New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अगस्त, 2018 07:44 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारत में Whatsapp उस बच्चे की तरह बन गया है जो घर में सबसे शरारती होता है और लोगों का ध्यान उसपर सबसे ज्यादा होता है. सुबह आंख खुलने से लेकर रात में आंख बंद होने तक हर दिन वॉट्सएप के साथ ही गुजरता है. कई बार तो लोग बोर होने पर वॉट्सएप की पुरानी चैट तक पढ़ने लगते हैं.

पर अगर पुरानी चैट स्क्रॉल करने पर कुछ मिले ही नहीं तो? वॉट्सएप पुराना डेटा सेव करने के लिए जाना जाता है. इसमें मैसेज, वीडियो, फोटो आदि सब लंबे वक्त के लिए सेव रहता है. हालांकि, अब जो अपडेट आने वाला है वो इस पुरानी प्रथा को बंद करने वाला है.

फेसबुक की ये मैसेजिंग कंपनी वॉट्सएप लगातार अपडेट्स देती रहती है ताकि यूजर को बेहतर सेवाएं दे सके, लेकिन अब आने वाली अपडेट के बाद ये एप पहले जैसा नहीं रहेगा. स्टोरेज अब डिवाइस पर नहीं बल्कि गूगल ड्राइव पर होगा. अगर आपने ध्यान दिया हो तो कई बार वॉट्सएप आपसे मैसेज बैकअप करने के लिए पूछा होगा, कई बार ऑटोमैटिक बैकअप का ऑप्शन आपके सामने आया होगा. दरअसल, वॉट्सएप यूजर्स का डेटा पहले डिवाइस मेमोरी में सेव करता था. इससे फोन की मेमोरी भी जल्दी भरती थी, अब ये गूगल ड्राइव पर होगा.

वॉट्सएप, तकनीक, फीचर, सोशल मीडिया, फेक चैट, फेसबुकवॉट्सएप का पुराना डेटा अब डिलीट हो सकता है

वॉट्सएप की अपडेट में ये भी कहा गया कि बैकअप यूजर की गूगल ड्राइव स्टोरेज स्पेस को खत्म नहीं करेगा. जो भी फोटो, वीडियो, मैसेज बैकअप किए जाएंगे वो गूगल ड्राइव में रहेंगे जरूर, लेकिन वो स्टोरेज लिमिट में नहीं गिने जाएंगे. एक तरह से पार्दर्शी बैकअप की तरह.

ये अपडेट 12 नवंबर 2018 से होगी और बैकअप इसके बाद गूगल ड्राइव पर सेव होने लगेंगे.

भला तो दिखा, लेकिन बुरा भी..

वॉट्सएप की इस सर्विस का एक दूसरा पहलू भी है. दूसरा पहलू जिसमें लोग अपने पुराने मैसेज, वीडियो और ऑडियो, फोटो सब कुछ खो सकते हैं. वॉट्सएप के अनुसार यूजर का पुराना डेटा डिलीट भी कर दिया जाएगा. ऐसा कोई भी डेटा जिसका बैकअप एक साल से न लिया गया हो उसे अपने आप ही डिलीट कर दिया जाएगा.

क्या करें डेटा सेव करने के लिए?

अगर पुराना डेटा आपके काम का नहीं है तो कोई बात नहीं, लेकिन अगर आप अपने वॉट्सएप अकाउंट का पुराना डेटा सेव करना चाहते हैं तो आपको 12 नवंबर से पहले अपना वॉट्सएप डेटा मैनुअली बैकअप करना होगा.

चैट और मीडिया बैकअप करने के लिए सबसे पहले अपने फोन को वाई-फाई से कनेक्ट कर लें क्योंकि यकीनन ये बहुत ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल करेगा. वॉट्सएप बैकअप गूगल ड्राइव में होगा और मीडिया अपलोड करने में ज्यादा समय और डेटा लगेगा.

  1. सबसे पहले वॉट्सएप मेनु में जाएं.
  2. सेटिंग्स में जाकर Chat ऑप्शन पर क्लिक करें.
  3. इसके बाद Chat back-up में जाकर क्लिक करें.

ऐसा करने से सब कुछ अपने आप गूगल ड्राइव में बैकअप कर लिया जाएगा.

पर अगर डेटा डिलीट करना हो?

गूगल के पास हमारा पूरा डेटा है. हम कहां जा रहे हैं, कहां खा रहे हैं, क्या कर रहे हैं, यहां तक की अगर एक तरह से देखा जाए तो गूगल हमारे फोन की बातें भी सुनता है. ऐसे में अगर आप न चाहें कि वॉट्सएप का डेटा गूगल में जाए तो उसके लिए भी तरीका है अपना पूरा वॉट्सएप बैकअप गूगल ड्राइव से डिलीट करने का.

1. सबसे पहले गूगल ड्राइव वेबसाइट पर जाएं और अपने गूगल अकाउंट पर लॉगइन करें. (ये वही अकाउंट होना चाहिए जो फोन में हो और वॉट्सएप बैकअप लिया हो.)

2. अगर अपने स्मार्टफोन एप से लॉगइन कर रहे हैं तो टॉप लेफ्ट साइड पर क्लिक कर 'Desktop Version' सिलेक्ट करें.

3. इसके बाद सेटिंग्स ऑप्शन सिलेक्ट करें. और सेटिंग्स एप खुलने के बाद लेफ्ट साइड पर Manage apps क्लिक करें.

4. अब जो लिस्ट आएगी उसमें वॉट्सएप सिलेक्ट करें. क्लिक करने के बाद थोड़ा रुकें और देखें कि 'Hidden app data' साइज दिख रहा है या नहीं. ये वॉट्सएप मैसेंजर के ठीक नीचे दिखेगा.

5. अब ऑप्शन पर क्लिक करें और हिडन एप डेटा को डिलीट करने का ऑप्शन सिलेक्ट करें.

इस तरह से पुराना/नया वॉट्सएप डेटा पूरी तरह से गूगल ड्राइव से डिलीट हो जाएगा. इसके बाद जब भी आपको गूगल से डेटा डिलीट करना हो तो यही ऑप्शन सिलेक्ट करें.

ये भी पढ़ें-

जीमेल का ये 'मिशन इमपॉसिबल' वाला फीचर आपको पसंद जरूर आएगा

सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 की ऐसी परीक्षा तो खुद कंपनी ने भी नहीं ली होगी

#वाट्सएप, #गूगल, #तकनीक, Whatsapp, Social Media, Latest News

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय