New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अक्टूबर, 2018 11:59 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पूरी दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो गाड़ियों के दीवाने हैं. बाइक, कार, विंटेज, ऑटोमैटिक और भी न जाने क्या-क्या है ऑटोमोबाइल्स की दुनिया में जिन्हें देखकर आहें भरने वालों की संख्या कम नहीं है. आपके आस-पास में ही ऐसे न जाने कितने लोग होंगे जो गाड़ियों पर जान छिड़कते होंगे और जिनकी कोई न कोई सपनों की गाड़ी जरूर होगी. पर आप या आपकी जान पहचान का कोई आखिर कितने रुपए खर्च कर सकता है एक गाड़ी पर? 10 लाख, 20 लाख, 1 करोड़? शायद इससे ज्यादा तो हम सोचें भी न. जब भी 3,4,5,6,7 करोड़ की गाड़ियों की बात होती है बांछें खिल जाती हैं, लेकिन यहां बात हो रही है दुनिया की सबसे महंगी गाड़ियों की. जिनकी कीमत 121 करोड़ तक हैं.

1. Pagani Zonda HP Barchetta

ये कार बहुत खास है. इतनी खास कि इसे बनाने वाले के इनीशियल HP (Horacio Pagani) कार पर अंकित हैं. इटैलियन कंपनी Pagani की स्पोर्ट्स कार जॉन्डा वैसे भी बहुत खास है जिसे रहीसों का शौक कहा जाता है, लेकिन HP जॉन्डा इसलिए भी खास है क्योंकि ये दुनिया की सबसे महंगी गाड़ी है. इस गाड़ी की कीमत है 121 करोड़ और दुनिया भर में ऐसी सिर्फ तीन गाड़ियां हैं. एक खुद इसे बनाने वाले HP के पास है तो बाकी दो बेची जा चुकी हैं. ये गाड़ी देखने में भले ही बहुत अच्छी हो, लेकिन इसे अप्रयोगात्मक ही कहा जाएगा क्योंकि पहली बात तो इस गाड़ी में छत नहीं है, दूसरी ये बहुत महंगी है और मौसम की मार झेलने में बहुत ज्यादा समर्थ नहीं है और तीसरी बात ये कि इसकी विंडशील्ड अर्धगोलाकार बनाई गई है. अब देखने वाली बात ये है कि ये गाड़ी हर कोई नहीं चला सकता इसलिए ये कइयों का सपना बनकर ही रह गई है.

ऑटोमोबाइल, गाड़ियां, खर्च, सबसे महंगा, सोशल मीडियाये दुनिया की सबसे महंगी कार है इसकी कीमत 121 करोड़ रुपए है

2. Rolls-Royce Sweptail

एक समय था जब रॉल्स रॉयस स्वेपटेल को दुनिया की सबसे महंगी कार होने का खिताब हासिल था. ये 2013 में बनाई गई थी और इसे एक एयरक्राफ्ट स्पेशियलिस्ट ने डिजाइन किया था. 6.75 लीटर के V12 इंजन के साथ इसमें 453 ब्रेक हॉर्स पावर की ताकत है. इसकी कीमत 82.39 करोड़ रुपए है.

ऑटोमोबाइल, गाड़ियां, ट्रैफिक, भारतये दुनिया की दूसरी सबसे महंगी कार है

3. Mercedes-Maybach Exelero

जर्मन कंपनी Maybach-Motorenbau GmbH द्वारा बनाई गई ये सबसे बेहतरीन स्पोर्ट्स कार में से एक है. इसकी कीमत औसतन 54.91 करोड़ के ऊपर है. इसका इंजन 690 ब्रेक हॉर्स पावर की शक्ति वाला V12 इंजन था. ये 0-100 किलोमीटर की रफ्तार सिर्फ 4.4 सेकंड में ही पा लेती थी. ये बहुत ही हाई परफॉर्मेंस स्पोर्ट्स कार है.

ऑटोमोबाइल, गाड़ियां, ट्रैफिक, भारत4.4 सेकंड में 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ने वाली ये कार कुछ अलग है

4. Lamborghini Veneno

बचपन में बैटमैन कार्टून देखकर एक बार बैटमैन की कार लेने की तमन्ना जरूर होती थी. ये वो गाड़ी थी जो स्टाइलिश होने के साथ-साथ किसी सुपरपावर के होने का अहसास करवाती थी. 2013 जेनेवा मोटर शो में पहली बार Lamborghini Veneno को दिखाया गया. ये गाड़ी 45 करोड़ की थी और इसमें 6.5 लीटर का 740 ब्रेक हॉर्स पावर का V 12 इंजन था. ये गाड़ी 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक सिर्फ 3 सेकंड में पहुंच सकती थी. ये दुनिया की सबसे ताकतवर हाइपर कार है.

इस कार की कीमत 30 करोड़ है और इसे सुपर कार कहा जाता हैइस कार की कीमत 45 करोड़ है और इसे सुपर कार कहा जाता है5. Bugatti Veyron

अगर सुपर कार की बात हो रही है और Bugatti Veyron की बात न हो तो ये तो गलत होगा. 21वीं सदी की सबसे अहम कारों में से एक सुपरकार है Bugatti Veyron. ये गाड़ी सबसे पहले 2005 में बनी थी और इसकी टक्कर की आज तक कोई बेहतरीन कार नहीं है. भले ही पावर के मामले में 1500 हॉर्स पावर की Chiron ने इसे मात दी हो, लेकिन कारों का शौक रखने वाले अभी तक इस कार को कलेक्ट करते हैं. इसके ओरिजिनल 16.4 वेरिएंट के सिर्फ 270 पीस ही बने हैं. Bugatti Veyron का एक्सक्लूसिव एडिशन Mansory Vivere सिर्फ 30 करोड़ का है. इसमें 1200 हॉर्स पावर का इंजन लगा है और 406 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है ये.

ऑटोमोबाइल, गाड़ियां, ट्रैफिक, भारतये कार देखने में पांडा जैसी लग रही हो, लेकिन उसकी तरह ही नायाब है

6. Koenigsegg CCXR Trevita

CCX सीरीज की सिर्फ 49 Trevita गाड़ियां 2006 से 2010 में बनाई गईं. (30 CCX, 9 CCXR, 6 CCX/CCXR Edition, 2 CCXR Special Edition और 2 CCXR Trevita). इस कार की कीमत 35 करोड़ रुपए है और इस कार की खासियत ये है कि इसमें डायमंड वीव कार्बन फाइबर फिनिश दी गई है. इसकी बॉडी इतनी बेहतरीन है कि इसे देखकर लोग दीवाने हो जाते हैं.

ऑटोमोबाइल, गाड़ियां, ट्रैफिक, भारत35 करोड़ की ये कार भी दुनिया के लिए नायाब है

ये भी पढ़ें-

इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर सरकार के 1.4 लाख आखिर कितने कारगर हैं?

तो क्या भारत में लिफ्ट देना भी है क्राइम? ये हैं संविधान के सबसे अजीब नियम!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय