होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अगस्त, 2019 05:30 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

करीब 3 साल पहले रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने टेलिकॉम की दुनिया में एंट्री करते ही तहलका मचा दिया था. कॉलिंग और वॉइस के जो दाम आसमान छुआ करते थे, जियो के आने के बाद सारे धड़ाम होकर जमीन पर गिर पड़े. जियो ने तो करीब 6 महीने तक अपनी सारी सेवाएं पूरे देश को बिल्कुल मुफ्त दीं. जियो के आते ही छोटी टेलिकॉम कंपनियां तो गायब हुई हीं, एयरटेल और वोडाफोन जैसी बड़ी कंपनियां भी सकते में आ गईं. जियो के आने के बाद पता चला कि ये कंपनियां ग्राहकों को कितना लूट रही थीं. पिछले कुछ महीनों से रिलायंस जियो अपने गीगाफाइबर (Jio Gigafiber) प्लान पर काम कर रहा था और अब उसे भी लॉन्च कर दिया. इसके साथ ही आपको जियो सेट टॉप बॉक्स (Jio Set Top Box) भी मिलेगा, जिसके जरिए आप तमाम एचडी और प्रीमियम चैनल देख सकेंगे. जियो ने तो आज ये भी ऑफर दे दिया है कि जिस दिन कोई मूवी रिलीज होगी, उसी दिन आप उसे अपने घर में बैठे-बैठे देख सकेंगे. यानी फिर सिनेमाहॉल जाने की जरूरत भी नहीं होगी. पिछली बार टेलिकॉम कंपनियां घाटे में पहुंच गई थीं, इस बार हो सकता है कि कुछ सिनेमाघरों में ताले लगने लगें. लेकिन बात यहां खत्म नहीं होती, क्योंकि मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने जियो की एनुअल जनरल मीटिंग यानी एजीएम (Reliance Jio AGM) में एक के बाद एक ऐसी घोषणाएं कर दी हैं, जो पूरे डिजिटल वर्ल्ड को ही बदल कर रख देगा.

रिलायंस जियो, जियो गिगाफाइबर, मुकेश अंबानीरिलायंस जियो ने गीगाफाइबर लॉन्च कर दिया है, जिसके फीचर बेहद शानदार हैं.

700 रुपए में मिलेगा जियो गीगाफाइबर

मुकेश अंबानी ने जियो गीगाफाइबर को भी लॉन्च कर दिया है. इसके तहत कम से कम 100 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी ही. ये अधिकतम 1 जीबीपीएस तक जाएगी. आपको बता दें कि अमेरिका में एवरेज इंटरनेट स्पीड 90 एमबीपीएस. यानी ब्रॉडबैंड की दुनिया में भी रिलायंस जियो ने क्रांति लाने वाला काम किया है. 5 सितंबर 2019 से ये शुरू हो जाएगा. इसका सबसे सस्ता प्लान 700 रुपए और सबसे महंगा प्लान 10,000 रुपए का होगा.

साथ में मिलेगा जियो सेट टॉप बॉक्स

जियो गीगाफाइबर सिर्फ इंटरनेट ही नहीं दे रहा, बल्कि इसके साथ ही वह सेट टॉप बॉक्स भी लाया है. इसी सेट टॉप बॉक्स के जरिए आप किसी भी मूवी का फर्स्ट डे फर्स्ट शो घर में बैठे-बैठे ही देख सकेंगे, बशर्तें आप प्रीमियम कस्टमर हों. जियो का सेट टॉप बॉक्स एचडी चैनल और प्रीमियम चैनल्स की लंबी लिस्ट लेकर आ रहा है.

जियो फर्स्ट डे फर्स्ट शो ऑफर

रिलायंस जियो की एजीएम में मुकेश अंबानी ने घोषणा की है कि जियो प्रीमियम गीगाफाइबर कस्टमर कोई भी फिल्म उसी दिन घर में बैठे-बैठे देख सकेंगे, जिस दिन वह लॉन्च होगी. यानी अगर आप सिनेमाहॉल नहीं जाना चाहते तो मत जाइए, अब सिनेमाहॉल खुद चलकर आपने घर आएगा. जियो की इस घोषणा को बेहद अहम माना जा रहा है. जब करीब 3 साल पहले जियो ने मोबाइल प्लान लॉन्च किए थे, उसके बाद टेलिकॉम कंपनियों के कारोबार पर बहुत असर पड़ा. अब अगर जियो के फर्स्ट डे फर्स्ट शो ऑफर को देखें, तो ये तय है कि इसका असर मल्टीप्लेक्स बिजनेस पर भी पड़ेगा. जियो इस ऑफर को अगले साल जून-जुलाई के करीब लॉन्च कर सकता है.

500 रुपए में अमेरिका/कनाडा अनलिमिटेड कॉलिंग

इसके साथ ही आपको एक लैंडलाइन कनेक्शन भी मिलेगा, जिससे कॉलिंग करना भी बिल्कुल फ्री होगा. साथ ही, जियो को इस फोन ने आप सिर्फ 500 रुपए प्रति महीना खर्च कर के अमेरिका और कनाडा में अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकते हैं. यानी कंपनी ने इंटरनेशनल कॉलिंग को भी बेहद सस्ता बना दिया है.

रिलायंस जियो, जियो गिगाफाइबर, मुकेश अंबानीजियो एक ऐसा डिवाइस लाने वाला है, जो आपका डिजिटल वर्ल्ड का एक्सपीरिएंस ही बदल देगा.

एमआर हैडसेट से वर्चुअल रिएलिटी एक्सपीरिएंस

डिजिटल वर्ल्ड का एक्सपीरिएंस ही बदल देने वाला एक डिवाइस भी रिलायंस जियो लाने वाला है. इसे अभी एमआर हैडसेट कहा जा रहा है, जिसके जरिए वर्चुअल रिएलिटी का एक्पीरियंस मिलेगा. इसकी मदद से गेम खेलने, मूवी देखने और यहां तक की 3डी होलोग्राम के जरिए अपने लिए कपड़े खरीदने का एक्पीरियंस भी बदल जाएगा.

मुफ्त मिलेगा एचडी 4k टेलीविजन !

ये तो सभी जानते हैं कि जब भी जियो की तरफ से कोई घोषणा होती है तो वह उम्मीदों से बहुत बड़ी होती हैं. मुकेश अंबानी ने साफ किया है कि जो लोग जियो गीगाफाइबर का सालाना प्लान लेंगे, उन्हें एक एचडी 4k टेलीविजन और सेट टॉप बॉक्स बिल्कुल मुफ्त दिया जाएगा. इसे जियो फाइबर वेलकम ऑफर कहा जा रहा है.

रिलायंस जियो, जियो गिगाफाइबर, मुकेश अंबानीरिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर तो एजीएम से पहले ही तेजी पकड़ चुके थे, यानी निवेशकों को मुकेश अंबानी पर पूरा भरोसा है.

शेयर बाजार पर असर

कोई कंपनी अगर किसी भी तरह की घोषणा करती है, तो उसका असर उसके शेयर्स पर भी पड़ता है. जियो के मालिकाना हक वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स पर भी मुकेश अंबानी की घोषणा का असर पड़ा, लेकिन बहुत ही मामूली. जरा रुकिए, अगर 3-4 पीछे जाएं तो कंपनी के शेयर्स में तगड़ी तेजी देखने को मिलेगी. वैसे भी, ये सभी जानते हैं कि एजीएम में मुकेश अंबानी हर बार ऐसी-ऐसी घोषणाएं करते हैं, जो लोगों के होश उड़ा देती हैं. इसी के चलते, एजीएम से पहले ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स ने तेजी पकड़ ली थी.

ये भी पढ़ें-

चंद्रयान-2 के मुकाबले चंद्रयान-1 ने कैसे देखा हमारी पृथ्‍वी को!

चंद्रयान-2 के बाद इसरो का सबसे बड़ा चैलेंज है स्‍पेस-वॉर मिशन

मुंबई की आग में 'रोबो-सिपाही' ने तो कमाल ही कर दिया !

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय