New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 अगस्त, 2018 09:50 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

हर हाथ में पहुंचते मोबाइल और तेजी से फैलते इंटरनेट के जाल की वजह से आज के समय में जहां एक ओर हमें सहूलियतें मिली हैं, वहीं दूसरी ओर डेटा चोरी होने का खतरा भी बढ़ गया है. इसी बीच गूगल ने अपने जीमेल के जरिए आपके लिए ऐसा फीचर शुरू किया है, जो आपके डेटा की सुरक्षा को बढ़ाने का काम करेगा. आपको 'मिशन इमपॉसिबल' फिल्म का वो सीन तो याद ही होगा ना, जिसमें एक टेप के जरिए मैसेज पहुंचाया जाता है और टेप पहले आइडेंटिटी वेरिफाई करता है और फिर मैसेज सुनाता है और उसके बाद अपने आप ही नष्ट हो जाता है. जीमेल का ये फीचर भी ठीक वैसा ही है. इस फीचर को ठीक से समझने से पहले क्यों ना मिशन इमपॉसिबल का वो सीन देख लिया जाए, जिसमें टॉम क्रूज टेप का मैसेज सुनते हैं और फिर वो टेप अपने आप डिलीट हो जाती है.

क्या फायदा होगा इस फीचर से?

इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपके ईमेल को ना तो कोई फॉरवर्ड कर सकेगा, ना ही कॉपी कर सकेगा और ना ही किसी अटैचमेंट को डाउनलोड कर सकेगा. साथ ही, आपका मैसेज एक समय के बाद अपने आप डिलीट हो जाएगा. यानी आपके ईमेल का दुरुपयोग होने का खतरा बहुत ही कम हो जाएगा. खतरा खत्म नहीं होगा क्योंकि आपके ईमेल का प्रिंटशॉट या फिर उसकी फोटो तो कोई भी खींच ही सकता है.

कैसे काम करेगा ये फीचर?

इस फीचर का फायदा उठाने के लिए जब भी आप कोई ईमेल भेज रहे हैं तो कॉन्फिडेंशियल मोड चुनना होगा. मोबाइल ऐप्स में ऊपर की ओर किनारे में दिए गए विकल्प पर ये मोड मिल जाएगा, जबकि डेस्कटॉप पर कोई भी मेल लिखते समय नीचे एक छोटा ताला और उसके साथ जुड़ी एक घड़ी का आइकन दिखेगा, जहां से आपको कॉन्फिडेंशियल मोड मिलेगा. बस आपको कोई भी मेल भेजने से पहले इस मोड को ऑन करना होगा. इसमें आप ये भी तय कर सकते हैं कि मैसेज कितने दिन बाद एक्सपायर हो. यह अवधि 1 दिन से लेकर 5 साल तक हो सकती है.

जीमेल, तकनीक, ईमेल, इंटरनेटडेस्कटॉप पर आपको कॉन्फिडेंशियल मोड कुछ इस तरह से दिखेगा.

एसएमएस पासकोड भी कर सकते हैं सेट

ऊपर मिशन इमपॉसिबल वाले सीन में आपने देखा होगा कि मैसेज सुनने से पहले टॉम क्रूज को अपनी आइडेंटिटी कंफर्म करानी होती है. ये विकल्प भी बिल्कुल वैसा ही है. मैसेज के एक्सपायर होने की अवधि निर्धारित करते समय ही आप इसे भी सेट कर कर सकते हैं. ये भी उसी के नीचे आता है. जैसे ही इसके बाद आप ईमेल सेंड करेंगे तो आपको कुछ जानकारियां मिसिंग होने का मैसेज आ सकता है, जिसमें आपको उस शख्स का मोबाइल नंबर डालना होगा, जिसे आप ये ईमेल भेज रहे हैं. जब वह शख्स आपका ईमेल खोलेगा तो पहले उसे एक ओटीपी डालना होगा, जो उसके मोबाइल पर जाएगा, तभी ये मैसेज खुलेगा.

जीमेल, तकनीक, ईमेल, इंटरनेटअपने ईमेल की सुरक्षा को और बढ़ाने के लिए आप पासकोड भी सेट कर सकते हैं.

समय से पहले भी डिलीट कर सकते हैं ईमेल

ऐसा हो सकता है कि आपने किसी को 7 दिन या महीने भर की अवधि सेट करके ईमेल कर दिया, लेकिन आप चाहते हैं कि वह मैसेज समय से पहले ही डिलीट हो जाए. जीमेल के इस फीचर में आपके लिए ये सुविधा भी है. इसके लिए आपको अपने सेंट आइटम में जाना होगा, जहां आपको ईमेल के अंदर REVOKE ACCESS का विकल्प मिल जाएगा. एक क्लिक करते ही ये ईमेल रिसीवर के मेलबॉक्स से डिलीट हो जाएगा. लेकिन अगर दोबारा वही मैसेज दिखाना चाहें तो? घबराइये नहीं, इसके लिए आपको दोबारा मैसेज नहीं करना होगा. उसी मैसेज में दोबारा जाएंगे तो आपको RENEW ACCESS लिखा दिखेगा, बस उस पर क्लिक कर दीजिए और रिसीवर को आपका ईमेल दोबारा से दिखने लग जाएगा.

ध्यान रहे, अगर आपको कॉन्फिडेंशियल मोड नहीं मिल रहा है तो इसका मतलब है कि आपका ऐप अपडेट नहीं हो पाया है. ऐसे में पहले ऐप को अपडेट करें, उसके बाद आपको विकल्प मिल जाएगा. वहीं अगर डेस्कटॉप पर आप मेल लिखते समय इस सुविधा को ढूंढ़ रहे हैं और विकल्प नहीं मिल रहा तो मतलब कि आपने नया जीमेल एक्टिवेट नहीं किया है. इसके लिए सेटिंग में जाएं और ट्राई न्यू जीमेल (Try New Gmail) पर क्लिक करें. आपको एक बात ये भी ध्यान रखने की जरूरत है कि अगर आपके फोन में कोई वायरस है तो ये फीचर काम नहीं करेगा. या फिर अगर रिसीवर के फोन में वायरस है तो भले ही आपने कॉन्फिडेंशियल मोड में ईमेल भेजा हो, लेकिन रिसीवर के फोन में वह काम नहीं करेगा. आज ही आजमाइए जीमेल के इस नए फीचर को.

ये भी पढ़ें-

Digilocker को लेकर लोगों में फैले हैं ये 5 बड़े कंफ्यूजन

Google Android 9.0 Pie लांच ने जरूरी फीचर्स वाली नई खिड़की खोल दी है

वाट्सएप का नया 'ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर' पुरानी कमियों को दूर नहीं कर पाएगा

#जीमेल, #तकनीक, #गूगल, Gmail New Features, Gmail Features, Confidential Mode Of Gmail

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय