होम -> टेक्नोलॉजी

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 जनवरी, 2019 02:19 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

साल की पहली टाटा SUV लॉन्च हो चुकी है. नई Tata Harrier SUV असल में टाटा मोटर्स की पहली गाड़ी है जो मिड साइज SUV सेग्मेंट में आई है. टाटा की ये गाड़ी लॉन्च होने से पहले ही काफी फेमस हो गई थी. ये गाड़ी अभी भी काफी पॉपुलर है. बुकिंग्स शुरू हो गई हैं और इसके लिए कंपनी 3 महीने का वेटिंग पीरियड दे रही है. ये कार इसलिए भी खास है क्योंकि ये कार तो टाटा की है लेकिन इसमें थोड़ी इंजीनियरिंग लैंड रोवर वाली भी लगी हुई है. जब से टाटा ने जैगुआर लैंड रोवर को खरीदा था तब से ही कार प्रेमियों को एक मिस्क्ड ब्रीड कार का इंतजार था और वो आखिर आ ही गई है. यही प्लेटफॉर्म Land Rover Discovery Sport और Range Rover Evoque जैसी ग्लोबल SUV में आता है. इसकी जानकारी टाटा ने अपने इस वीडियो में दी है.

कार का नया प्लैटफॉर्म हाई स्ट्रेंथ स्टील से बनाया गया है जिससे कार को टकराव की स्थिति में बहुत कम नुकसान होने की संभावना है. साथ ही, खराब सड़कों पर भी गाड़ी स्मूथ चलेगी और आवाज़ भी कम होगी. टाटा हैरियर में 17-इंच के अलॉय व्हील्स के साथ रेडियल टायर दिए गए हैं.

जहां तक टाटा हैरियर की पावर की बात है तो इसमें 2.0 लीटर का डीजल इंजन दिया गया है. ये क्रयोटेक इंजन है जो कंपनी ने फीएट क्रिस्लर से लिया है, इस डीजल इंजन का इस्तेमाल जीप कम्पस में भी किया गया है. इसलिए पावर के मामले में इसे बेहतर माना जा रहा है. BS-VI मानकों वाला यह इंजन 3750 rpm पर 140 bhp पावर और 2500 rpm पर 350 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. चार-सिलेंडर वाले इस इंजन को 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है. आसान शब्दों में समझाएं तो 350 न्यूटन मीटर की पावर में ये इंजन 3750 रोटेशन प्रति मिनट की दर से देता है. जो भी गाड़ी ज्यादा पावर कम rpm की दर से पैदा करती है वो एक्सिलरेशन और स्पीड के मामले में बेहतर होती हैं.

टाटा हैरियर, टाटा हेक्सा, कार, ऑटोमोबाइलटाटा हैरियर गाड़ी को पहले के मुकाबले ज्यादा बेहतर डिजाइन दिया गया है.

ये 5 सीटर SUV है जो भारतीय मार्केट के हिसाब से बेहतर कीमत में लॉन्च की गई है. इसके चार वेरिएंट हैं. इसे पांच रंगों में लॉन्च किया गया है. इसमें कॉपर, गोल्ड, ग्रे, सिल्वर और व्हाइट हैं.

> Harrier XE : 12.69 लाख रुपए

> Harrier XM : 13.75 लाख रुपए

> Harrier XT : 14.95 लाख रुपए

> Harrier XZ : 16.25 लाख रुपए

क्योंकि ये गाड़ी लॉन्च करते समय डिजाइनिंग के बारे में ज्यादा ध्यान दिया गया है और ये गाड़ी के फोटो और वीडियो देखकर समझा जा सकता है कि ये स्टाइलिश है. टाटा ने 2018 ऑटो एक्पो में H5X मॉडल दिखाया था और ये गाड़ी भी काफी कुछ वैसी ही है.

पर टाटा की बाकी SUV के आगे कहां खड़ी है टाटा हैरियर?

टाटा हैरियर के पहले टाटा ने HEXA भी लॉन्च की है और इस गाड़ी को भी शुरुआत में काफी पसंद किया गया था, लेकिन बाद में उसका मार्केट उतना नहीं चढ़ पाया. एक तरह से देखें तो टाटा की हैरियर और हेक्सा अपने आप में ही एक दूसरे की प्रतिद्वंद्वी गाड़ियां हैं. फिलहाल तो टाटा हेक्सा के बारे में मार्केट में ये खबरें भी उड़ रही हैं कि कंपनी इस गाड़ी को कॉलबैक करेगी ताकि इंजन की खराबी को ठीक किया जा सके. हालांकि, टाटा द्वारा जारी बयान में इस बात का खंडन किया गया है, लेकिन फिर भी अगर देखा जाए तो मार्केट में हेक्सा को एक टॉप क्लास SUV नहीं माना जाता है. अब ऐसे में टाटा हैरियर की लॉन्चिंग के बाद इन दोनों गाड़ियों में क्या अंतर है ये देखते हैं.

फ्यूल और मायलेज में एक जैसी-

ये दोनों गाड़ियां डीजल इंजन पर आई हैं और माइलेज लगभग एक जैसा है. जहां टाटा हेक्सा 17.6 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है वहीं ऑटोकार वेबसाइट के मुताबिक ARAI के टेस्ट में हैरियर का माइलेज 16.7 किलोमीटर प्रति लीटर रहा है. हैरियर की फ्यूलटैंक कैपेसिटी 50 लीटर की है और हेक्सा की 60 लीटर की.

टाटा हैरियर, टाटा हेक्सा, कार, ऑटोमोबाइलटाटा हैरियर में इंजन कैपेसिटी कम है, लेकिन छोटे साइज के कारण पावर मैनेजमेंट हो सकता है.

पावर में थोड़ा अंतर, लेकिन-

ऑन स्पेसिफिकेशन पावर में थोड़ा अंतर है. हैरियर में 138bhp@3750rpm है और हेक्सा में 153.86bhp@4000 है. इंजन भी हैरियर में 350Nm पावर देता है जो हेक्सा से 50 Nm कम है, लेकिन जहां तक डिजाइन की बात है तो हैरियर का डिजाइन उसे थोड़ी बहुत बढ़त देता है. क्योंकि टाटा हैरियर हल्की है और टाटा हेक्सा भारी. खराब रास्तों पर हेक्सा ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस दे सकती है क्योंकि प्रॉपर SUV के हिसाब से हेक्सा 4 व्हील ड्राइव देती है तो कंट्रोल ज्यादा बेहतर हो सकता है. ये पर्सनल च्वाइस का मामला है कि इंसान की जरूरत कैसी है इसलिए गाड़ी उस हिसाब से आएगी. अगर हाईवे पर और सिटी में चलानी है तो टाटा हैरियर और अगर ऑफरोडिंग भी करनी है खराब रास्तों पर भी चलाना है तो हेक्सा.

बड़ा फर्क है स्पेस में-

टाटा हैरियर में 5 लोगों के बैठने की जगह है और टाटा हेक्सा में 6 लोगों के बैठने की जगह है. वैसे तो रिपोर्ट्स कह रही हैं कि टाटा की इस गाड़ी का 7 सीटर वेरिएंट जल्दी ही आएगा, लेकिन तब तक के लिए हेक्सा इस जगह बाज़ी मारती है.

कीमत में भी ज्यादा अंतर नहीं-

टाटा हेक्सा के 7 डीजल वेरिएंट भारतीय मार्केट में मौजूद हैं जो 12.57 लाख रुपए से लेकर 17.97 लाख रुपए तक हैं ऐसे में कीमत के मामले में हैरियर जो 12.69 लाख से शुरू होकरा 16.25 लाख पर खत्म हो जाती है वो कुछ ज्यादा अलग नहीं है.

बाकी कई मामले में डिजाइन और पावर को लेकर हेक्सा और हैरियर में अंतर है. कहीं न कहीं हेक्सा में फीचर्स थोड़े ज्यादा हैं. साथ ही, ड्राइव टाइप भी 4 व्हील है हेक्सा में जब्की यहां हैरियर पीछे रह जाती है. इसी जगह हैरियर में सामान रखने की ज्यादा स्पेस है और ये हेक्सा में नहीं है.

कुछ फीचर्स को छोड़कर टाटा हैरियर और हेक्सा काफी हद तक एक जैसी गाड़ियां हैं.

पर मार्केट के हिसाब से क्या कमी है?

टाटा हेक्सा का 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स ऑन पेपर तो सही था, लेकिन उसे इस्तेमाल करने में काफी दिक्कतें आईं थीं यूजर्स को. इसके अलावा, डिजाइनिंग और पावर को भी थोड़े काम की जरूरत थी. जहां तक सेल्स का सवाल है तो मिड रेंज ग्राहक XUV से उठ नहीं पाए थे और प्रीमियम रेंज ग्राहक Audi Q7, Toyota Fortuner, Mahindra XUV500, Hyundai Creta, Maruti Vitara Brezza को ज्यादा पंसद करते रहे.

यही हाल कुछ-कुछ टाटा हैरियर का भी हो सकता है. वैसे तो अभी इसकी लोकप्रियता काफी ज्यादा है और इसे नेक्स्ट जेन SUV कहा जा रहा है, लेकिन कीमत के मामले में और फीचर्स के मामले में ये गाड़ी मिड रेंज ग्राहकों को कितना आकर्षित कर पाती है ये देखना होगा. फिलहाल तो टाटा हैरियर की टक्कर जीप कंपस, ह्युंडई क्रेटा, महिंद्रा XUV, निसान किक्स और नई आने वाली गाड़ी Kia SP2 से होगी.

क्योंकि भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट पिछले कुछ सालों में बहुत वर्सेटाइल हो गया है इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा कि टाटा की इस गाड़ी को खुद को साबित करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी. ये न सिर्फ कंपनी के विज्ञापन और हैरियर के साथ आने वाले ऑफर्स पर निर्भर करता है बल्कि ये हैरियर के आने वाले 7 सीटर वेरिएंट पर भी निर्भर करता है. ऐसी उम्मीद तो है कि ये वेरिएंट अगले 6 महीने में आ जाएगा, लेकिन तब तक इस गाड़ी के यूजर रिव्यूज का इंतजार करना होगा.

ये भी पढ़ें-

2019 में लॉन्च होंगी ये 5 SUV और 5 बजट कारें

देश के सबसे सस्‍ते स्‍कूटर में कुछ चूक रह गई !

Tata, Tata Harrier, Tata Hexa

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय