New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 मार्च, 2018 06:25 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

भारत में लगभग 300 मिलियन स्मार्टफोन यूजर्स हैं और इन यूजर्स में से करीब 90% यानी माना जाए तो 270 मिलियन एंड्रॉयड यूजर्स हैं. इनमें से आधे से ज्यादा यूजर्स गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करते हैं और इसे काफी पसंद भी करते हैं. भले ही एपल का सिरी ज्यादा चर्चित हो, लेकिन एंड्रॉयड का गूगल नाओ भी कुछ कम नहीं है. अब इसे भारत के लिए और उपयोगी बनाने के लिए हिंदी में अपग्रेड कर दिया गया है. जी हां, अब गूगल असिस्टेंट हिंदी बोलेगी.

गूगल, गूगल असिस्टेंट, गूगल सर्च, सोशल मीडिया, हिंदी, तकनीक

हिंदुस्तान में हिंदी भले ही धीरे-धीरे सेकंड्री भाषा बनती जा रही है और लोग अंग्रेजी को ज्यादा तवज्जो देने लगे हैं, लेकिन फिर भी गूगल कंपनी हिंदी का महत्व समझती तभी तो अब गूगल असिस्टेंट हिंदी में बात करने लगा है और तो और सर्च रिजल्ट भी हिंदी में ही देता है.

काफी असरदार है रिजल्ट...

गूगल असिस्टेंट का हिंदी रूप बहुत अच्छा है. इससे आम हिंदी में सवाल करिए और व्याकरण यानी ग्रामर की चिंता भी मत करिए गूगल अपने आप उसे सुधार देगा. हां, इससे पूरी तरह से हिंदी ज्ञाता होने की उम्मीद न करें ये उतना परफेक्ट नहीं है, लेकिन फिर भी ये काफी रोचक है. न सिर्फ ये आपको मौसम का हाल देगा बल्कि बिरियानी बनाने की रेसिपी भी बता देगा. साथ ही खुद हिंदी के वाक्य सही भी कर देगा. अगर कभी लगता है कि कोई सेंटेंस सही से नहीं बोला जा रहा है या गूगल उसे समझ नहीं पाया तो इंग्लिश रिजल्ट भी आ सकते हैं. इसी के साथ, गूगल अपने हिसाब से जोक भी कर सकता है.

गूगल, गूगल असिस्टेंट, गूगल सर्च, सोशल मीडिया, हिंदी, तकनीककुछ ऐसे होगी गूगल हिंदी की शुरुआत

गूगल, गूगल असिस्टेंट, गूगल सर्च, सोशल मीडिया, हिंदी, तकनीककोई भी सवाल कर सकते हैं गूगल से

गूगल, गूगल असिस्टेंट, गूगल सर्च, सोशल मीडिया, हिंदी, तकनीकगूगल अपने आप गलत बोले गए सेंटेंस को सही करने की कोशिश करेगा जैसा अंग्रेजी में करता है.

 

 

कौन से यूजर्स इस्तेमाल कर पाएंगे इसे...

फिलहाल ये सुविधा एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो और उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए है. कुछ समय में ये एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप और एंड्रॉयड ओरियो (गो एडिशन) डिवाइस के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकेगा.

कैसे करेंगे इस्तेमाल...

ये हमने खुद गूगल से ही पूछ लिया. ये सवाल करने पर कि Do you speak hindi (क्या तुम हिंदी बोलते हो) असिस्टेंट का जवाब था हां. मतलब, मेरे डिवाइस में हिंदी का इस्तेमाल किया जा सकता था. इसके बाद हमने गूगल से ही पूछ लिया कि वो कैसे हिंदी बोलेगा.

गूगल, गूगल असिस्टेंट, गूगल सर्च, सोशल मीडिया, हिंदी, तकनीककुछ इस तरह बताएगा गूगल

यानी गूगल ने खुद बताया हिंदी को इस्‍तेमाल करने का तरीका

पूछने पर गूगल पूरा प्रोसेस खुद बताता है. सीधा सा तरीका है. पहले हमें अपने फोन की भाषा बदलनी होगी. ये सेटिंग्स में जाकर language and input से होगा. इसे हिंदी करने के बाद. वापस गूगल सर्च एप में आएंगे या फिर गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करेंगे. अब टॉप राइट साइड में एक मेन्यु आइकन दिखेगा जिसे टैप करना है यहां सेटिंग्स में जाना है. इसमें डिवाइस में phone सिलेक्ट करना है. इसके बाद Assistant language (असिस्टेंट की भाषा) को बदलना है और इसे हिंदी करना है. बस आपका असिस्टेंट इसके बाद आपसे 'ओके गूगल' वॉयस कमांड को अपनी आवाज़ में तीन बार रिकॉर्ड करना होगा और आपका काम हो जाएगा. इसके बाद फोन स्क्रीन पर शुरू करें का ऑप्शन दिख जाएगा. यकीनन गूगल असिस्टेंट का हिंदी रूप आकर्षक जरूर है.

ये भी पढ़ें-

गूगल पर कभी सर्च न करें ये 6 चीजें, हो सकता है नुकसान!

ये तो सोचा ही नहीं - 'गूगल-फेसबुक' कभी इतने खतरनाक भी हो सकते हैं!

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय