New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अक्टूबर, 2016 02:08 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

वॉट्सएप. अब ये सिर्फ एक नाम नहीं लोगों के काम, मनोरंजन, सीक्रेट चैट और अन्य कई चीजों का साधन बन चुका है. लोगों की दिनचर्या का हिस्सा बन चुके इस ऐप ने कुछ लोगों को परेशान भी कर रखा है. यहां बात उन लोगों की हो रही है जिन्हें ग्रुप मैसेज, वॉट्सएप स्टॉकिंग जैसी चीजों से समस्या है और अपने काम में इसे अड़चन मानते हैं. अब वॉट्सएप लोगों के लिए एक दूसरे से जुड़ने का सही साधन माना तो जाता है, लेकिन इसी जगह कुछ लोग इसे अन्य लोगों के लिए इरिटेटिंग भी बना देते हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं जो वॉट्सएप ग्रुप्स और स्टॉकिंग से प्रताड़ित हैं तो चलिए कुछ ऐसी टिप्स देखते हैं जो आपकी प्राइवेसी का ख्याल रखेंगी और परेशानी कम करेंगी.

1. किसी ने मैसेज पढ़ा या नहीं?

अगर आपने किसी को मैसेज पढ़ा है और उसकी रीड रिसिप्ट्स ऑफ है तो यकीनन आपके मन में ये सवाल आएगा कि आखिर सामने वाले ने मैसेज पढ़ा या नहीं. उसे जानने के लिए एक आसान सी ट्रिक है जो कई लोगों को नहीं पता होती. बात सिर्फ इतनी सी है कि आपको भेजे गए मैसेज को कुछ सेकंड तक प्रेस करना है, ऐसे में वो सिलेक्ट हो जाएगा और ऊपर मेनु बार में एक "i" सिम्बल दिखेगा. इस पर क्लिक करें और वॉट्सएप आपको बता देगा कि आखिर आपका मैसेज पढ़ा गया है या नहीं.

ये भी पढ़ें - मुफ्त नहीं है वाट्सएप कॉलिंग, जानिए कैसे

ऐसा ग्रुप चैट्स के लिए भी किया जा सकता है. अगर आपको जानना है कि वॉट्सएप ग्रुप में भेजे गए मैसेज को कितने लोगों ने देख लिया है और उसके बाद भी कोई जवाब नहीं दिया तो ये एक अच्छी ट्रिक हो सकती है.

whatsapp_1_101316015244.jpg
ऊपर दी गई ट्रिक का स्क्रीन शॉट

2. कैसे खुद बचें जवाब देने से-

अब अगर आपको किसी मैसेज का जवाब नहीं देना और चाहते हैं कि लोगों को ये पता ना चले कि आपने मैसेज पढ़ा है या नहीं तो उसके लिए भी एक ट्रिक है. सबसे पहले तो रीड रिसिप्ट बंद कर दीजिए. इससे ब्लू टिक्स आना बंद हो जाएंगी. इसके लिए -

सेटिंग्स> अकाउंट्स > प्राइवेसी > रीड रिसिप्ट

यहां जाकर रीड रिसिप्ट के सामने दिए गए बॉक्स को अनचेक कर दें.

अब चाहें ग्रुप चैट हो या नॉर्मल चैट किसी भी मैसेज को देखने से पहले अपना इंटरनेट बंद कर दीजिए और फिर मैसेज देखने के बाद उसे अनरेड (unread) मार्क कर दें. ऐसे में चाहें कोई भी देखे उसे यही लगेगा की आपने मैसेज देखा ही नहीं है.

whatsapp_2_101316015302.jpg
 ऊपर दी गई ट्रिक का स्क्रीन शॉट

3. किसी पुराने मैसेज को देखना हो तो?

कई बार वॉट्सएप पर कोई ऐसा मैसेज आ जाता है जिसे सेव करके रखना होता है, लेकिन बाद में उस मैसेज को ढूंढना आसान नहीं होता. फिर स्क्रॉल करते रहिए और मैसेज इतनी लंबी चैट में से ढूंढिए. इसका सबसे अच्छा हल ये है कि आप उस मैसेज को कुछ सेकंड के लिए प्रेस करें और फिर ऊपर दिए गए मेनु में स्टार पर क्लिक कर दें. ऐसा करने से मैसेज आसानी से ढूंढा जा सकेगा. उसे ढूंढने के लिए वॉट्सएप होम पेज पर ऊपर की ओर जो तीन डॉट्स दिए होते हैं उसपर क्लिक करें और Starred ऑप्शन को चुनें.

whatsapp_3_101316015325.jpg
 ऊपर दी गई ट्रिक का स्क्रीन शॉट

4. म्यूट करें -

वॉट्सएप में जो चीजें सबसे ज्यादा परेशान करती हैं उनमें से एक है वॉट्सएप ग्रुप्स. हर वक्त फोन बजता रहता है. अगर रात में 3 बजे भी आपके ग्रुप वाले जाग रहे हैं तो वो मैसेज करते रहेंगे ऐसे में यकीनन चिढ़ होती है. इसके लिए आप ग्रुप म्यूट कर सकते हैं. ये ऑप्शन -

सेटिंग्स> नोटिफिकेशन में मिलेगा. जिसमें आप ग्रुप चैट्स को म्यूट कर सकते हैं. अगर किसी खास ग्रुप को करना है तो उस ग्रुप की सेटिंग्स में जाकर ऐसा कर सकते हैं.

whatsapp_4_101316015425.jpg
 ऊपर दी गई ट्रिक का स्क्रीन शॉट

ये भी पढ़ें- दिल्‍ली के दफ्तर में दिखाई दी भूतनी और इंटरव्यू भी दिया...

5. लॉक करें वॉट्सएप-

अगर आपकी समस्या ये है कि कोई भी आपका फोन अपने हाथ में ले लेता है और वॉट्सएप चैट पढ़ सकता है तो बार-बार चैट डिलीट करने की जगह वॉट्सएप पर लॉक लगा दीजिए. ऐसा करना बहुत आसान है इसके लिए वैसे तो गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐप्स उपलब्ध हैं, लेकिन आप कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले उसके रिव्यूज जरूर पढ़ लें. अगर आपको कोई नहीं समय आ रहा है तो 'App Lock' नाम का ऐप आपके काम आएगा. इसके जरिए गैलरी, वॉट्सएप, कैमरा आदि हर चीज लॉक की जा सकती है. ऐसे में आपको जो भी चीजें छुपानी हों वो इसके जरिए करें. लोग अगर आपका फोन लेते भी हैं तो भी वो वॉट्सएप नहीं खोल पाएंगे.

whatsapp_5_101316015449.jpg
 ऐप लॉक का लोगो

6. लॉक करें प्रोफाइल पिक्चर-

अकाउंट> प्राइवेसी> प्रोफाइल पिक्चर में जाकर आप अपनी फोटो को लॉक कर सकते हैं. इसमें तीन ऑप्शन आते हैं नो वन (कोई नहीं), ओनली कॉन्टैक्ट्स (सिर्फ आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद लोग) और एवरीवन (सभी). जो भी ठीक लगे वो प्रोफाइल सेटिंग चुन लें.

whatsapp_6_101316015508.jpg
 ऊपर दी गई ट्रिक का स्क्रीन शॉट

7. यकीन ना करें इन मैसेज पर-

वॉट्सएप का सबसे खराब इरिटेंट है फेक मैसेज. इससे तो जनाब हर कोई परेशान है. भगवान वाले मैसेज, ऐसे मैसेज जो ये कहते हैं कि उन्हें आगे 10 ग्रुप्स में फॉर्वर्ड करो, ऐसे मैसेज जिसमें लिखा होता है 'वॉट्सएप में पहली बार', या फिर ऐसे मैसेज जो ये दावा करते हैं कि वॉट्सएप बंद होने वाला है, ये सभी फेक होते हैं. वॉट्सएप एक मल्टीयूजर ऐप है जो ऐसे ही बंद नहीं हो सकता. उसके लिए कंपनी अलग से नोटिस देगी. भगवान, देवी देवता और इमोशनल मैसेज आदि किसी ना किसी के फॉर्वर्ड किए गए होते हैं. इनपर यकीन करना जरूरी नहीं.

whatsapp_7_101316015531.jpg
 वॉट्सएप पर आते हैं कुछ ऐसे मैसेज

आप अपने हिसाब से किसी भी सर्विस को अच्छा और बुरा बना सकते हैं. अब अगर आपको पसंद नहीं की कोई 3 बजे कॉल या मैसेज करे तो किसी और को परेशान करना भी ठीक नहीं. हर चीज के कुछ दायरे होते हैं. उनका इस्तेमाल सभी को करना चाहिए.

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय