charcha me| 

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 मई, 2019 07:34 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

Xiaomi कंपनी ने जिस तरह भारतीय मार्केट पर अपनी पकड़ बनाई है उसके हिसाब से देखें तो इसके प्रोडक्ट्स के लिए ये एक उपयुक्त मार्केट बन गया है. Xiaomi Smartphone तो भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले फोन हैं ही, पर कंपनी LED लाइट से लेकर टीवी, फ्रिज तक बेचती है. Xiaomi अब जल्द ही अपने नए लैपटॉप के साथ आ रही है. 13 मई को Xiaomi Redmi लैपटॉप लॉन्च हो सकता है. हालांकि, अभी तक सिर्फ Xiaomi Redmi X उर्फ Redmi K20 Pro की लॉन्चिंग ही आधिकारिक रूप से तय है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस दिन Redmi लैपटॉप भी पेश कर दिया जाएगा.

वैसे तो Xiaomi कंपनी पहले भी अपनी नोटबुक लॉन्च कर चुकी है और लैपटॉप सेग्मेंट में एपल की रेप्लिका यानी Mi Notebook Pro, Mi Notebook Air को भारतीय ग्राहकों तक भी पहुंचा चुकी है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि Redmi सीरीज का नया लैपटॉप कुछ अलग होगा.

सबसे पहले तो शाओमी का सब-ब्रांड रेडमी (चीन में अलग हो चुका है, लेकिन भारत में FDI नियमों के कारण अभी भी एक साथ ही है.), Mi के मुकाबले सस्ता होता है और इसलिए इसके पहले फ्लैगशिप फोन और लैपटॉप को लेकर ये अटकलें लगाई जा रही हैं कि ये Mi लैपटॉप और फोन की कीमत कम होगी.

 Redmi Laptop की कीमत Mi Notebook से कम होगी. Redmi Laptop की कीमत Mi Notebook से कम होगी.

Redmi लैपटॉप को राज़ की तरह छुपा कर रखा गया है-

कंपनी द्वारा रेडमी लैपटॉप को लेकर कोई भी डिटेल नहीं दी गई है. इसके बारे में जानकारी एक लीकस्टर सुधांशू ने ट्विटर के जरिए दी थी.

कंपनी ने ये तो मान लिया है कि 13 मई को सिर्फ एक प्रोडक्ट ही नहीं बल्कि दो प्रोडक्ट लॉन्च होने वाले हैं. हालांकि, पहले इसे स्मार्ट होम प्रोडक्ट माना जा रहा था, लेकिन अब लैपटॉप को लेकर ज्यादा उम्मीदें लगाई गई हैं. अगर ऐसा होता है तो भारतीय मार्केट में शाओमी कंपनी Huawei की तरह काम करेगी. हुआवी कंपनी भी अपने लैपटॉप सब-ब्रांड Honor के अंतरगत बेचती है. ये भारतीय मार्केट में सस्ते प्रोडक्ट् की एक स्ट्रैटजी है.

जहां तक इसके फीचर्स की बात है तो उम्मीद की जा रही है कि इसमें समर्पित ग्राफिक्स के लिए हार्डवेयर सपोर्ट न हो, साथ ही, जैसे Mi लैपटॉप की बॉडी मेटल बॉर्डर के साथ आती है इसे पूरी तरह से प्लास्टिक की ही हो. पावर के मामले में भी ये Mi नोटबुक सीरीज से थोड़ा कम हो सकता है. पर अभी तक ये सब कोरा अनुमान ही है. हो सकता है कि पहले वाली लीक सही हो और रेडमी 13 मई को स्मार्ट होम डिवाइस ही लॉन्च कर दे. लेकिन सुधांशू अमरोहा की लीक भरोसेमंद मानी जाती है और इसलिए ये बड़ी बात है.

रेडमी के लिए अब भारत एक बेहतरीन मार्केट बन गया है और इसलिए Redmi Note 7 Pro पहले भारत में लॉन्च हुआ और उसके बाद चीनी मार्केट में. इसलिए अगर सस्ता लैपटॉप आ रहा है तो यकीनन ये भारत में जल्दी लॉन्च हो सकता है. हालांकि, अगर लैपटॉप लॉन्च होता है तो रेडमी के पहले फ्लैगशिप फोन Redmi X की लाइमलाइट थोड़ी छिन जाएगी.

OnePlus 7 से एक दिन Redmi X का लॉन्च एक इशारा है?

सबसे पहले तो साफ कर लें कि यहां Redmi X की बात हो रही है Realme X की नहीं. Realme X पहले ही भारतीय मार्केट में लॉन्च हो चुका है और ये भी एक फ्लैगशिप फोन है. अब अगर Redmi X पर आएं तो उम्मीद की जा रही है कि क्योंकि इसे OnePlus 7 से एक दिन पहले लॉन्च किया जा रहा है तो इसमें कई ऐसे फीचर्स भी होंगे जो OnePlus 7 में आने हैं. वैसे भी चीनी एपल कही जाने वाली Xiaomi कंपनी महंगे स्मार्टफोन्स वाले फीचर्स और लुक्स सस्ते फोन्स में लाने के लिए प्रसिद्ध है.

 Redmi X में कई फीचर्स OnePlus 7 जैसे ही होंगे. Redmi X में कई फीचर्स OnePlus 7 जैसे ही होंगे.

लीक हुई जानकारी के मुताबिक, Redmi X में भी Snapdragon 855 प्रोसेसर होगा. साथ ही, इसमें भी वनप्लस 7 प्रो की तरह तीन लेंस सेटअप वाला रियर कैमरा आएगा. इस फोन को तीन रंगों लॉन्च किया जा सकता है. हर रंग का फोन चार वेरिएंट में आएगा.

इस फोन की स्क्रीन भी 6.39 इंच की होगी. OnePlus 7 की स्क्रीन 6.40 इंच की हो सकती है. साथ ही, एंड्रॉयड Pie 9 ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल होगा. क्योंकि वनप्लस में 48 मेगापिक्सल के कैमरा की बात है तो शायद Xiaomi भी यही करे तभी तो लीक हुए फीचर्स Redmi 7 में भी इतनी ही पावर का कैमरा लाने की बात कर रहे हैं. साथ ही, सेल्फी कैमरा 32 मेगापिक्सल का हो सकता है.

साथ ही, ये इसमें इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर भी होगा. इसके अलावा, कीमत को लेकर कोई जानकारी नहीं आई है.

कुल मिलाकर 13 मई के लॉन्च को Redmi कंपनी से दो बेहतरीन प्रोड्क्टस की उम्मीद की जा सकती है.

ये भी पढ़ें-

FACT CHECK: क्या वाकई मारुति की डीजल इंजन कारें 2020 से नहीं मिलेंगी?

Bajaj की नई Avenger 160: सबसे सस्‍ती क्रूजर बाइक अब सबसे एडवांस भी है

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय