होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 जून, 2017 03:43 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

हॉन्डा ने अपनी नई स्कूटर 'क्लिक' लॉन्च कर दी है. इस 110cc स्कूटर की कीमत 42,499 रुपए है और कंपनी का कहना है कि ये गावों और छोटे शहरों के लिए बेस्ट साबित हो सकती है.

कैसे हैं फीचर्स...

हॉन्डा क्लिक का डिजाइन एक्टिवा 4G पर आधारित है. इसे एक तरह से हाईब्रिड स्कूटर कहा जा सकता है. डिजाइन यूनिक है और लगता नहीं की ज्यादा लोगों को पसंद आएगा. इसे देखकर ट्रांसफॉर्मर फिल्म की याद भी आ सकती है आपको.

Honda Cliqहॉन्डा क्लिक का डिजाइन हॉन्डा Navi और एक्टिवा 4G से इंस्पायर्ड है

इसे लेने का सबसे बड़ा कारण इसकी कीमत हो सकती है. हॉन्डा क्लिक में ट्यूबलेस टायर्स हैं. 130mm ड्रम ब्रेक्स दोनों पहियों में हैं. पीछे के टायर में कॉम्बी ब्रेक सिस्टम है जो सेफ ब्रेक माने जाते हैं.

इस इंजन से 9Nm पावर 5500 rpm की दर से पैदा की जा सकती है. आसान शब्दों में समझाएं तो 9 न्यूटन मीटर की पावर में ये इंजन 5500 रोटेशन प्रति मिनट की दर से देता है. जो भी स्कूटर ज्यादा पावर कम rpm की दर से पैदा करती है वो एक्सिलरेशन के मामले में बेहतर होती हैं, इसका मतलब बेहतरीन पिकअप. इसी जगह अगर rpm ज्यादा होता है तो एक्सिलरेट करना होता है जैसा की स्पोर्ट्स बाइक में होता है.

102 किलो वजन की ये स्कूटर 3.5 लीटर फ्यूल टैंक के साथ आती है. हॉन्डा क्लिक चार अलग-अलग रंगों में आएगी और इसके साथ कई एक्सेसरीज मिलेंगी.

क्या मार्केट शेयर ले पाएगी....

सबसे बड़ी बात ये है कि इस स्कूटर का मार्केट शेयर एक्टिवा को कैसे टक्कर दे पाएगा? देखिए अगर सिर्फ एक कीमत का मामला छोड़ दिया जाए तो बाकी मामलों में ये गाड़ी पीछे ही है. मार्केट में और भी कई गाड़ियां ऐसे ही मौजूद हैं.

एक्टिवा का मार्केट शेयर....

2016 में हॉन्डा एक्टिवा भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली टू-व्हीलर बन गई. हीरो स्प्लेंडर का मार्केट भी एक्टिवा ने ले लिया और पिछले 17 सालों में ये पहली बार हुआ है. 2016 के पहले क्वार्टर में एक्टिवा के 13,38,015 यूनिट बिक गए. सभी 125cc बाइक्स के मुकाबले ये आंकड़ा सबसे ज्यादा है.

हॉन्डा के पास 59% मार्केट शेयर है. जिसमें से 15% पूरी तरह से एक्टिवा का मार्केट है. इसके अलावा, हीरो मोटरकॉर्प 17% के साथ है, टीवीएस जिसने सबसे पहले स्कूटी मार्केट में उतारी थी अब 14% मार्केट शेयर के साथ है.

मार्केट शेयर के हिसाब से टॉप इस गाड़ी के प्रतिद्वंद्वी...

हॉन्डा क्लिक के प्रतिद्वंद्वियों की बात करें तो टीवीएस की तरफ से जूपिटर होगी. 2016-17 में इसके 613817 यूनिट बिके. हीरो माइस्ट्रो इस स्कूटर की दूसरी सबसे बड़ी राइवल है. इस स्कूटर के एक साल में कुल 378347 यूनिट्स बिके हैं. सुजुकी की 125cc एक्सेस भी एक पावरफुल गाड़ी है, हालांकि, ये बड़ी गाड़ी है और इसकी रेंज भी काफी ज्यादा है.

बाकी यामाहा की रे, हीरो की प्लेजर, हॉन्डा की ही एविएटर आदि का मार्केट भी इस गाड़ी के आड़े आ सकता है.

ये भी पढ़ें-

भारत के ट्रैफिक जाम में कितनी दूर चल पाएगी नई हार्ले डेविडसन?

इस बाइक के आगे फेल है बीएमडब्लू

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय