होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 मई, 2019 06:44 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

Suzuki Gixxer SF 250 आखिरकार भारतीय मार्केट में लॉन्च हो ही गई है. सुजुकी की ये स्पोर्ट्स बाइक कई दिनों से स्पोर्ट्स बाइक मार्केट में चर्चा का केंद्र बनी हुई थी. खास तौर पर इसलिए क्योंकि ये पिछली वाली Suzuki Gixxer SF से सिर्फ 7 हज़ार ही महंगी है और साथ ही ज्यादा ताकतवर भी. नई सुजुकी की कीमत 1,70,655 रुपए (शोरूम कीमत) से शुरू हो रही है और भारतीय बाजार में ये गाड़ी Honda CBR 250R और Yamaha Fazer 25 से टक्कर लेगी. नई Gixxer SF 250 में मेटालिक प्लेटिनम सिल्वर और मैट ब्लैक रंग के विकल्प हैं और यूजर इन दोनों में से कोई भी चुन सकता है. हालांकि, स्‍पोर्ट्स बाइक बाजार में जाने पर कई हमशक्‍त बाइकें दिखाई देती हैं. खासतौर पर डिजाइन के मामले में.

नया इंजन और बेहतर पावर-

Suzuki Gixxer SF 250 में 250CC का नया इंजन लगाया गया है. इसमें BS6 स्टैंडर्ड के हिसाब से इंजन लगा है इसलिए इसे पर्यावरण के हिसाब से बनाया गया है. इसमें 4 स्ट्रोक, सिंगल सिलेंडर इंजन है जिसमें ऑयल कूलिंग तकनीक है. पिछली वाली सुजुकी में एयर कूलिंग तकनीक थी. 4 वॉल्व वाला ये इंजन 249 CC का है. इसमें 26.5 bhp पावर 9,000 rpm की दर से मिलती है. इसी के साथ 22.6Nm का टॉर्क 7500rpm की दर से. ये बाइक फ्यूल इंजेक्शन तकनीक के साथ आती है और इसमें 6 स्पीड मैनुअल दिए गए हैं.

Suzuki Gixxer SF 250, स्पोर्ट्स बाइक, ऑटोमोबाइलसुजुकी की इस गाड़ी में दो वेरिएंट दिए गए हैं

इस गाड़ी का सस्पेंशन टेलिस्कोपिक Coil Spring यूनिट है और इस गाड़ी में 17 इंच के ट्यूबलेस टायर हैं. साथ ही, डिस्क ब्रेक दिए गए हैं. इस गाड़ी की फ्यूल टैंक कैपेसिटी 12 लीटर की है. साथ ही इसका वजन 161 किलो है. LED लैंप, टेल लाइट जैसे फीचर्स तो हैं ही. कुल मिलाकर देखा जाए तो ये एक अच्छी स्पोर्ट्स बाइक है.

डिजाइन को लेकर स्पोर्ट्स बाइक की हालत भी फोन जैसी-

एक जो समस्या आम लोगों के सामने आ सकती है वो ये कि डिजाइन को लेकर लगभग इस रेंज की सभी बाइक्स एक जैसी ही दिखती हैं. थोड़ा-थोड़ा अंतर देखने के बाद पूरी बॉडी लगभग-लगभग एक जैसी ही आती है. यही समस्या एक रेंज वाले स्मार्टफोन्स को लेकर भी आ रही है. जैसे एक ही रेंज के सभी फोन एक जैसे ही दिखते हैं. स्पोर्ट्स बाइक में बहुत ज्यादा खर्च किया जाता है ऐसे में जो ऑटोमोबाइल प्रेमी नहीं है और शौख के तौर पर ये गाड़ी खरीद रहा है या जिसे इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है उसके लिए डिजाइन का ये छोटा सा अंतर बहुत मायने रखने वाली चीज़ बन सकता है. ये एक कमी मौजूदा स्पोर्ट्स बाइक में देखी जा सकती है.

एक रेंज की स्पोर्ट्स बाइक और एक रेंज के स्मार्टफोन्स में डिजाइन में अंतर देख लीजिए.एक रेंज की स्पोर्ट्स बाइक और एक रेंज के स्मार्टफोन्स में डिजाइन में अंतर देख लीजिए.

भारतीय मार्केट के हिसाब से कौन सी स्पोर्ट्स बाइक ज्यादा बेहतर साबित होगी?

ये गाड़ी Bajaj Pulsar RS 200, Honda CBR 250R, Yamaha Fazer 25 जैसी गाड़ियों के साथ भारतीय मार्केट में टक्कर लेगी. पल्सर 200 की कीमत 1.25 लाख रुपए से शुरू होती है. हॉन्डा CBR की कीमत 1.65 लाख रुपए से शुरू होती है और यामाहा फ्रेजर 1.42 लाख रुपए से शुरू होती है.

तो कीमत के हिसाब से Suzuki Gixxer SF 250 इन तीनों से ज्यादा महंगी है. जहां तक डिजाइन की बात है तो सभी स्पोर्ट्स बाइक के डिजाइन में थोड़ा बहुत ही अंतर आता है और ये व्यक्ति विशेष पर निर्भर करता है कि वो कौन से डिजाइन को ज्यादा पसंद करता है.

फीचर्स की बात करें तो सुजुकी की फ्यूल टैंक कैपेसिटी कम है. 12 लीटर के मुकाबले हॉन्डा में 13 लीटर और यामाहा में 14 लीटर फ्यूल टैंक कैपेसिटी है. इसके अलावा, फीचर्स के मामले में बजाज पल्सर की पावर थोड़ी कम होगी क्योंकि ये 200CC की बाइक है और अन्य तीनों स्पोर्ट्स बाइक 250CC की हैं.

स्पोर्ट्स बाइक में सबसे ज्यादा मायने रखने वाली बात स्पीड भी होती है और Suzuki Gixxer SF 250 के साथ अच्छी बात ये है कि Honda CBR 250R के मुकाबले ये गाड़ी हल्की है. सुजुकी का वजन 161 किलो है और हॉन्डा का 169 किलो. इसलिए हल्की होने के साथ-साथ पावरफुल इंजन इसे पिकअप लेने में आसान बनाता है.

Yamaha Fazer 25 की कमी ये है कि इसमें 5 स्पीड मैनुअल हैं. जब्कि बाकी में 6 हैं. साथ ही पावर की बात करें तो इसमें 20.9bhp पावर 8000rpm के हिसाब से मिलती है. यानी सुजुकी यहां ज्यादा ताकतवर बाइक है जो आसानी से इन सभी से टक्कर ले सकती है. इन सभी की अपनी खासियत है और अपनी कमियां भी.

भारतीय सड़कों के हिसाब से देखें तो स्पेसिफिकेशन शीट कहती है कि ये गाड़ी हर तरह के रास्ते में बेहतर परफॉर्म कर सकती है.

क्या कमी है Suzuki Gixxer SF 250 में-

भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में कीमत बहुत बड़ा फैक्टर होता है और Suzuki Gixxer SF 250 के टक्कर की गाड़ियां यानी 250CC की गाड़ियां 1 लाख 40 हज़ार की कीमत से ही मिलना शुरू हो जाती हैं. ऐसे में अगर देखा जाए तो सबसे बड़ी बात जो Suzuki Gixxer SF 250 के साथ है वो इसकी कीमत जो करीब-करीब 30 हज़ार के अंतर में आएगी. दूसरी बात है इसकी फ्यूल टैंक कैपेसिटी जो थोड़ी ज्यादा हो सकती थी. हालांकि, ये गाड़ी हल्की है तो हॉन्डा से ज्यादा माइलेज की उम्मीद की जा सकती है, लेकिन फिर भी स्पेसिफिकेशन के हिसाब से ये एक कमी है. पर हर गाड़ी में हर फीचर नहीं मिल सकता. कुल मिलाकर इसे एक बेहतरीन स्पोर्ट्स बाइक कहा जा सकता है.

ये भी पढ़ें-

Hero Pleasure: पिछले मॉडल के मुकाबले प्‍लेजर थोड़ा ज्‍यादा, लेकिन एक्टिवा से कम

MG Hector: जिन्होंने लॉन्च से पहले ये SUV देख ली है वो फीचर्स बता रहे हैं

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय