charcha me| 
New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 सितम्बर, 2021 04:34 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

दुनियाभर में एपल (Apple) के किसी भी फोन की लॉन्चिंग के दौरान उसके स्टोर्स के बाहर लगी लंबी लाइनें और भारी भीड़ बहुत आम सी बात लगती है. एपल के फोन्स के लिए लोगों में दीवानगी का क्या आलम है, किसी से छिपा नहीं है. हर एपल फोन की लॉन्चिंग से पहले सोशल मीडिया पर इसे खरीदने के लिए 'किडनी बेचनी पड़ेगी' वाले मीम्स शेयर होना शुरू हो जाते हैं. हालांकि, माना जाता है कि ये सबकुछ मॉर्केट स्ट्रेटजी के तहत किया जाता है. ताकि इससे फोन को लेकर माहौल बनाया जा सके. वैसे, 2016 में भारत में भी ऐसा ही नजारा आम हो गया था. लेकिन, ये क्रेज एपल के फोन के लिए नहीं, बल्कि रिलायंस जियो कंपनी (Reliance Jio) के फ्री सिम के लिए दिखाई दी थी.

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो के सिम लॉन्चिंग पर पूरे देश में लोग रिलायंस के स्टोर्स के बाहर इसका फ्री सिम को पाने की चाहत में रात से ही जुटने लगे थे. उस दौरान जियो सिम पाने के लिए रिलायंस स्टोर्स के बाहर लगी लंबी लाइनों ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं. दरअसल, जियो ने 4 जी के परीक्षण के लिए लोगों को जमकर फ्री सिम बांटे थे. इतना ही नहीं लंबे समय तक लोगों को फ्री डेटा देकर अपना मजबूत सब्सक्राइबर्स बेस तैयार कर लिया था. जियो सिम की लॉन्चिंग के 5 साल बाद अब एक बार फिर से मुकेश अंबानी जियोफोन नेक्स्ट (JioPhone Next) के सहारे 'दुनिया को मुट्ठी में' करने के लिए निकल पड़े हैं.

रिलायंस जियो अब जियोफोन नेक्स्ट के रूप में सबसे किफायती 4जी स्मार्टफोन (Reliance Cheapest 4G Smartphone) लेकर आ रही है. 41 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स वाली देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो की नजर अब 2G फोन इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों पर है. इस स्थिति में सवाल उठना लाजिमी है कि क्या मुकेश अंबानी JioPhone Next के सहारे जियो सिम जैसा क्रेज अपने स्मार्टफोन के लिए पैदा कर पाएंगे?

रिलायंस जियो अब जियोफोन नेक्स्ट के रूप में सबसे किफायती 4जी स्मार्टफोन लेकर आ रही है.रिलायंस जियो अब जियोफोन नेक्स्ट के रूप में सबसे किफायती 4जी स्मार्टफोन लेकर आ रही है.

फोन 'स्मार्ट' होगा गारंटी क्या है?

इसी साल जून में हुई रिलायंस इंडस्ट्रीज की वार्षिक मीटिंग में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने JioPhone Next की लॉन्चिंग की घोषणा की थी. मीडिया में आई खबरों को देखा जाए, तो कहा जा सकता है कि इस फोन के स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स काफी अच्छे हो सकते हैं. लेकिन, 10 सितंबर को लॉन्च होने जा रहा JioPhone Next अभी भी पूरी तरह से 'मिस्ट्री फोन' बना हुआ है. जियोफोन नेक्स्ट के स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स के बारे में अभी तक केवल कयास ही लगाए जा रहे हैं. तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं. जियोफोन नेक्स्ट की कीमत के बारे में भी कोई सटीक जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है.

वहीं, रिलायंस जियो के सामने एक बड़ी मुश्किल ये भी है कि लोग उसके फोन पर कितना भरोसा करेंगे? दरअसल, जियो सिम की लॉन्चिंग के अगले ही साल रिलायंस कंपनी ने LYF यानी लाइफ के कुछ मॉडल्स लॉन्च किए थे. 2400 रुपये की कम कीमत से शुरू होने वाले ये स्मार्टफोन्स कुछ ही समय में फ्लॉप साबित हो गए थे. दरअस्ल, इस जियो फोन में मेमोरी स्पेस, डिस्प्ले, कैमरा क्वालिटी जैसी तमाम चीजें बहुत खास नहीं रही थी. हालांकि, 2017 में इतनी सस्ती कीमत पर स्मार्टफोन मिलना एक सपना ही कहा जा सकता था. लेकिन, रिलायंस ने जिन 2G ग्राहकों के लिए इस फोन के सहारे खुद से जोड़ने की कोशिश की थी. वो सफल नहीं हो पाई थी.

स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स क्या हैं?

लेकिन, इस बार ऐसा लग रहा है कि रिलायंस जियो ने अपनी पिछली गलतियों से सीख ली है. दरअसल, जियोफोन नेक्स्ट को गूगल के साथ मिलकर बनाया गया है. कहा जा रहा है कि इसका ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 11 गो पर काम करेगा, जो फर्स्ट टाइम स्मार्टफोन यूजर्स और बजट फोन के हिसाब से तैयार किया गया है. तो, इतना कहा जा सकता है कि लोग एंड्रॉयड फोन में मिलने वाले गूगल प्ले स्टोर जैसे फीचर यूज कर सकेंगे. JioPhone Next के यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर से कई एप डाउनलोड करने की सुविधा मिलेगी. हालांकि, इस पर सभी एप नहीं चलेगी. इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, जियोफोन नेक्स्ट में गूगल असिस्टेंट सपोर्ट मिलेगा, जो लोगों को अपनी भाषा के हिसाब से टेक्स्ट को बदलने की सुविधा देगा.

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने JioPhone Next लॉन्चिंग की घोषणा के समय इसमें अच्छा कैमरा होने की बात कही थी. इस घोषणा के मौके पर इस फोन की तस्वीर से अंदाजा लग गया था कि इसमें फ्रंट और बैक दो कैमरा होंगे. बताया जा रहा है कि एक कैमरा एचडीआर तो दूसरा स्नैपचैट लेंस के साथ आएगा. माना जा रहा है कि दोनों कैमरा सेंसर से लैस होंगे और इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर भी होगा. इसके स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स ने लोगों के बीच काफी हद कर माहौल बना दिया है. लेकिन, JioPhone Next के प्रोसेसर, मेमोरी स्पेस, रैम जैसी जरूरी स्पेसिफिकेशन के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है, तो ये इसके लिए बड़ा ड्रॉ बैक माना जा सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इसकी स्मार्टफोन की कीमत 3500 रुपये से शुरू हो सकती है.मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इसकी स्मार्टफोन की कीमत 3500 रुपये से शुरू हो सकती है.

कैसे पहुंचेगा हर हाथ में JioPhone Next

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इसकी स्मार्टफोन की कीमत 3500 रुपये से शुरू हो सकती है. जो साफ दर्शाता है कि रिलायंस जियो का टार्गेट वो 2G ग्राहक हैं, जो अभी तक स्मार्टफोन से दूरी बनाए हुए हैं. JioPhone Next के दो वेरिएंट्स बाजार में आने की चर्चा है, तो ये तय है कि इसकी कीमत बढ़ भी सकती है. वहीं, रिलायंस कंपनी का ये फोन हर हाथ में आसानी से पहुंचे, इसके लिए भी Reliance Jio ने पुख्ता तैयारी कर ली है. कंपनी ने JioPhone Next खरीदने वाले लोगों को फाइनेंस सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 5 बैंकों और 4 अन्य नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों के साथ करार किया है. JioPhone Next खरीदने वाले ग्राहक स्मार्टफोन की कीमत का 10 फीसदी देकर इसे खरीद सकते हैं और बाकी का पैसा इन बैंकों और फाइनेंस कंपनियों को किश्तों में चुकाया जा सकेगा. रिलायंस कंपनी 6 महीनों में 5 करोड़ फोन बेचने के प्लान के साथ तैयार है.

क्या मिल सकता है JioPhone Next में

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, JioPhone Next में Qualcomm 215 प्रोसेसर मिल सकता है. जिसकी स्पीड 1.3GHz तक होगी. जियोफोन नेक्स्ट के 2GB और 3GB रैम के साथ दो वेरिएंट्स में आने की संभावना है. इंटर्नल स्टोरेज पर भी केवल कयास ही लगाए जा रहे हैं. हालांकि, कयासों पर नजर डालें, तो पता चलता है कि पिछले JioPhone की तरह जियोफोन नेक्स्ट को इसे बेहतरीन फोन बनाने के लिए पिछली खामियों को दूर करने की कोशिश की गई है. लेकिन, अभी तक ये 'मिस्ट्री फोन' ही बना हुआ है, तो लोगों में इस फोन को लेकर जियो सिम जैसा क्रेज बनता नहीं दिख रहा है. मुकेश अंबानी कोशिश जरूर कर रहे हैं कि लोग उनके इस सबसे सस्ते स्मार्टफोन में दिलचस्पी दिखाएं. लेकिन, पिछले JioPhone से सबक लेकर लोग जियोफोन नेक्स्ट के लिए एपल जैसी दीवानगी नहीं दिखा रहे हैं.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय