New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अक्टूबर, 2016 08:29 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

बाजार का ट्रेंड लगातार बदलता रहता है और इस बार भी आपको अपनी लिस्ट में कुछ नया जोड़ना चाहिए. दरअसल इस साल ऑनलाइन शॉपिंग में लोगों का रुझान पिछले साल के मुकाबले एकदम अलग नजर आ रहा है. फ्लिपकार्ट ने भी अपनी बिग बिलियन सेल के नतीजे साझा कर दिए हैं, आमेजन ट्रेंड्स के आधार पर शॉपिंग करवा रही है और स्नैपडील ने प्रोडक्ट कैटेगरी बदल दी है. लोग इस दिवाली कुछ नई चीजें खरीद रहे हैं. चलिए देखते हैं कि सबसे ज्यादा इस साल क्या खरीदा जा रहा है.

1. मेमोरी कार्ड और पेन ड्राइव्स-

आंकड़ों के अनुसार फ्लिपकार्ट ने बिग बिलियन सेल में 80 लाख जीबी (कुल जोड़) तक के मेमोरी कार्ड और पेन ड्राइव बेचें हैं. तो इस साल के रुझान में पहला नंबर स्टोरेज डिवाइस को मिलता है. इनमें हार्ड डिस्क भी शामिल हैं.

आपके लिए डील्स- सबसे बेहतर होगा की आप 16जीबी या उससे ज्यादा की पेन ड्राइव खरीदें. इसके लिए स्नैपडील पर हर घंटे नई डील्स आती रहती हैं. इसके अलावा, आमेजन पर आपको कॉम्बो डील्स मिल जाएंगी जिसमें मेमोरी कार्ड और पेन ड्राइव दोनों खरीदे जा सकते हैं. अगर आप हार्ड डिस्क लेने के बारे में सोच रहे हैं तो सीगेट ब्रैंड पर अच्छी डील्स उपलब्ध हैं.

shoppingtrend_1_100716022915.jpg
 स्टोरेज डिवाइस

 2. स्मार्टफोन्स -

दूसरे नंबर पर इस बार स्मार्टफोन्स हैं जो पिछले साल टॉप पर थे. पिछले साल जहां फ्लैश सेल सिस्टम जोरों पर था वहीं, इस साल फेस्टिव सेल में लोग ज्यादा फोन खरीद रहे हैं. इस साल के ट्रेंड में 10000 रुपए से कम कीमत वाले फोन्स जिनमें 4जी फीचर शामिल है.

आपके लिए डील्स- अगर आपको भी इसी रेंज में 4जी स्मार्टफोन खरीदना है तो सबसे बेस्ट ऑप्शन लेनोवो के4 नोट, शाओमी रेडमी नोट 3, जिओनी एस6 सिल्वर जैसे विकल्प अच्छे साबित हो सकते हैं. इसके अलावा, अगर मजबूत फोन देखना है और लुक्स के मामले में थोड़ा समझौता किया जा सकता है तो मोटो पावर ई3 सबसे बेस्ट ऑप्शन होगा.

shoppingtrend_2_100716022936.jpg
 स्मार्टफोन अब सबके काम का डिवाइस है.

3. हेडफोन्स और इयरफोन्स-

तीसरे नंबर पर लिस्ट में हेडफोन्स और इयरफोन्स शामिल हैं। आंकड़ों की बात करें तो ऑनलाइन फेस्टिवल सेल्स पर हर सेकंड एक हेडफोन या इयरफोन बेचा जा रहा है। इनमें भी लोगों का रुझान सबसे ज्यादा सक्लकैंडी, जेबीएल और फिलिप्स के हेडफोन्स की तरफ है। इनकी डील्स सबसे ज्यादा उपलब्ध हैं।

ये भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन की ऑनलाइन शॉपिंग में ये 10 बातें न भूलना

आपके लिए डील्स- अगर हाई ब्रैंड हेडफोन्स लेने हैं तो स्कलकैंडी सबसे बेस्ट साबित हो सकता है। इसमें हाई रेंज हेडफोन्स मिलेंगे, लेकिन उनकी क्वालिटी बहुत बेस्ट रहती है।

shoppingtrend_3_100716025536.jpg
वियरेबल डिवाइस में हेडफोन नंबर वन हैं.

 4. पर्दे और अन्य घरेलू सामान-

पहले जहां पर्दे मार्केट में देखकर खरदे जाते थे वहीं, इस साल ऑनलाइन इनपर ज्यादा फोकस किया जा रहा है। ऑनलाइन फेस्टिव सेल में पर्दे और बेड शीट्स जैसा सामान भारी डिस्काउंट में खरीदा जा रहा है।

आपके लिए डील्स- ऑनलाइन हाउसहोल्ड के मामले में आमेजन ज्यादा बेहतर डील्स दे सकता है। पार्दे के सेट्स, टेबल कवर, बेडशीट आइटम्स बेहतर मिलेंगे। आप ऑनलाइन ये सब खरीदते समय कॉम्बो डील्स पर ध्यान रखें।

shoppingtrend_4_100716023017.jpg
 दिवाली के समय पर्दों का ट्रेंड

5. कपड़े और फैशन-

आंकड़ों की मानें तो इस बार त्योहारों के सीजन में हर मिनट 20 लोग ऑनलाइन कोई ना कोई कपड़ा खरीद रहे हैं। फैशन ट्रेंड ऑनलाइन शॉपिंग में सर चढ़कर बोल रहा है। हर तरह के इंसान के लिए हर तरह का आइटम ऑनलाइन मौजूद है।

आपके लिए डील्स- ऑनलाइन कपड़े खरीदने की सोच रहे हैं तो रिलायंस के Ajio पर इस समय अच्छी डील्स उपलब्ध हैं। नया होने के कारण ये कई कैटेगरीज में डील्स दे रहा है। इसके अलावा, मिंत्रा और फ्लिपकार्ट पर भी आपको अच्छी डील्स मिल सकती हैं। इसके साथ तीनों बड़ी वेबसाइट्स (फ्लिपकार्ट, आमेजन और स्नैपडील) पर

shoppingtrend_5_100716023043.jpg
बच्चियों के लिए हर मिनट ऑनलाइन खरीदे जा रहे कपड़े

6. 500 रुपए से कम कीमत वाले गैजेट गिफ्ट्स-

समय बदलने के साथ-साथ गिफ्ट भी बदल रहे हैं। अब मिठाई के डिब्बे की जगह अगर दोस्तों को पावर बैंक दे दिया जाए तो शायद सामने वाले को और अच्छा लगे। शॉपिंग ट्रेंड में 500 रुपए से कम कीमत वाले गैजेट्स की भी खासी मांग दिख रही है। सेल्फी फ्लैश, सेल्फी स्टिक, ब्लूटूथ स्पीकर, और लाइटिंग आइटम अधिकांश में खरीदे जा रहे हैं।

आपके लिए डील्स- फ्लिपकार्ट पर 500 रुपए से कम कैटेगरी में आपको कई गैजेट्स मिल जाएंगे। सेल्फी फ्लैश की कीमत 150 रुपए से 250 रुपए के बीच होगी जो एक बेहतर गिफ्ट हो सकता है।

shoppingtrend_6_100716023107.jpg
 सेल्फी फ्लैश का ट्रेंड

7. पर्सनल केयर-

ऑनलाइन साइट्स के किसी भी पेज पर जब आप जाएंगे तो होम पेज पर एक कॉलम पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स का दिख रहा है। ट्रिमर, हेयर ड्रायर, स्ट्रेटनर आदि अब ज्यादातर ऑनलाइन खरीदे जा रहे हैं।

आपके लिए डील्स- पर्सनल केयर के मामले में आमेजन और स्नैपडील पर ज्यादा बेहतर डील्स देखने को मिली हैं। नोवा कंपनी लो बजट कैटेगरी में लोकप्रिय हो रही है।

ये भी पढ़ें- क्या ले गए ये 20 साल हमारी दीवाली से?

shoppingtrend_7_100716023128.jpg
 हेयर ड्रायर की है मांग

8. किचन अप्लायंस-

दिवाली के पहले कई घरों में नए बरतन खरीदने का रिवाज है। अब नए बर्तनों की जगह किचन अप्लायंस ने ले ली है। ग्राइंडर, चॉपर, जूसर के अलावा, ऑक्सी फ्रायर, हैंडब्लेंडर, इंडक्शन जैसी चीजें भी बहुतायत में खरीदी जा रही हैं।

आपके लिए डील्स- अगर आप किचन अप्लायंस खरीदने का सोच रहे हैं तो फ्लिपकार्ट पर सबसे ज्यादा डिस्काउंट के साथ डील्स उपलब्ध हैं। हालांकि, हर घंटे इलेक्ट्रिक और किचन आइटम्स पर डील्स स्नैपडील पर भी बदल रही हैं।

shoppingtrend_8_100716023146.jpg
 त्योहारों पर किचन एप्लायंस की खरीदी सदाबहार है.

9. कार इलेक्ट्रॉनिक्स-

दिवाली-दशहरे के समय नई गाड़ी लेना और पुरानी को धोना उसकी सर्विस करवाना अब पुराना हो गया है. जनाब लेटेस्ट ट्रेंड है ऑटो गैजेट्स का. कार चार्जर, बाइक चार्जर, ट्रैकर, ब्लूटूथ डिवाइस से लेकर कार रेफ्रिजरेटर तक लोग अब इन चीजों की ओर बढ़ रहे हैं.

आपके लिए डील्स- कार इलेक्ट्रॉनिक्स का अच्छा कलेक्शन आपको शॉपक्लूज और फ्लिपकार्ट पर मिल सकता है.

shoppingtrend_9_100716023200.jpg
 कार में एक्सटर्नल चार्जर

10. पर्सनल सिक्योरिटी-

इस कैटेगरी को मैं खास तौर पर अपनी लिस्ट में जोड़ना चाहूंगी. अपनी सुरक्षा के लिए टीजर्स, पेपर स्प्रे, सीसीटीवी और लेजर गन जैसे आइटम ऑनलाइन बहुतायत में हैं जिनकी ओर अब लोग रुख कर रहे हैं.

आपके लिए डील्स- बिना मॉनिटर वाले सिक्योरिटी अलार्म पोर्टेबल होने के साथ-साथ एक बेहतर गिफ्ट साबित हो सकते हैं. अपनी सुरक्षा के लिए इन्हें बैग में आसानी से डाला जा सकता है. इनकी कीमत 100 रुपए से शुरू होती है.

shoppingtrend_10_100716023220.jpg
 पेपर स्प्रे की जरूरत बढ़ गई है.

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय