होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 जून, 2019 03:19 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सैमसंग की तरफ से नया गैलेक्सी स्मार्टफोन लॉन्च होने वाला है. 20 हज़ार रुपए की रेंज में आने वाला ये स्मार्टफोन Samsung Galaxy M40 के नाम से मार्केट में आएगा. यूं तो इसकी आधिकारिक लॉन्चिंग 11 जून को होगी, लेकिन इसके बारे में अधिकतर जानकारी सामने आ गई है. ये फोन 11 जून शाम 6 बजे लॉन्च होगा. उसी समय इसकी आधिकारिक कीमत की घोषणा भी होगी, लेकिन कई रिपोर्ट्स ये दावा कर रही हैं कि सैमसंग का ये गैलेक्सी 20 हज़ार रुपए की रेंज में होगा. वैसे ऐसा मुमकिन है कि इसे 16000 की रेंज में रखा जाए ताकि ये Xiaomi Note 7 Pro से टक्कर ले सके. इसके आधिकारिक लॉन्च से पहले इसके बारे में काफी कुछ पता है. सबसे पहले ये कि इसके डिजाइन, प्रोसेसर और कैमरा डिटेल्स लीक हो गई हैं. गैलेक्सी M सीरीज में ये चौथा स्मार्टफोन होगा और कंपनी ने हाल ही में ये कहा था कि ये फोन लगभग 20 हज़ार के प्राइज टैग के साथ लॉन्च हो सकता है.

Samsung Galaxy M40 की सबसे खास बात है उसका डिस्प्ले

ये गैलेक्सी M सीरीज का पहला फोन होगा जिसमें पंच-होल डिस्प्ले दिया गया है. ये छुपी हुई बात नहीं है कि Galaxy M40 असल में इन्फिनिटी-O डिस्प्ले के साथ दिया गया है और यही फोन की सबसे बड़ी हाईलाइट होगी. ऐसा डिस्प्ले गैलेक्सी S10 में देखा गया था पर गैलेक्सी M40 पहला ऐसा अफोर्डेबल फोन होगा जिसमें ये फीचर होगा.

पंच होल डिस्प्ले में कुछ ऐसा होगा फोन का लुक.पंच होल डिस्प्ले में कुछ ऐसा होगा फोन का लुक.

पिछली कुछ रिपोर्ट्स के हिसाब से इस फोन में FHD+ (1080 x 2340 पिक्सल का रेजोल्यूशन) 6.3 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन होगी. सैमसंग का AMOLED डिस्प्ले वैसे भी काफी पसंद किया जाता है.

पावर की बात करें तो इस फोन में स्नैपड्रैगन प्रोसेसर होगा और गैलेक्सी M सीरीज का ये पहला फोन होगा जो इस तरह Qualcomm चिपसेट के साथ आएगा. कंपनी ने ये भी बता दिया है कि ये 600 सीरीज का प्रोसेसर होगा. हालांकि, रिपोर्ट्स कहती हैं कि इस फोन में सनैपड्रैगन 675 चिपसेट लगा होगा. ये 2Ghz का Octa-Core प्रोसेसर होगा. इसी के साथ, Adreno 612 GPU भी है.

कैमरा की बात करें तो इस फोन में 32 मेगापिक्सल का ट्रिपल लेंस कैमरा सेटअप है और सेल्फी कैमरा की बात करें तो इसमें 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा होगा.

इसके अलावा, बेसिक फीचर्स जैसे एंड्रॉयड पाई 9.0 सॉफ्टवेयर, 6GB रैम, 128GB इंटरनल मेमोरी, 3500 mAH पावर की बैटरी भी दी जाएगी. हालांकि, ये सब कुछ अभी सिर्फ रिपोर्ट्स के आधार पर है और इसके पूरे फीचर्स बाद में ही पता चलेंगे.

क्यों इस कीमत पर मिलने वाले फोन सबसे ज्यादा ललचाते हैं?

देखिए सबसे बड़ी बात जो सैमसंग गैलेक्सी M40 के साथ है वो ये कि कम कीमत में इस फोन में काफी कुछ मिल रहा है. जैसे इमानदारी से सैमसंग का AMOLED डिस्प्ले काफी अच्छा होता है और उसके साथ भारत का सबसे सस्ता इन्फिनिटी O वाला फोन गैलेक्सी M40 बन जाएगा. भारतीय मार्केट में इस फोन की खासियत ये भी है कि ये 20000 रुपए की रेंज में आएगा. देखिए एक बड़ी बात सामने है कि इस रेंज वाले फोन्स आकर्षक होते हैं.

- उनके डिस्प्ले काफी शानदार होते हैं जो एंट्री लेवल फोन्स से अच्छे होते हैं. प्रीमियम फोन्स वाली बात न भी आए तो भी उससे कम नहीं होते.

- दूसरी बात कैमरा पावर की है. गैलेक्सी M30 में 32 मेगापिक्सल का ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है. शाओमी के फोन्स तो इस सेटअप में 48 मेगापिक्सल पावर का कैमरा भी दे रहे हैं.

 सैमसंग गैलेक्सी M40 का लुक थोड़ा प्रीमियम फोन वाला दिया गया है. सैमसंग गैलेक्सी M40 का लुक थोड़ा प्रीमियम फोन वाला दिया गया है.

- प्रोसेसर पावर भी इनकी कम नहीं होती है. 4GB, 6GB रैम ऑप्शन के साथ इन फोन्स को जरूरत के हिसाब से तेज़ कहा जा सकता है.

अगर भारतीय मार्केट की बात की जाए तो, Vivo V15 Pro, Realme 3 Pro , Xiaomi Note 7, 7s, 7Pro, Samsung Galaxy M30 और Honor 10 Lite जैसे फोन्स इसी रेंज में आते हैं और इन सभी में कैमरा, प्रोसेसर, डिस्स्पे आदि सब कुछ बेहतर है. ये सभी स्मार्टफोन्स एक रेंज के साथ-साथ एक बेहतरीन पोर्टफोलियो बनाते हैं. अगर किसी यूजर का बजट 20 हज़ार के अंदर हो तो भी Vivo V15 Pro को छोड़कर इस लिस्ट में से किसी भी फोन को वो चुन सकता है. Huawei, Micromax, Oppo के फोन्स भी इस लिस्ट में आसानी से मिल जाएंगे. यानी इस सेग्मेंट में गैलेक्सी M40 के लिए भी टक्कर होगी. हालांकि, सैमसंग के ग्राहक जो ब्रांड को लेकर काफी सीरियस रहते हैं उन्हें ये फोन काफी आकर्षित कर सकता है.

खुद सैमसंग के फोन्स भी इसी प्राइस रेंज में काफी मॉडल में आते हैं.

Samsung Galaxy A50 (18,490 रुपए)Samsung Galaxy M30 (14,990 रुपए)Samsung Galaxy M20 (9,990 रुपए)Samsung Galaxy A30 (15,490 रुपए)Samsung Galaxy A7 (15,990 रुपए)

इस प्राइस लिस्ट को देखकर साफ समझा जा सकता है कि सैमसंग इस प्राइस रेंज में भारतीय मार्केट को लेकर काफी ज्यादा अग्रसर है.

Samsung A50 VS Samsung M40: दोनों का अंतर समझना जरूरी...

क्योंकि सैमसंग का A50 काफी बिकने वाला स्मार्टफोन है और इस फोन को यूजर्स ने काफी पसंद भी किया है तो ये जानना भी चाहेंगे कि आखिर इन दोनों स्मार्टफोन्स में अंतर क्या है. सबसे बड़ा अंतर तो पहले ही बताया जा चुका है. गैलेक्सी M40 में पंच होल डिस्प्ले वाली इन्फिनिटी स्क्रीन होगी. जब्कि A50 में टियर ड्रॉप टॉप नॉच डिस्प्ले है. बाकी क्वालिटी और स्क्रीन रेजोल्यूशन दोनों का ही एक जैसा है. इसके अलावा, सैमसंग गैलेक्सी A50 में Samsung Exynos 7 Octa 9610 प्रोसेसर दिया गया है. सैमसंग Exynos प्रोसेसर अपनी परफॉर्मेंस के लिए जाना जाता है, लेकिन उसी जगह क्वालकॉम प्रोसेसर भी उतने ही काबिल हैं. दोनों फोन्स के कैमरे में भी अंतर है. जहां A50 में 25 MP का ट्रिपल रियर कैमरा और 25 MP का सेल्फी कैमरा है वहीं M40 में 32MP रियर और 16MP फ्रंट कैमरा है.

दोनों ही फोन्स अपने-अपने हिसाब से बेहतर हैं पर फिर भी अगर नया फोन खरीदना है तो एक बार गैलेक्सी M40 का इंतजार किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-

Redmi K20 Pro: आखिरकार आ ही गया फ्लैगशिप किलर का भी 'किलर' !

Redmi Note 7S review : 10,999 रू. में तो ये बाकी स्मार्टफोन्स के लिए खतरा ही है

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय