होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अगस्त, 2018 07:01 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

देश में मॉब लिंचिंग की घटनाओं में भले ही कोई पकड़ में आया हो या नहीं, लेकिन वाट्सऐप की गर्दन सरकार ने जकड़ ली है. सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को वाट्सऐप को एक नोटिस भी जारी कर दिया है कि आखिर अब तक grievance officer नियुक्त क्यों नहीं किया गया? इन सबके बीच वाट्सऐप ने कई सुविधाएं और फीचर भी लॉन्च किए हैं और एक ऐसी सुविधा भी शुरू की है, जो आपके लिए सबसे नुकसानदायक है. यह सुविधा है गूगल ड्राइव पर अपने डेटा का बैकअप रखना, ताकि आप किसी भी मोबाइल में गूगल अकाउंट पर login करते ही बैकअप रीस्टोर कर सकें.

वाट्सऐप, गूगल, बैकअप, तकनीकवाट्सऐप ने कुछ दिन पहले जो सुविधा शुरू की थी, अब उसे लेकर ही यूजर्स को आगाह किया है.

12 नवंबर से मिलेगी ये नई सुविधा

कुछ समय पहले ही वाट्सऐप ने अपने faq page पर अपडेट दिया और बताया कि अब लोग गूगल ड्राइव पर बिना किसी सीमा के ही अपने वाट्सऐप का बैकअप बना सकेंगे. यानी अब गूगल के 15 जीबी स्टोरेज स्पेस में वाट्सऐप का बैकअप जगह नहीं घेरेगा. 16 अगस्त को वाट्सऐप ने कहा था कि इसका फायदा यूजर्स 12 नवंबर से उठा सकते हैं. गूगल ने इसकी जानकारी अपने faq पेज पर तो दी, लेकिन अब वाट्सऐप ने गूगल ड्राइव के बारे में जो कहा है, उससे पता चलता है कि यह सुविधा बेहद खतरनाक है.

गूगल पर डेटा नहीं रहेगा एनक्रिप्टेड

वाट्सऐप ने कहा है कि अगर कोई यूजर अपने डेटा का बैकअप गूगल ड्राइव में रखता है तो वह इनक्रिप्टेड नहीं रहेगा. यानी अगर गूगल चाहे तो यूजर्स के डेटा को पढ़ सकता है या फिर किसी सुरक्षा एजेंसी द्वारा मांगे जाने पर वह यह डेटा उन्हें दे भी सकता है. साफ-साफ कहें तो अगर गूगल ड्राइव पर आपने अपने वाट्सऐप का बैकअप रखा है तो वह कभी भी लीक हो सकता है. कंपनी के अनुसार गूगल के सर्वर पर बैकअप के रूप में डेटा स्टोर करने पर उनका एनक्रिप्शन खत्म हो जाता है.

क्यों लॉन्च की इतनी खतरनाक सुविधा?

लोगों में अब सबसे पहला ये सवाल है कि आखिर जब गूगल ड्राइव पर बैकअप को सेव करना खतरनाक है, तो फिर वाट्सऐप ने इसकी नसीहत दी क्यों? दरअसल, वाट्सऐप ने गूगल ड्राइव पर बैकअप बनाने का तरीका सिर्फ इसलिए बताया ताकि अगर कोई शख्स मोबाइल बदले तो अपने दूसरे मोबाइल में भी आसानी से बैकअप रीस्टोर कर सके. लेकिन ये ध्यान रखना जरूरी है कि गूगल ड्राइव पर रखा बैकअप इनक्रिप्टेड नहीं रहेगा. खैर, आपको अधिक डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि गूगल ड्राइव पर भी आपका डेटा सुरक्षित ही रहेगा. हां, अगर आपने कोई गलत काम किया है तो गूगल से सुरक्षा एजेंसी आपका वाट्सऐप बैकअप लेकर सारी बातें पढ़ सकती है और सभी तस्वीरें-वीडियो देख सकती है. हालांकि, आप चाहें तो इस सुविधा का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि हर रोज रात 2 बजे वाट्सऐप आपके मोबाइल में ही बैकअप को रीस्टोर तो करता ही है.

यानी अगर देखा जाए तो गूगल ड्राइव पर आप बैकअप बना कर फिर उसे डिलीट कर सकते हैं. वाट्सऐप ने सिर्फ अपने आप को बचाए रखने के लिए यह जानकारी यूजर्स को दी है, क्योंकि वाट्सऐप यूजर्स को पूरा भरोसा है कि वाट्सऐप पर की गई उनकी बातों, शेयर की गई तस्वीरों और वीडियो को कोई और नहीं देख सकता, क्योंकि सब कुछ एनक्रिप्टेड होता है. ऐसे में गूगल ड्राइव पर डेटा के इनक्रिप्टेड नहीं रहने की जानकारी यूजर्स को देना जरूरी था. आगे आपकी मर्जी, चाहे तो बैकअप गूगल ड्राइव पर बनाओ या मोबाइल में ही बनते रहने दो और मैमोरी कार्ड का इस्तेमाल कर के बैकअप को एक फोन से दूसरे फोन तक ले जाओ.

ये भी पढ़ें-

सुन लो व्हाट्सएप, प्राइवेसी से ज्यादा बड़ी है समाज की शांति

मैसेज पर लिमिट लगाने के बाद Whatsapp एक और झटका देने वाला है

जीमेल का ये 'मिशन इमपॉसिबल' वाला फीचर आपको पसंद जरूर आएगा

Whatsapp Backup, Google Drive, Whatsapp Backup On Google Drive

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय