होम -> टेक्नोलॉजी

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 मई, 2019 09:14 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

इस समय भारतीय मार्केट स्मार्टफोन कंपनियों के लिए अहम बना हुआ है. सभी बड़े फ्लैगशिप फोन भारतीय मार्केट के हिसाब से बनाए भी जा रहे हैं. चीनी कंपनियों के लिए तो ये इतना जरूरी है कि OnePlus और Xiaomi जैसी कंपनियां अपने फ्लैगशिप फोन्स सबसे पहले भारतीय मार्केट में लॉन्च कर रही हैं और उसके बाद चीन में होते हैं. हाल ही में OnePlus 7 Pro और OnePlus 7 भारत में लॉन्च हुए हैं और अब बारी है Xiaomi Redmi की. कंपनी 20 मई को Redmi note 7S भारत में लॉन्च करने जा रही है.

अभी इस फोन के बारे में ज्यादा जानकारी तो नहीं दी गई है, लेकिन इतना जरूर पता है कि इस फोन में भी 48 मेगापिक्सल का कैमरा होगा. Redmi के टीजर ने पहले ही इस बात को कनफर्म कर दिया है. हालांकि, रेडमी नोट 7 में भी इसी तरह का कैमरा है और ये 11 हज़ार की रेंज में भारतीय मार्केट में एक बेहतर फोन की तरह स्थापित हो चुका है.

जहां तक उम्मीद लगाई जा रही है वहां रेडमी नोट 7 और 7 प्रो के बीच के गैप को रेडमी नोट 7S भरेगा. हालांकि, मौजूदा लीक बता रही हैं कि इस फोन में रेडमी नोट 7 प्रो की तरह डुअल रियर कैमरा सेटअप होगा. वनप्लस 7 में भी डुअल रियर कैमरा सेटअप है.

OnePlus की टक्कर में क्या खास है Redmi Note 7S में?

रेडमी इंडिया ने तो वनप्लस को ट्वीट कर चिढ़ा तो दिया, लेकिन अगर दोनों फोन्स की टक्कर की बात की जाए तो सिर्फ कैमरा मेगापिक्सल के शायद कुछ भी कॉमन न मिले. पर ये भी रेडमी के लिए मौके की बात हो सकती है क्योंकि वनप्लस की कीमत बहुत ज्यादा है और ऐसे में अगर Redmi Note 7S मिड-प्रीमियम सेग्मेंट के फीचर्स भी अपने फोन में दे देता है तो यकीनन इसे बेहतर फोन माना जाएगा. हालांकि, अभी जब तक सभी फीचर्स नहीं पता चलते कुछ भी कहना गलत होगा, लेकिन रेडमी की ट्वीट कई संभावनाओं को जन्म दे रही है.

OnePlus 7 और 7 Pro दोनों ही हाई रेंज फोन हैं. OnePlus 7 Pro के 6GB RAM और 128GB Storage वाले वैरिएंट की कीमत 48,999 रुपए है. ये तो बस शुरुआत है. अगर आप इसका 8GB RAM और 256GB Storage वाला फोन खरीदते हैं तो आपको 52,999 रुपए चुकाने होंगे. और अगर कहीं आपका मन 12GB RAM और 256GB Storage वाले वैरिएंट पर आ गया, तो आपकी जेब से 57,999 रुपए एक झटके में चले जाएंगे.

जहां तक Redmi Note 7 और 7 Pro की बात है तो प्रो के सबसे महंगे वेरिएंट की कीमत 16,599 रुपए है और सबसे सस्ता 13999 रुपए से शुरू होता है और Note 7 के सबसे महंगे वेरिएंट की कीमत 11,295 रुपए है और इसकी शुरुआत 9999 रुपए से होती है. दोनों ही फोन्स की कीमत में जमीन आसमान का अंतर है, लेकिन रेडमी की तरफ से वनप्लस को इसी बात को लेकर चिढ़ाया गया था. अगर ऐसे देखा जाए तो कम से कम 40 हज़ार का अंतर दोनों स्मार्टफोन्स की कीमत में आ जाएगा.

हाल ही में रेडमी की तरफ से ट्वीट की गई थी जिसमें वनप्लस को फ्लैगशिप तो रेडमी को फ्लैगशिप किलर बताया गया था.

यानी रेडमी 7S में ऐसे फीचर्स आ सकते हैं जो वनप्लस को कहीं न कहीं टक्कर दे.

वो बातें जो इस फोन को लेकर पता हैं-

1. फोन में डुअल रियर कैमरा होगा

हाल ही में Redmi Note 7S द्वारा खींची गई तस्वीरें लीक की गई हैं. इसके वाटरमार्क में डुअल रियर कैमरा की बात साफ दिख रही है. तस्वीरें बहुत ज्यादा क्लियर हैं और इसलिए ऐसा लगता है कि इस फोन को भी कैमरा स्पेसिफिक ही रखा गया होगा.

ये तस्वीरें दिखाती हैं कि लो लाइट एरिया में भी बहुत अच्छी तस्वीरें खींची जा सकती हैं.ये तस्वीरें दिखाती हैं कि लो लाइट एरिया में भी बहुत अच्छी तस्वीरें खींची जा सकती हैं.

2. नोट 7 से ज्यादा पावरफुल फोन होगा-

ये फोन भारतीय मार्केट में रेडमी नोट 7 और 7 प्रो के बीच का फोन हो सकता है या फिर 7 प्रो से ज्यादा बेहतर फोन हो सकता है जिसकी कीमत भी 20 हज़ार से कम ही होगी. ऐसे में जहां नोट 7 में स्नैपड्रैगन 660Aie प्रोसेसर है तो 7S में या तो ऐसा ही या इससे बेहतर प्रोसेसर होगा. रियर कैमरा नोट 7 में 12+2 मेगापिक्सल का है और नोट प्रो में 48 मेगापिक्सल का डुअल सेंसर और कैमरा पावर में भी नोट 7S ज्यादा बेहतर होगा. एंड्रॉयड 9.0 ही इस्तेमाल किया जाएगा. स्क्रीन रेजोल्यूशन और बैटरी बैकअप भी बढ़ा हुआ आ सकता है.

3. फ्लिपकार्ट पर होगी बिक्री-

फ्लिपकार्ट पर इस फोन का एक टीजर पेज भी बना लिया गया है और साथ ही साथ शाओमी इंडिया चीफ मनू कुमार जैन ने अपने ट्विटर पेज पर ये भी बता दिया है कि इस फोन में एक लाल रंग का वेरिएंट भी आएगा. साथ ही साथ इसमें कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन होगा.

क्या उम्मीद लगाई जा रही है?

रेडमी नोट 7 भारतीय वेरिएंट उतना ताकतवर नहीं है, लेकिन यहीं रेडमी नोट 7 चीनी वेरिएंट बहुत ज्यादा फीचर्स के साथ आता है और ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि चीन वाला वेरिएंट ही रेडमी नोट 7 की तरह भारतीय मार्केट में लॉन्च किया जा रहा है. अगर ऐसा है तो उस फोन में थोड़ा अंतर हो सकता है.

रेडमी नोट 7 चीनी वेरिएंट में 48 मेगापिक्सल का सैमसंग GM1 और 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसिंग सेंसर लगा है. और यहीं 7 प्रो भारतीय वेरिएंट में 48 मेगापिक्सल का सोनी IMX586 लेंस और दूसरा 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर लगा है. रेडमी नोट 7 भारतीय वेरिएंट में सिर्फ 12+2 मेगापिक्सल के सेंसर हैं.

 रेडमी नोट 7S के सिर्फ कैमरा को लेकर ही कंपनी ने अभी तक जानकारी दी है. रेडमी नोट 7S के सिर्फ कैमरा को लेकर ही कंपनी ने अभी तक जानकारी दी है.

जहां तक परफॉर्मेंस और रैम की बात है तो चीनी वेरिएंट और भारतीय वेरिएंट दोनों नोट 7 में ही स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर लगा है जो 2.2 GHz का प्रोसेसर है. हां, रेडमी नोट 7 प्रो भारतीय वेरिएंट में स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर है.

चीन का रेडमी नोट 7 अलग-अलग 3 रैम वेरिएंट्स में आता है इसमें 3 GB, 4GB और 6GB रैम है. इसके अलावा 64GB मेमोरी. भारतीय वेरिएंट में सिर्फ 3GB, 4GB रैम ऑप्शन हैं और 32GB, 64GB मेमोरी ऑप्शन.

तीनों ही मॉडल में 4000 mAh पावर की बैटरी है. इसके अलावा, तीनों ही मॉडल में फिंगरप्रिंट सेंसर है, AI फेस अनलॉक, 6.3 इंच की फुल एचडी स्क्रीन और 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है.

पुराने फीचर्स की जानकारी तो ठीक है, लेकिन नए फोन Redmi Note 7S में ये सभी होंगे या फिर ये रेडमी नोट प्रो 7 से भी एडवांस वेरिएंट होगा इसकी जानकारी अभी नहीं है. ये तो 20 मई को ही पता चलेगा. पर जो भी हो, रेडमी का ये फोन सस्ते दामों में बेहतरीन फीचर्स चाहने वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें-

OnePlus 7 और 7 Pro launch होने के साथ Google Pixel 3A के कैमरे की दादागिरी खत्‍म!

OnePlus 7 Pro: फ्लैगशिप किलर फोन ने की है 'किलर' फ्लैगशिप बनने की गलती

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय