New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जुलाई, 2018 03:15 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इंटरनेट पर कई बार कुछ ऐसे वीडियो वायरल हो जाते हैं, जिनकी सच्चाई बता पाना मुश्किल हो जाता है. हाल ही में एक ऐसा वीडियो वायरल हुआ है जिसमें एक शेर को दो शिकारियों पर झपटते हुए दिखाया गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक दो शिकारी (एक महिला और पुरुष) एक शेर को मारने के बाद उसके साथ फोटो खींच रहे थे. तभी अचानक उस शेर का पार्टनर आता है और उन दोनों शिकारियों पर हमला कर देता है.

हालांकि इसके बाद का सीन उस कैमरे में रिकॉर्ड नहीं है, बस दो गोलियां चलने की आवाज आती है. लेकिन थोड़ी देर में वह शेर वापस लौटता है. लेकिन उन दोनों शिकारियों का पता नहीं चलता है. ये भी नहीं पता चल पाता कि आखिर उन दोनों का क्या हुआ?

क्या शेर ने उन्हें मार दिया या वे भागने में कामयाब रहे? लेकिन इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है और अपलोड किए जाने के महज कुछ ही दिनों के अंदर इस वीडियो को 64 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुकी है.

यह भी पढ़ें: सांसें थामने वाला पल! जब बच्चे पर झपटा शेर, वीडियो वायरल

वीडियो फेक हो या असली, संदेश रियल है!

यूट्यूब पर इसे जेडेन टैनेर नामक यूजर ने #StopTrophyHunting हैशटैग के साथ अपलोड किया है और उसने लिखा है कि मुझे ये वीडियो कुछ महीने पहले मेरी साउथ अफ्रीका की यात्रा के दौरान मिला. लेकिन फिर भी ये नहीं पता चल पाया कि वीडियो असली है या नकली?

देखें वीडियोः शिकारियों पर जब शेर ने किया हमला!

कुछ लोगों का मानना है कि ये अफ्रीका के जंगलों में दो शिकारियों के साथ हुई असली घटना है. इसलिए लोग शेर को मारने वाले इन दो शिकारियों को मिली सजा की तारीफ कर रहे हैं और उनका कहना है कि शेर का शिकार करने वाले इन दोनों शिकारियों के साथ बिल्कुल ठीक हुआ.

यह भी पढ़ें: इंसानों को मारने के लिए 3 शेरों को आजीवन कारावास की सजा, असली दोषी कौन?

लेकिन कई लोग इसे फेक वीडियो करार दे रहे हैं और उनका कहना है कि इसे बनाने का मकसद शेर जैसे जंगली जानवरों के शिकार के खिलाफ जोरदार संदेश देना है. इस वीडियो से ऐसे शिकारियों को ये संदेश देने की कोशिश की गई है कि इन बेजुबान जानवारों के साथ इतना खराब व्यवहार करने की कुछ ऐसी ही सजा उन्हें भी मिल सकती है, इसीलिए शिकार के लिए किसी भी जानवर को मारने की आदत से तौबा कर लेना चाहिए.

lion-killers-650_061916011031.jpg
कई लोगों का मानना है कि शिकारियों पर हमले का ये वीडियो फेक है और इसे शिकारियों को संदेश देने के लिए बनाया गया है

ये वीडियो असली हो या नकली लेकिन इसमें दिया गया संदेश बिल्कुल सही है, जानवरों को पैसों और फन के लिए मारने वाले शिकारियों का भी हश्र कुछ ऐसा ही हो सकता है!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय