New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अक्टूबर, 2016 07:01 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

आज फिर एक खबर आई है जिसमें लंदन के एल्टन टावर में भूत दिखने का दावा किया गया है. दावे के अनुसार महिला ने भूतिया एल्टन टावर में भूत को अपने कैमरे में कैद किया. आपको बता दें कि एल्टन थीम पार्क को श्रापित माना जाता है. ये दावा शैरन कीर्न्स नाम की एक ब्रिटिश महिला ने किया है. एल्टन टावर एक मश्हूर थीम पार्क है जिसके बारे में ये बात कही जाती है कि 1821 में एक महिला ने इस जमीन को ही श्राप दे दिया था. तब से महिला का भूत यहां दिखने लगा.

गाहे-बगाहे ये खबर आती रहती है कि फलां जगह पर भूत दिखा और फलां जगह पर प्रेत नजर आया. मैं हैरत में पड़ी इस बारे में सोचते हुए मोबाइल स्क्रीन पर अंगुलियां फेर ही रही थी कि सामने एक साया प्रकट हुआ. हड़बड़ाहट में पहले तो कुछ सूझा नहीं. लेकिन साया वहीं डटा रहा. मैंने खुद को संभाला. मन में कुछ सवाल उमड़े. और जानकर चौंक जाएंगे कि उन सवालों के जवाब भी मुझे मिलने लगे. आप ये मान सकते हैं कि भूत अंतर्यामी होते हैं.

जानिए, ये सवाल-जवाब कहां तक पहुंचा -

रिपोर्टर - भूतनी जी, आप अक्सर विदेशों में घूमती हैं और भारत में सिर्फ किस्सों में रहती हैं, इसकी कोई खास वजह?

भूतनी जी- मैं सिर्फ वहां दिखती हूं जहां लोगों के पास एक खास इल्म है, जिन्हें कुछ नहीं पता, वहां तो सिर्फ किस्से ही हो सकते हैं ना.

ghostinphoto_truckan_101116042508.jpg
 लेफ्ट से राइट: रिपोर्टर के साथ भूतनी जी, ट्रक पर बैठी भूतनी और भूतनी का क्लोजअप शॉट

रिपोर्टर- तो भूतनी जी, कैसा रहा आपका एक्सपीरियंस वहां, लोगों को तो लंदन पहुंचने में 20 घंटे से ऊपर का समय लगता है आपको कितना समय लगा? कोई पर्सनल फ्लाइट ली ?

भूतनी जी- जी इस बार मेरा टूर थोड़ा लंबा था. मलेशिया के गोल्फ कोर्स में इस महीने की शुरुआत में छुट्टियां मनाने के बाद मैं लंदन गई थी. मेरा एक्सपीरियंस काफी अच्छा था और मैं हमेशा उड़ना पसंद करती हूं. समय काफी कम लगता है.

ये भी पढ़ें : मलेशिया में भूतनी की विजिट

रिपोर्टर- तो भूतनी जी आप हमे बताएंगी कि आखिर जब लोग आपकी इतनी तस्वीरें खींचते हैं तो आपको कैसा लगता है?

भूतनी जी- अब मेरी पर्सनल लाइफ कुछ नहीं बची. अब मैं पर्सनल स्मार्टफोन की तरह हो गई हूं. कुछ खास लोगों के लिए.

ghostinphoto_0_101116050629.jpg
 भूतनी ने आने से पहले कुछ ऐसा रिएक्शन दिया था

रिपोर्टर- तो आप मरने के बाद ही घूमना ज्यादा पसंद करती हैं या फिर पहले भी आपको ये शौक था?

भूतनी जी- मुझे मरने के बाद घूमना ज्यादा पसंद है, मैं बिना सोचे कहीं भी घूम सकती हूं, पिछले महीने पाकिस्तान का टूर भी किया था, किसी टेररिस्ट की चिंता नहीं रही. सीरिया, ईरान, पाकिस्ता, ईराक, सोमालिया, लीबिया, तुर्की, ग्रीस और रूस तो बड़े ही आराम से मैंने घूम लिया.

रिपोर्टर- तो भूतनी जी धन्यवाद हमारे साथ रहने के......... इतना कहते ही वो गायब हो गई. इस बार उड़कर कहां जाती हैं ये तो वो ही जानें.

ghostinphoto_2_101116050708.jpg
विदा लेते हुए भूतनी

वीडियो और फोटो में अक्सर देखे जाते हैं भूत...

अक्सर सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें आती रहती हैं जिसमें कोई ना कोई भूत दिखता है. कभी वीडियो वायरल होता है तो कभी ये काम फोटो का होता है. क्या वाकई इनमें कोई सच्चाई होती है. इतना तो पक्का है कि इनमें से आधी से ज्यादा चीजें फेक होती हैं और लोग आंख बंद कर इसे फॉर्वर्ड भी करते हैं और उनपर यकीन भी करते हैं. फोटो हो चाहें वीडियो फेक भूत बनाना काफी आसान है.

ये भी पढ़ें- दो शिकारियों से शेर ने लिया 'बदला'! वीडियो हुआ वायरल

कब्रिस्तान से स्टूडियो तक का सफर-

इस भूतनी को ऑफिस में बैठाने के लिए हमें सिर्फ 5 मिनट लगे. जी हमने असल में कोई जादू टोना नहीं किया और न ही तांत्रिक की सेवा ली. बस स्मार्टफोन पर अंगुली फेरी. यानी एक ऐप का इस्तेमाल किया. इस ऐप के जरिए आप भूत की आकृति को अपनी किसी भी फोटो में डाल सकते हैं. अब देखिए अगर कहीं भूत इतनी आसानी से आ सकता है तो क्या उसपर यकीन किया जाए या नहीं.

Ghost In Photo

हम जिस एंड्रॉयड ऐप की बात कर रहे हैं उसे एंड्रॉयड यूजर गूगल प्ले स्टोर से फ्री डाउनलोड कर सकते हैं. ऊपर दी गई फोटो हमने इसी ऐप से तैयार की है. इस ऐप का नाम है घोस्ट इन फोटो (Ghost In Photo).

ghostinphoto_1_101116050727.jpg
इसी ऐप से बनाई गई फोटो

कैसे करता है काम : इस ऐप में फोटो क्लिक करके उसमें मनमुताबिक भूत लगाने का ऑप्शन दिया है. यानी आप फोटो क्लिक करके उसमें जहां भी मन करे भूत लगा सकते हैं. ऐप में अलग-अलग तरह की ऐसी कई आकृति हैं जो भूत की तरह नजर आती हैं. इतना ही नहीं, आप फोन गैलरी में मौजूद फोटो के अंदर भी इस तरह की डरावनी फोटो लगा सकते हैं और लोगों को डरा सकते हैं. आप अपनी फोटो को ब्लर कर सकते हैं, भूत को थोड़ा सा ब्लर कर सकते हैं और उसे सीधे ऐप के जरिए शेयर भी कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- एक बाघ ने अपने हैंडलर को बचाया तेंदुए से, वीडियो हुआ वायरल!

ऐप किया जा रहा पसंद... इस ऐप को गूगल प्ले पर 10 लाख लोगों ने इंस्टॉल किया है। वहीं, 3.9 रेटिंग दी गई है. इस ऐप का कुल साइज 9.5MB है. ऐप को प्ले स्टोर से 50 लाख से ज्यादा बार इन्स्टॉल किया जा चुका है. इसे एंड्रॉइड के वर्जन 2.3 या उससे अधिक पर आसानी से इन्स्टॉल किया जा सकता है. हमने इस ऐप के जरिए कुछ फोटो बनाए हैं. साथ ही, उनमें ऑरिजनल फोटो भी लगाया है. यानी आप खुद इस बात को देख सकते हैं कि कैसे लोग इस ऐप के जरिए लोगों को डराने का काम करते हैं.

इस तरह कोई भी भूत बना सकता है. ऐसे में क्या वाकई सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हर तस्वीर पर यकीन करना सही है?

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय