charcha me| 

इकोनॉमी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |   12-03-2018
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

केंद्र सरकार ने पूरे एनसीआर में स्थित सभी सरकारी विभागों और पीएसयू से कहा है कि वह आस-पास के ट्रैवल के लिए Electric Car के इस्तेमाल पर जोर दें. दरअसल, ऊर्जा मंत्रालय की योजना है कि 2030 तक भारत में करीब 30 फीसदी व्हीकल ऐसे हों, जो बैटरी पर चलें. सरकार ने पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए ये अहम कदम उठा तो दिया है, लेकिन क्या आपको पता है कि हमारे पास इलेक्ट्रिक कारों के नाम पर क्या विकल्प हैं? मौजूदा समय में अगर आपको अभी तुरंत कोई इलेक्ट्रिक कार खरीदनी हो तो आप सिर्फ महिंद्रा की E2O Plus और e-Verito खरीद सकते हैं. टाटा ने भी इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च की हैं, लेकिन अभी तक वह बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं हैं.

इलेक्ट्रिक कार, मोदी सरकार, प्रदूषण, दिल्ली, कार, ऑटोमोबाइल

Mahindra E2O Plus

अगर आप हैचबैक कारों की करें तो इलेक्ट्रिक कारों में सिर्फ Mahindra E2O Plus ही भारत के बाजार में उपलब्ध है. इसकी शुरुआती कीमत 8.51 लाख रुपए है. इसमें 280 AH (एंपियर आवर) की बैटरी है. एक बार फुल चार्ज करने के बाद रेगुलर वर्जन 110 किलोमीटर चलती है, जबकि फ्लीट वर्जन 140 किलोमीटर तक चल सकती है. इतना ही नहीं, रेगुलर वर्जन को फुल चार्ज होने में 6 घंटे का समय लगता है. जबकि फ्लीट वर्जन सिर्फ 1 घंटे 35 मिनट में फुल चार्ज हो जाती है.

Mahindra e-Verito

अगर आप सेडान इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहते हैं तो भी आपके पास सिर्फ Mahindra e-Verito का ही विकल्प है. इसकी शुरुआती कीमत 10.39 लाख रुपए है. इसके बेसिक वर्जन में 189 AH की बैटरी लगी है, जो 110 किलोमीटर तक चल सकती है. वहीं दूसरी ओर, हायर वर्जन में 252 AH की बैटरी है, जो 140 किलोमीटर तक चलती है. इसकी बैटरी को चार्ज होने में 11 घंटे 30 मिनट का समय लगता है, लेकिन आप इसे क्विक चार्ज भी कर सकते हैं, जिसमें सिर्फ 1 घंटा 30 मिनट का समय लगता है.

Mahindra KUV 100

अभी यह कार ग्राहकों के लिए बाजार में उपलब्ध नहीं है. ऑटो एक्सपो 2018 में इस कार का प्रदर्शन किया गया था, जो जल्द ही बाजार में आ सकती है. बताया जा रहा है कि इसकी कीमत करीब 11-12 लाख रुपए तक हो सकती है. एक बार फुल चार्ज करने पर यह कार करीब 140 किलोमीटर तक चल सकेगी और करीब 1 घंटे 30 मिनट में फास्ट चार्जिंग से फुल चार्ज भी हो जाएगी. बताया जा रहा है कि यह कार 0-100 की स्पीड सिर्फ 9 सेकेंड में पकड़ सकती है और 186 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है.

Tata Tiago electric

महिंद्रा के अलावा टाटा ने भी इलेक्ट्रिक कारों की दुनिया में कदम रख दिया है. ऑटो एक्सपो 2018 में टाटा ने अपनी कार टाटा टियागो एलेक्ट्रिक (हैचबैक) का प्रदर्शन किया. यह कार 2019 तक बाजार में आ सकती है, जिसकी कीमत लगभग 8-10 लाख रुपए तक हो सकती है. इसमें 216 AH की बैटरी लगी है, जिसे एक बार फुल चार्ज करके कार करीब 130 किलोमीटर तक चल सकती है. इसे फुल चार्ज होने में करीब 6 घंटे का समय लगता है, लेकिन फास्ट चार्जिंग के जरिए यह 1 घंटे 30 मिनट में फुल चार्ज हो सकती है.

Tata Tigor EV

अगर आप टाटा की सेडान कार लेना चाहते हैं तो आपके पास टाटा टिगोर का विकल्प होगा, जिसे टाटा ने ऑटो एक्सपो 2018 में दिखाया था. इसमें 216 AH की बैटरी लगी होगी, जिसके फुल चार्ज होने पर आप 130 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकते हैं. इसकी टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा तक होगी. यूं तो इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में 6 घंटे लगते हैं, लेकिन क्विक चार्जिंग के जरिए आप महज 1 घंटे 30 मिनट में ही इसकी बैटरी फुल चार्ज कर सकेंगे.

तो इलेक्ट्रिक कारों के नाम पर भले ही आपको 5 कारें दिख रही हैं, लेकिन आप अभी सिर्फ 2 ही कारें खरीद सकते हैं. यानी सरकार ने दिल्ली एनसीआर के सरकारी विभागों और पीएसयू को इलेक्ट्रिक कारों की ओर मुड़ने की सलाह जरूर दी है, लेकिन विकल्प के नाम पर सिर्फ दो ही कारें बाजार में हैं. वहीं दूसरी ओर, सिर्फ लोकल ट्रैवल के लिए 8 लाख या उससे अधिक की कार खरीदना भी एक बड़ा सवाल है. खैर, सरकार ने 2030 तक 30 फीसदी इलेक्ट्रिक कारें सड़कों पर देखने का सपना देखा है और 2030 आने में अभी 12 साल बाकी हैं.

ये भी पढ़ें-

क्यों लोन पर देना पड़ता है ज्यादा इंट्रेस्ट, कैसे बैंक तय करते हैं रेट?

क्रेडिट कार्ड पेमेंट करते समय न करें ये गलती, चुकाना पड़ेगा ज्यादा पैसा!

क्यों 2018 में घर सस्ता होने के बावजूद नुकासनदेह है..

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय