फॉल डिटेक्शन फीचर आपके गिरने अथवा बेहोश होने के बाद आपके शरीर की गतिविधियों के अनुरूप निर्णय लेकर तुरंत किसी खतरे की सूचना को इमरजेंसी नंबर पर प्रेषित कर देता है.

हार्ट रेट मॉनीटर, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) और फॉल डिटेक्शन जैसी सुविधाओं के साथ, ऐप्पल वॉच को अब लाइफ सेवियर कहना कोई अतिश्योक्ति नहीं है. इसी प्रकार एक अन्य मामलें में (यूरोपियन हार्ट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार) जर्मनी के मैन्ज़ में एक 80 वर्षीय महिला, सीने में दर्द और अनियमित नाड़ी की शिकायत के साथ, चक्कर महसूस करते हुए, मैन्ज़ मेडिकल सेंटर विश्वविद्यालय चली गई.

अस्पताल में, रोगी ने एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम कराया, जिसमें पता चला कि सब कुछ सामान्य है. इसके अलावा, एक विश्लेषण किया गया था और कुछ भी पता नहीं चला था. महिला द्वारा तब कार्डियोलॉजिस्ट को वह रीडिंग दिखाई गई जो उसने एप्पल वॉच ईसीजी फ़ंक्शन का उपयोग करके रिकॉर्ड की थी. स्मार्ट वॉच द्वारा बनाई गई ईसीजी रिकॉर्डिंग ने गंभीर एसटी-सेगमेंट डिप्रेशन के लक्षण दिखाए, जो गंभीर कोरोनरी इस्किमिया का संकेत है.

डिवाइस से इन आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए, डॉक्टरों ने फिर से विभिन्न परीक्षण किए. इस अवधि के दौरान महिला में गंभीर हृदय रोग का पता चला था और रोगी विभिन्न चिकित्सा प्रक्रियाओं से गुजरा. दो दिनों के बाद महिला को छुट्टी दे दी गई और लक्षणों के बिना और अच्छी स्थिति में घर लौट आई.

फ़िलहाल एप्पल वॉच का इसी ईसीजी फीचर जहां दुनियाभर में गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों की जान बचा रहा है, वहीं माना जा रहा कि एप्पल वॉच का छठा सीरीज इससे भी ज्यादा एडवांस है. इस फीचर के अंतर्गत पल्स ऑक्सीमीटर आने की खबरें हैं. इससे किसी मरीज में ऑक्सीजन सैचुरेशन का लेवल पता लगाकर फेफड़े से जुड़ी बीमारी पता की जा सकती है. कोरोना के मरीजों की शीघ्र पहचान के लिए यह फीचर विशेष लाभकारी होगा.

ये भी पढ़ें -

Deep Fakes: किसी बड़ी हस्ती को एक पोर्न क्लिप में देखें, तो तुरंत भरोसा ना करें!

5G का अतापता नहीं, फिर भारत में ये 5G फोन क्यों बिक रहे हैं?

Whatsapp ने कह दिया कि वह 'मुफ्त' नहीं है, बस पैसे के बदले कुछ और लेगा

#एपल, #एप्पल वॉच, #तकनीक, Apple, Apple Watch, Technology. Health

लेखक

सर्वेश त्रिपाठी सर्वेश त्रिपाठी @advsarveshtripathi

लेखक वकील हैं जिन्हें सामाजिक/ राजनीतिक मुद्दों पर लिखना पसंद है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय