New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 दिसम्बर, 2018 11:43 AM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

नए साल में अगर आप कार खरीदने की सोच रहे हैं तो थोड़ा थमने की जरूरत है. मौजूदा समय में पुराना मॉडल खरीदने से बेहतर होगा कि थोड़ा रुक जाएं. 2019 में बजट कारों से लेकर SUV तक एक बड़ी रेंज लॉन्च होने वाली हैं. दो बेहतरीन SUV तो जनवरी में ही लॉन्च होंगी. एक नजर 2019 में लॉन्च होने 5 किफायती कारों पर और पांच बेहतरीन एसयूवी कारों पर जो बड़े परिवार के लिए बेहतर और आरामदायक रहेंगी.

2019 में लॉन्च होने वाली पांच अहम SUV कारें-

1.Tata Harrier: 16-21 लाख रुपए

टाटा की ये गाड़ी 23 जनवरी को लॉन्च होने वाली है. अलग-अलग राज्यों के हिसाब से इस गाड़ी की कीमत भी बदल सकती है. टाटा की ये SUV 11 शहरों के मॉल में दिखाई जा चुकी है. डिजाइनिंग के मामले में बेहद खास है. सुविधाओं में 8.8 इंच की HD टचस्क्रीन और इन्फोटेनमेंट सिस्टम. aero-throttle स्टाइल पियानो ब्लैक पार्किंग ब्रेक सिस्टम और 140 हॉर्स पावर का 2.0 लीटर वाला पावरफुल डीजल इंजन है. ये ह्युंडई क्रेटा और जीप मॉडल के बीच वाली कार है इसलिए ये पहाड़ी इलाकों और लंबे सफर के लिए भी बेहतर है.

ऑटोमोबाइल, गाड़ियां, खर्च, 2019ये गाड़ी लंबे सफर के लिए अच्छी होगी

2. NISSAN KICKS: 9.4-15 लाख रुपए

निसान इंडिया की प्रोडक्ट लाइन में ये कार Terrano के ऊपर रहेगी. इस कार में 1.6 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल वेरिएंट आएंगे. ये SUV लंबी, चौड़ी और ज्यादा लेग स्पेस वाली गाड़ी होगी जिससे इसे लंबे सफर में ले जाना आसान होगा और साथ ही डिजाइन के मामले में भी बेहतर होगी. इसका इंफोटेनमेंट सिस्टम एपल और एंड्रॉयड सॉफ्टवेयर सपोर्ट करेगा और साथ ही ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल के साथ आएगा.

ऑटोमोबाइल, गाड़ियां, खर्च, 2019निसान किक्स मौजूदा निसान SUV का ही अपग्रेडेड वर्जन होगा

3. KIA TRAZOR: 10-15 लाख रुपए

कोरियन ऑटोमेकर Kia अपना पहला मॉडल 2019 में भारत में लॉन्च करेगा. ये एसयूवी भारतीय रोडों पर टेस्ट की जा रही है और ये ह्युंडई क्रेटा, टाटा हैरियर, निसान किक्स आदि को टक्कर देगी. KIA अपनी खास कॉन्सेप्ट कारों के लिए प्रसिद्ध है और देखना ये है कि KIA Trazor में क्या नया सामने आता है. मौजूदा जानकारी के अनुसार इस कार में 1.5 लीटर का पेट्रोल टर्बो इंजन होगा.

ऑटोमोबाइल, गाड़ियां, खर्च, 2019ये गाड़ी फिलहाल मार्केट में मौजूद सभी गाड़ियों को टक्कर देगी

4. MAHINDRA S201: 8-12 लाख रुपए

अन्य मॉडल के साथ-साथ महिंद्रा एक सबकॉम्पैक्ट SUV गाड़ी पर भी काम कर रही है. ये गाड़ी S201 कोडनेम से बनाई जा रही है. उम्मीद है कि मार्च 2019 तक इसके बारे में ज्यादा जानकारी भी मिल जाएगी. 2019 की पहली तिमाही में इसके लॉन्च की बातें चल रही हैं. जहां तक डिजाइन का मामला है तो महिंद्रा की ये गाड़ी काफी कुछ Tivoli की तरह होगी. इसमें 1.2 लीटर का टर्बोचार्ज इंजन होगा और हो सकता है कि इसका नाम XUV300 हो. ये कॉम्पैक्ट SUV बड़े परिवार वाले लोगों के लिए बेहतरीन विकल्प बन सकती है.

ऑटोमोबाइल, गाड़ियां, खर्च, 2019डिजाइन के मामले में इस कार में प्रीमियम लुक होगा

5. HONDA HR-V: 12-16 लाख रुपए

हॉन्डा की मल्टी सीटर SUV असल में ह्युंडई क्रेटा की प्रतिद्वंद्वी होगी. ये कार 5 सीटर होगी और नए 1.6 लीटर के i-DTEC डीजल इंजन के साथ आएगी जिसमें 118bhp पावर होगा. BHP का मतलब है कितनी तेजी से आपका इंजन पावर का इस्तेमाल कर सकता है. पेट्रोल वर्जन में 1.5 लीटर का i-VTEC इंजन होगा जो इतनी ही पावर दे सकेगा.

ऑटोमोबाइल, गाड़ियां, खर्च, 2019इस गाड़ी में काफी स्पेस होगी जो बड़े परिवार वालों के लिए अच्छी है

2019 में लॉन्च होने वाली पांच अहम बजट कारें-

1. Maruti Suzuki WagonR 2019: 4.5 से 6 लाख रुपए

भारत की सबसे किफायती कारों में से एक है WagonR और इसका नया वेरिएंट 2019 की पहली तिमाही में लॉन्च होगा. इसकी टेस्टिंग कुछ समय से चल रही है और ये स्विफ्ट और डिजायर से बेहतर मॉडल होगा ऐसी उम्मीद की जा रही है. नया मॉडल कई एक्सेसरीज के साथ आएगा और इसमें बड़ा केबिन और ज्यादा लेग स्पेस होगी जिससे ये सफर के लिए भी बेहतर बन सकेगी. इसमें 1.0 लीटर का K-Series पेट्रोल इंजन होगा जिसमें 67bhp पावर होगी.

2. TATA 45X: 6 से 10 लाख रुपए

टाटा की ये कार एसयूवी और बजट कारों के बीच का मॉडल होगा. ये प्रीमियम हैचबैक (जहां पीछे के दरवाजे थोड़े ऊपर की ओर खुलते हैं.) कार है. इसे दिल्ली ऑटो शो 2018 में दिखाया गया था. इस कार में 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन वाले मॉडल होंगे जो इसे आम एसयूवी के बराबर पावर देंगे. इसमें अल्फा प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाएगा जो आगे चलकर टाटा की अन्य गाड़ियों में भी दिख सकता है.

ऑटोमोबाइल, गाड़ियां, खर्च, 2019टाटा की ये गाड़ी थोड़ी सी महंगी होगी, लेकिन इसमें इंजन भी एसयूवी की पावर जैसा ही है

3. MARUTI SUZUKI ZEN/FUTURE S: 5-7 लाख

2019 में मारुति की एक माइक्रो SUV गाड़ी भी लॉन्च होगी. इस गाड़ी को भी सबसे पहले दिल्ली ऑटो एक्सपो 2018 में दिखाया गया था. इसके बारे में ज्यादा जानकारी लीक नहीं की गई है, लेकिन अगर मौजूदा रिपोर्ट्स की मानें तो ये गाड़ी 1.0 लीटर के पेट्रोल इंजन के साथ आएगी और इसमें सुजुकी का न्या डिजाइन होगा.

ऑटोमोबाइल, गाड़ियां, खर्च, 2019मारुति की ये बजट गाड़ी डिजाइन के मामले में क्लासिक गाड़ियों से अलग होगी

4. KIA COMPACT SUV: 6-9 लाख रुपए

कोरियन कार मेकर कंपनी KIA सिर्फ SUV ही नहीं बल्कि कॉम्पैक्ट SUV भी लाने जा रही है. उम्मीद की जा रही है कि इसमें Hyundai QXi की तरह ही इंजन होगा. हां, इसकी स्टाइलिंग इस रेंज की बाकी गाड़ियों से अलग होगी और यही बात इसे मॉर्डन लुक और फील देगी.

ऑटोमोबाइल, गाड़ियां, खर्च, 2019इस गाड़ी की स्क्वेयर प्रोफाइल इसे महंगी गाड़ियों जैसा लुक देती है

5. Ford Figo Facelift: 5.5-7 लाख रुपए

फोर्ड 2019 फीगो फेसलिफ्ट की स्टाइलिंग Aspire facelift जैसी ही होगी. सामने उस तरह की ही हनीकॉम्ब ग्रिल होगी और हेडलाइट में हैलोजन बल्बस लगे होंगे. साथ ही ग्राउंड फॉग लैंप भी होंगे. इसमें 1.3 और 1.5 लीटर के पेट्रोल इंजन के साथ 1.5 लीटर का डीजल मॉडल भी होगा. लो बजट रेंज में ये एक बेहतरीन गाड़ी साबित हो सकती है. इसके 2019 की पहली तिमाही में लॉन्च होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें-

दुर्घटनाएं तो होंगी, लेकिन मौत तो रोकी जा सकती है ना सरकार!

किस कार को बेचने पर होगा सबसे ज्यादा फायदा, जानें कौन सी सेकंड हैंड कार चलेगी ज्यादा..

#ऑटोमोबाइल, #कार, #गाड़ियां, Automobile, India, Auto Market India

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय