होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 मार्च, 2018 06:23 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

रिलायंस जियो के आने के बाद तो जैसे टेलिकॉम सेक्टर में फ्री डेटा और सस्ते पैकेज की बाढ़ सी आ गई. 300 रुपए प्रति जीबी डेटा के पैसे देने वाले लोगों के पास अब 300 रुपए में 30 महीने के लिए रोज़ एक जीबी डेटा मिलने लगा. जियो की इस क्रांति ने जहां सभी टेलिकॉम कंपनियों की नींद उड़ा दी है वहीं दूसरी ओर जियो की ये क्रांति कई नए स्कैम्स को जन्म दे चुकी है. जियो डेटा पैक, जियो फ्री कॉलिंग, जियो मूवीज आदि का स्कैम तो पहले आ चुका है अब जियो की एक नई सर्विस का स्कैम लोगों को अपने झांसे में फंसा रहा है और वो है DTH सर्विस.

काफी समय से ये चर्चा चल रही है कि जियो अपनी DTH सर्विस लॉन्च करने जा रही है. खबरें आने लगीं कि जियो का सेट टॉप बॉक्स जल्द ही लॉन्च हो जाएगा. इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई थी, लेकिन इंटरनेट के स्कैमर्स ने इसका पूरा फायदा उठाया और साइबर क्राइम की दुनिया में जियो DTH स्कैम ने जन्म ले लिया.

ये स्कैम सोशल मीडिया और टेक्स्ट मैसेज के जरिए लगातार फैल रहा है और लोग इसके झांसे में आ रहे हैं. एक मैसेज कई यूजर्स के पास आ रहा है जिसमें लिखा है कि जियो डीटीएच सर्विस और फोन दोनों ही 10 रुपए में मिलेंगे और साथ ही साथ लाइफ टाइम के फ्री चैनल भी मिलेंगे.

स्कैम का एडवर्टिज्मेंट..

“JIO PHONE & DTH Rs. 10 only for lifetime free channels register now offer for 1st 1000 customers avail this offer http://jiodevices.online/ Book now”

(जियो फोन और DTH सिर्फ 10 रुपए में, आजीवन फ्री चैनल. अभी रजिस्टर करें ये ऑफर सिर्फ पहले 1000 यूजर्स के लिए है. ऑफर के लिए http://jiodevices.online/ पर जाएं. अभी बुक करें.)

ये एसएमएस, वॉट्सएप दोनों के जरिए फैल रहा है. इसपर क्लिक करने की जगह सोचिए कि क्या ये सही हो सकता है?

लिंक पर क्लिक करने से होगा ये...

1. सबसे पहले तो एक वेसबाइट खुलेगी जो असली जियो वेबसाइट की तरह ही दिखेगी. बैनर और कलर कोडिंग भी कुछ-कुछ वैसी ही है.

जियो, मुकेश अंबानी, 4G, डेटा, एय़रटेल, वोडाफोन, DTHन ही जियो फोन है और न ही डीटीएच बल्कि JioFi डिवाइस गलत नाम से दिया गया है

2. जब Book Now पर क्लिक करेंगे तब एक पेमेंट पोर्टल खुलेगा जो सिक्योर्ड नहीं होगा.

जियो, मुकेश अंबानी, 4G, डेटा, एय़रटेल, वोडाफोन, DTHइस तरह की वॉर्निंग दिखेगी अगर सिक्योर्ड साइट पर नहीं जा रहे हैं तो

3. इसके आगे जाने पर बिल पेमेंट ऑप्शन आएंगे जहां आपको अपने कार्ड्स की डिटेल देनी होगी. इसके बाद अगर आगे बढ़ते हैं तो ऑप्शन आएगा कि आपके बैंक द्वारा ट्रांजैक्शन फेल हो गया है. यानी सीधे से बैंकिंग एरर दिखा दिया जाएगा. अगर दूसरी बार किया तो फिर से यही मैसेज आएगा.

जियो, मुकेश अंबानी, 4G, डेटा, एय़रटेल, वोडाफोन, DTHये बिलिंग पेज भी सिक्योर्ड नहीं है

पहली बात तो एक तरफ डीटीएच सर्विस की बात की जा रही है और दूसरी तरफ जियो फोन के प्री-बुकिंग अमाउंट की बात थी, लेकिन यहां जियोफाई डिवाइस दिख रहा है और डीटीएस कहीं नहीं. तीसरी बात ये कनेक्शन सिक्योर्ड नहीं है और अगर Https:// न लगा होने के कारण कंप्यूटर बार-बार आपको चेतावनी देता है कि ये सिक्योर्ड साइट नहीं है. यहां हमने सिर्फ इस लिंक को कंप्यूटर पर खोला, Deccan chronicle की रिपोर्ट के मुताबिक जब एसएमएस आया और उस लिंक पर क्लिक किया गया तब कार्ड की एक्सपायरी डेट, सीवीवी, पिन कोड सभी कुछ मांगा गया. ध्यान रखें कि इस तरह के स्कैम से हमेशा बचें. इससे पहले 'jiodishtvshop.com' वेसबाइट के लिए इसी तरह का एसएमएस वायरल हो रहा था.

इसके अलावा, अभी तक जियो की तरफ से डीटीएच को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. पर स्कैम की कमी नहीं है. सिर्फ Jio DTH गूगल करने पर इतने रिजल्ट सामने आए.

जियो, मुकेश अंबानी, 4G, डेटा, एय़रटेल, वोडाफोन, DTH

जियो, मुकेश अंबानी, 4G, डेटा, एय़रटेल, वोडाफोन, DTH

 

यूट्यूब और इंटरनेट पर अभी तक जियो डीटीएच को लेकर न जाने कितने ही वीडियो और फोटोज दिख रही हैं जो जियो डीटीएच की लॉन्च डेट आदि के बारे में जानकारी दे रही है. या फिर किसी न किसी तरह से अपनी ओर आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं. इनमें से कुछ वेबसाइट्स में नीचे जियो के बारे में जानकारी दी गई है और सिर्फ ये बताया गया है कि अभी आधिकारिक लॉन्चिंग नहीं हुई है, लेकिन ऑफलाइन जियो सेट टॉप बॉक्स मिलने लगा है. कुछ तो ये भी बताती हैं कि ऑफलाइन बॉक्स नकली हैं और सिर्फ जियो के बारे में जानकारी देने के लिए ये साइट्स हैं, लेकिन इनके द्वारा दी गई जानकारी को सही नहीं कहा जा सकता.

जियो का फर्जी सेट टॉप बॉक्स, उसके पैक्स, सर्विस चैनल आदि सारी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध है, लेकिन वो कहते हैं न कि इंटरनेट पर जो भी पढ़ें वो सच हो ये जरूरी नहीं है. Digit.in वेबसाइट की रिपोर्ट कहती है कि जियो कंपनी अभी डीटीएस सर्विस पर काम ही नहीं कर रही है.

बेहतर होगा कि ऐसे किसी भी स्कैम से सचेत रहें और साथ ही साथ कोई भी खरीददारी सिर्फ आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ही खरीदें. अगर गलती से अपने कार्ड्स की डिटेल दे दी है तो पासवर्ड, पिन, यूजरनेम आदि बदला जा सकता है.

ये भी पढ़ें-

जल्द आएगा मुकेश अंबानी को टेंशन देने वाला 500 रुपए का स्मार्टफोन

रिलायंस जियो के 49 रु. वाले प्‍लान ने 15 साल पुराना इतिहास दोहरा दिया

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय