होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 मार्च, 2018 02:04 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

एक तरफ जियो के करता-धरता मुकेश अंबानी अपने बेटे आकाश अंबानी और श्लोका मेहता की सगाई में व्यस्त हैं तो दूसरी ओर जियो यूजर्स को इस बात की चिंता है कि आखिर अब क्या होगा? बात ये है कि जियो प्राइम मेंबरशिप की वैद्यता 31 मार्च को खत्म होने जा रही है. चिंता की बात ये है कि अभी तक कंपनी ने कोई घोषणा नहीं की है कि इसके बाद क्या होगा. यानी एक बार ये खत्म हो गई फिर क्या होगा ये किसी को नहीं पता.

न तो एप में, न ही जियो डिजिटल के स्टोर पर, न ही कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर ये बताया जा रहा है कि आखिर प्राइम मेंबर्स का क्या होगा. TRAI की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2018 तक जियो ने 15.2 करोड़ यूजर्स यानी 152 मिलियन यूजर्स का आंकड़ा पार कर लिया था. इसमें से लगभग 80% प्राइम मेंबर्स हैं.

जियो, मुकेश अंबानी, 4G, डेटा, एय़रटेल, वोडाफोन, प्राइम मेंबरशिप

1 अप्रैल 2017 से शुरू हुई 99 रुपए वाली प्राइम मेंबरशिप सर्विस 31 मार्च 2018 तक ही थी. इस सर्विस को लेने के बाद कस्टमर्स को नॉर्मल से कम रेट पर रीचार्ज, फ्री जियो एप्स, फ्री रोमिंग, कॉल्स और मैसेज जैसी कई सुविधाएं मिलती थीं. ये सर्विस जब शुरू हुई थी तो कंपनी ने इसे लिमिटेड ऑफर के तौर पर पेश किया था. इसके बाद 1 महीने के अंदर ही 72 मिलियन प्राइम यूजर्स जियो ने बना लिए थे.

अब क्या होगा?

फिलहाल कंपनी ने कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की है और इससे सिर्फ अटकलें ही लगाई जा सकती हैं कि कंपनी आने वाले समय में क्या करेगी. अव्वल तो कंपनी की प्राइम मेंबरशिप कोई भी यूजर ले सकता है, लेकिन अब 31 मार्च के बाद भी ऐसा ही होगा या नहीं ये नहीं पता. साथ ही नए यूजर्स जिनका प्राइम मेंबरशिप का 1 साल पूरा नहीं हुआ है उनके लिए क्या अलग होगा इसके बारे में भी कंपनी की घोषणा तक इंतजार करना होगा. हालांकि, जियो के पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए कहा जा सकता है कि कंपनी इस बार भी 'Happy new year' ऑफर की तरह ही कोई सर्प्राइज दे सकती है.

याद हो तो सितंबर 2016 में लॉन्च होने के बाद कंपनी सिर्फ 3 महीने का फ्री इंटरनेट दे रही थी, लेकिन वेलकम ऑफर खत्म होने के सिर्फ कुछ समय पहले ही हैप्पी न्यू इयर ऑफर लॉन्च कर दिया गया था जिसमें एक बार फिर यूजर्स को 3 महीने के लिए फ्री इंटरनेट मिलना था. इसके बाद ऑफर एक्सटेंड होकर मार्च तक कर दिया गया और इसके बाद ही प्राइमें मेंबरशिप आई. यानी 3 महीने का फ्री ऑफर बढ़कर 9 महीने कर दिया गया था. इसी तरह, प्राइम मेंबरशिप के साथ समर सर्प्राइज ऑफर भी लॉन्च हुआ था जिसकी अवधि अगस्त तक हो गई थी.

अब जब प्राइम मेंबरशिप खत्म होने वाली है तो कंपनी इसमें से कोई काम कर सकती है.

1. प्राइम मेंबरशिप फ्री कर दे..

प्राइम मेंबरशिप को कस्टमर बेस बढ़ाने के लिए लॉन्च किया गया था ऐसा माना जाता है. अगर ऐसा ही कारण है तो फिर पैसे देने वाले यूजर्स को फ्री प्राइम मेंबरशिप देना कंपनी की पुरानी रणनीति का एक हिस्सा हो सकती है.

2. प्राइम मेंबरशिप का कॉन्सेप्ट ही हटा दिया जाए...

अगर प्राइम मेंबरशिप फ्री करने की बात चल रही है तो ऐसा भी हो सकता है कि इस सर्विस का कॉन्सेप्ट ही हटा दिया जाए. क्योंकि अब जियो कंपनी उस पड़ाव पर पहुंच चुकी है जहां उसे नए पैसे देने वाले सब्सक्राइबर्स के लिए प्राइम मेंबरशिप की जरूरत नहीं और इसलिए वो इस सर्विस को हटा भी सकती है.

3. जैसा है वैसा चलता रहे...

तीसरा और आखिरी ऑप्शन ये हो सकता है कि आने वाले समय में जियो अपनी प्राइम मेंबरशिप को उसी तरह से रखे जैसे अभी चल रही है और ये सर्विस अपने आप ऑटो अपडेट हो जाए.

हालांकि, जहां जियो प्राइम मेंबरशिप के बारे में कोई जानकारी नहीं है उसी तरह जियो के नॉन प्राइम मेंबर्स के लिए भी कोई खास डेटा पैक्स या ऑफर नहीं हैं, इसलिए ऐसा होने की गुंजाइश है कि प्राइम मेंबरशिप या तो सभी यूजर्स के लिए अनिवार्य कर दी जाए या फिर उसे खत्म ही कर दिया जाए. बहरहाल, क्या होता है इसके लिए तो इंतजार करना ही पड़ेगा.

ये भी पढ़ें-

10 रुपए में DTH? बुक करवाने से पहले जियो की नई सर्विस के बारे में जान लें..

अब हिंदी में बोलेगा गूगल, ऐसे कर सकते हैं इंस्टॉल..

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय