New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अप्रिल, 2018 05:31 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

एक जमाना था जब डीजल कार लेकर लोगों को लगता था कि चलो अब पैसे ज्यादा खर्च भले ही कर दिए, लेकिन कम से कम ईंधन में तो बचत होगी. ये बात बहुत पुरानी नहीं जब भारत में बिकने वाली हर दूसरी कार डीजल हुआ करती थी. लेकिन अब जिस तरह पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं उससे तो लग रहा है कि डीजल और पेट्रोल में कोई फर्क ही नहीं रह जाएगा.

55 महीने में सबसे ज्यादा दाम ...

पेट्रोल और डीजल के दाम भारत में बेतहाशा बढ़ रहे हैं. इस हफ्ते ये दाम 55 महीने में सबसे ज्यादा हो गए. मुंबई में जहां सबसे ज्यादा टैक्स पेट्रोल और डीजल पर लगाया जाता है वहां पेट्रोल के दाम 81.92 रुपए प्रति लीटर हो गए और डीजल के दाम 69.50 रुपए प्रति लीटर हो गए. दिल्ली में डीजल के दाम 65.27 रुपए प्रति लीटर हैं और पेट्रोल के दाम 74.07 रुपए प्रति लीटर हैं.

डीजल, कार, ऑटोमोबाइल, सोशल मीडिया

अब इसका असर डीजल कारों पर भी पड़ रहा है. ये सिर्फ सेडान या कॉम्पैक्ट कार में ही नहीं बल्कि SUV कैटेगरी में भी इसका असर देखने को मिला है. SUV पेट्रोल का मार्केट 2012-13 में 3% हुआ करता था और अब ये बढ़कर 16% हो गया है.

पेट्रोल और डीजल के दामों में घटता अंतर तो नहीं इसके लिए जिम्मेदार?

इसके पीछे एक अहम कारण पेट्रोल और डीजल के दामों का अंतर जरूर है. पहले जहां डीलज और पेट्रोल की कीमतों में अंतर काफी हुआ करता था अब वो लगातार कम होता जा रहा है. इसी के साथ, डीजल इंजन जो हाई कैपेसिटी के हैं जैसे 2000 cc से ऊपर वो दिल्ली में बैन कर दिए गए हैं. साथ ही इनके इस्तेमाल की लीगल लिमिट 10 साल है जब्कि पेट्रोल की 15 साल.

कई राज्यों में डीजल टैक्सी को पर्मिट नहीं दिया जाता है क्योंकि डीजल इंजन ज्यादा PM पार्टिकल्स और नाइट्रोजन ऑक्साइड (प्रदूषण) फैलाते हैं.

Siam की रिपोर्ट के मुताबिक डीजल कार का मार्केट 2012-13 में 47% था और अब 23% रह गया है. यानी 5 सालों में 50% मार्केट गिर गया है. यहीं अगर सिर्फ SUV मार्केट की बात करें तो डीजल कारों का शेयर 84% तक गिर गया है जो 2012 में 97% हुआ करता था.

डीजल गाड़ियों की डिमांड आने वाले समय में और गिरने की संभावना है. रीटेल कीमतों में पहले ही 1 से 1.5 लाख का अंतर है और प्रदूषण के मामले में भी ये पेट्रोल से कम है. दूसरा इसकी उम्र भी पेट्रोल की तुलना में कम है.

अभी तक इन सारी बुराइयों से आगे डीजल गाड़ियों में फायदा इसलिए था क्योंकि डीजल पेट्रोल के मुकाबले सस्ता था, लेकिन अब अगर देखें तो पेट्रोल और डीजल के दामों में बहुत ज्यादा अंतर बचा नहीं है. ऐसा चलता रहा तो डीजल गाड़ियों का मार्केट और गिर जाएगा.

ये भी पढ़ें-

भारत का भविष्य अब 'गाड़ी' के नीचे आ रहा है..

Electric Car इस्तेमाल करने को कह तो रही सरकार, लेकिन विकल्प कितने हैं ?

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय