New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 अक्टूबर, 2016 07:52 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

गरबा ड्रेस, चमकीली झालर, दिए, मिठाइयां, पटाखे और बहुत कुछ, त्योहारों के सीजन में हर कोई अपनी शॉपिंग लिस्ट पहले से ही बना कर रखता है. बाजारों की रौनक बढ़ने के साथ-साथ ऑनलाइन शॉपिंग की मांग भी बढ़ जाती है.  ऑनलाइन शॉपिंग आसान तो लगती है, लेकिन कई बार इससे खरीदने वाले को नुकसान भी हो सकता हैं फिर चाहें फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन सेल हो या फिर आमेजन की फेस्टिव सेल. ऑनलाइन शॉपिंग के समय नुकसान ना हो इसलिए कुछ जरूरी चीजें गांठ बांधकर रख लेनी चाहिए. कौन सी हैं वो चीजें, चलिए देखते हैं...

1. क्या करें- हमेशा इन्कॉग्निटो मोड (Incognito Mode) में ही साइट खोलें

क्यों करें ऐसा-

इन्कॉग्निटो मोड में आपको ट्रैक नहीं किया जाता है। अगर आप नॉर्मल मोड में करते हैं तो आपके पर्सनल सोशल मीडिया अकाउंट्स पर उससे जुड़े ऐड्स दिखने लगते हैं. प्राइस रेंज भी वही दिखेगी जो आपने सर्च की होगी. ऐसे में कई बार महंगा सामान खरीदा जा सकता है.

कैसे करेंगे-

क्रोम यूजर्स करें इस शॉर्टकट का इस्तेमाल-

Cntrl + shift + N

फायरफॉक्स यूजर्स करें इस शॉर्टकट का इस्तेमाल-

Cntrl + shift + P

2. क्या करें- डिस्काउंट्स पर ना करें भरोसा, कम्पेयर करें फिर खरीदें

क्यों करें ऐसा-

डिस्काउंट्स हमेशा किसी भी प्रोडक्ट की लॉन्च प्राइस के आधार पर दिए जाते हैं. प्रोडक्ट लॉन्च होने के बाद उसके दाम महीने दो महीने के अंदर कम हो ही जाते हैं. ऐसे में वेबसाइट्स लॉन्च प्राइस के आधार पर डिस्काउंट दिखाती हैं. साथ ही ये प्राइस बदल सकता है.

नोट: BuyHatke क्रोम एक्सटेंशन आपके लिए ये काम कर देगा. इसमें किसी भी प्रोडक्ट को 70 से ज्यादा वेबसाइट्स से एक बार में कम्पेयर किया जा सकता है. ऐसे में फेक डिस्काउंट का पता आप आसानी से लगा सकते हैं.

650_onlineshoping_100616065234.jpg
 बायहटके एक्सटेंशन पर दिखेगा कुछ ऐसा ग्राफ

3. क्या करें-  कैशबैक का रखें ध्यान

क्यों करें ऐसा-

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तो ध्यान रखें की किस तरह से आपको कैश बैक मिल सकता है. पेमेंट ऑप्शन में कई बार डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने की जगह अगर सिर्फ नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करें तो 5% ज्यादा बचत कर सकते हैं. ऐसे ही अगर SBI का कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो फ्लिपकार्ट पर 10% डिस्काउंट मिल सकता है.

4. क्या करें-  EMI सिस्टम में रख सकते हैं नो कॉस्ट EMI

क्यों करें ऐसा-

अगर आप फ्लिपकार्ट से शॉपिंग कर रहे हैं तो आप NO Cost EMI का फायदा उठा सकते हैं. अगर आप इस स्कीम के लिए एलिजिबल हैं तो आपको कोई एक्सट्रा अमाउंट जैसे प्रोसेसिंग फीस और कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं देना होगा। EMI में आपको असली कीमत से ज्यादा पैसा देना होता है ऐसा नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- यकीन करिए, ये सब ऑनलाइन बेचा गया

5. क्या करें- सेल का इंतजार

क्यों करें ऐसा-

ज्यादा खरीददारी करनी हो तो ऑनलाइन शॉपिंग सेल का इंतजार कर लें. लगभग सभी बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स आपको सेल के समय बेहतर डिस्काउंट दे सकती हैं. इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स या गैजेट्स खरीदने के लिए ये सबसे अच्छा समय होता है क्योंकि लगभग सभी साइट्स एक साथ सेल ऑफर निकालती हैं और इससे प्रोडक्ट्स कम दाम में मिल सकते हैं.

6. क्या करें-  सिक्योरिटी लेयर का ध्यान हमेशा रखें

क्यों करें ऐसा-

कभी भी... मतलब कभी भी बिना सिक्योरिटी लेयर वाली साइट में अपनी क्रेडिट कार्ड या किसी भी तरह की बैंक डिटेल्स ना डालें. सिक्योरिटी के लिए SSL लेयर होती है जो ये तय करती है कि कनेक्ट सुरक्षित है और कहीं ये कोई स्कैम तो नहीं. अगर ऑनलाइन शॉपिंग साइट के आगे HTTPS:// लगा है तो वो सुरक्षित है.

7. क्या करें- एक्सचेंज ऑफर का लाभ उठाएं

क्यों करें ऐसा-

मान लीजिए आप नया फोन खरीदने वाले हैं और पुराने फोन में कुछ दिक्कत की वजह से उसे रिटायर करना चाहते हैं. सेकंड हैंड मार्केट में वो फोन आपको अगर 1500 रुपए दे रहा है तो हो सकता है एक्सचेंज ऑफर (ऑनलाइन) में वो आपको 1600 से ज्यादा दे. ऐसा इसलिए है क्योंकि ऑनलाइन एक्सचेंज ऑफर में मॉडल नंबर और बाकी डिटेल्स लेते समय साइट्स उसकी असली कीमत पता करती हैं. डीलर्स कई बार सही कीमत नहीं परख पाते.

ये भी पढ़ें- ऑनलाइन रीटेल में बड़े खतरे, कहां है कानून?

8. क्या करें- EMI के समय क्रेडिट कार्ट का इस्तेमाल देखकर करें

क्यों करें ऐसा-

अगर आप EMI में सामान खरीद रहे हैं तो ध्यान रखें की क्रेडिट कार्ड डिटेल्स डालते समय आपको कोई ऑफर तो नहीं मिल रहा. कई बार जल्दी में प्रोडक्ट खरीद तो लेते हैं और बिना कंडीशन पढ़े पेमेंट कर लेते हैं ऐसे में डिस्काउंट और कैश बैक जैसे ऑफर छूट जाते हैं. क्रेडिट कार्ड शॉपिंग पर 5% तक कैशबैक मिल सकता है.

9. क्या करें- बिना यूजर रिव्यू पढ़े कोई भी सामान ना खरीदें

क्यों करें ऐसा-

चाहें इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट हो, फैशन की बात हो या कोई घरेलू सामान ऑनलाइन शॉपिंग करते समय बिना यूजर रिव्यू पढ़े अपने पैसे फसाने की गलती ना करें. यूजर रिव्यू प्रोडक्ट के नीचे दिया होता है. जिन लोगों ने भी उस चीज को खरीदा होगा उन्हें मालूम होगा की चीज कैसी है और क्या उसे खरीदना सही होगा या नहीं.

10. क्या करें- फ्लैश सेल के तय समय से पहले करें लॉगइन

क्यों करें ऐसा-

ये नियम उन लोगों पर लागू होता है जिन्हें फोन खरीदना है. मोबाइल कंपनियों ने अब फ्लैश सेल का नया तरीका खोजा है जिससे फोन की मांग बढ़ाई जा सके. कई बार फ्लैश सेल के समय आप सामान खरीदने में असफल होते हैं. अगर ऐसा हो रहा है तो फ्लैश सेल शुरू होने के 15 मिनट पहले ही लॉगइन कर लें. उस समय करने पर कई बार सर्वर क्रैश हो जाता है और ऐसे में आप सामान नहीं खरीद पाएंगे.

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय