New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 मई, 2018 09:32 PM
जावेद अनवर
जावेद अनवर
  @javed.anwer.73
  • Total Shares

स्मार्टफोन के बाजार में सफल होना कितना मुश्किल है ये माइक्रोसॉफ्ट से पूछो या फिर गूगल को ही देख लीजिए, जिसे पिक्सेल 2 जैसे शानदार फोन को भी बेचने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है. या फिर एचटीसी का हाल देख लें जो एचटीसी वन जैसे प्रतिष्ठित फोन को बेचने में पानी पानी हो रहा है.

हालांकि OnePlus को एक सफल कंपनी की श्रेणी में आने में समय लगेगा जिसकी भिड़ंत सैमसंग या ऐप्पल की लीग में खड़े हैं. बुधवार को कंपनी ने OnePlus 6 फोन लॉन्च किया- फोन आज भारत में लॉन्च हुआ. इसमें कंपनी ने दिखाया कि कैसे बुनियादी बातों पर टिकना ही उसके लिए वरदान साबित हो रहा है.

मैं पिछले कई दिनों से वनप्लस का उपयोग कर रहा हूं और कुछ दिनों में आप इसकी पूरी समीक्षा पढ़ सकते हैं. इसलिए मैं इसके बारे में और अधिक जानकारी साझा करना चाहता हूं: OnePlus 6 की भारत में अनुमानित कीमत 35,000 रुपये के आसपास है. यह एक शानदार फोन है. यह एक परफेक्ट फोन नहीं है. लेकिन फिर कोई भी फोन परफेक्ट नहीं है. लेकिन बाजार में ज्यादातर उपभोक्ताओं के लिए शीर्ष विकल्पों में से एक होगा.

oneplus 6, appleएप्पल और सैमसंग के लिए चिंता का समय शुरु हो गया है

वनप्लस की खासियत ये है कि ये लगातार अच्छे प्रोडक्ट बनाने का फॉर्मूला जान गया है. यह सिलसिला 2016 में वनप्लस 3 के साथ शुरू हुआ और आज भी जारी है. हालांकि इसके पीछे कई कारण हैं लेकिन इन्हें प्रेरणा संभवतः वनप्लस 2 और वनप्लस एक्स की विफलता के बाद मिली. इन दो फोनों को कंपनी द्वारा वनप्लस की सफलता के बाद बनाया गया था. जिसके बाद कंपनी में अहंकार आ गया था.

वनप्लस के सह-संस्थापक कार्ल पीई ने अपनी गलतियों को मानने में कोई कोताही नहीं कि उन्होंने कहा कि वनप्लस दूसरे और एक्स फोन के साथ असफल रहा. उन फोनों के साथ वनप्लस ने अपने ग्राहकों को निराश किया. और इस गलती को नहीं दोहराने की शपथ ली. हालांकि वादों को पूरा करना एक कठिन काम है. और ये वादा भी कठिन है. लेकिन वनप्लस 6 के साथ कंपनी अपने वादे पर खरा उतरने का प्रयास करते दिखी.

वनप्लस 6 लॉन्च इवेंट में, इसने अब तक की अपनी यात्रा की बात की. साथ ही इस पर भी चर्चा की कि वनप्लस 2 और वनप्लस एक्स के साथ हुई बड़ी गलतियों को कैसे सुधारा गया. हो सकता है कि इस तरीके से वनप्लस अपने आप को हमेशा ये याद दिलाना चाहती हो कि कैसे अपने जड़ों से जुड़े रहें. शायद यह कंपनी के लिए ग्राहकों के सामने एक ईमानदार छवि पेश करने का तरीका हो.

जब तक यह काम जारी रहता है, हम फोन यूजर्स को शिकायत नहीं करनी चाहिए. वनप्लस 2 की असफलता के बाद, कंपनी ने साल में केवल एक फोन बनाने पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया. हालांकि हर साल इनके दो मॉडल होते हैं- एक नियमित संस्करण और दूसरा टी-सीरीज़ फोन. दोनों ही एक समान होते हैं क्योंकि "टी" संस्करण पहले वाले की ही पुनरावृत्ति होता है. हो सकता है कि यह फोकस एक कारण है कि वनप्लस 3, वनप्लस 3 टी, वनप्लस 5 और वनप्लस 5 टी इतना अच्छा रहा है.

और अब वनप्लस 6 रैंक सामने आ गया है. वनप्लस की शैली में ये फोन भी अपेक्षाकृत किफायती होने के बावजूद लगभग सारी जरुरतों को पूरा करता है. इसका हाई एंड हार्डवेयर है, जिसमें फास्ट स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर, 8 जीबी तक रैम और 256 जीबी तक की इंटरनल स्टोरेज शामिल है. और ये देखने में भी बहुत अच्छा लग रहा है. वनप्लस के इंजीनियरों और डिजाइनरों ने इसके डिजाइन इतनी मेहनत की है और इस पर इतना गर्व है कि पहली बार, कंपनी डिवाइस पर "डिज़ाइन बाय वनप्लस" लिख रही है, जो अभी तक सिर्फ एप्पल अपने आईफोन के लिए करता है.

oneplus 6, appleअफोर्डेबल प्राइस में अच्छा फोन का ऑप्शन दे रही है वनप्लस

कुल मिलाकर, मुझे वनप्लस 6 एक व्यावहारिक और अच्छा दिखने वाला फ़ोन लगा. इसमें "बेस्ट" जैसा कुछ नहीं है, जैसे गूगल पिक्सेल 2 में सबसे अच्छा कैमरा है लेकिन अन्य पहलुओं पर ये कम हो जाता है. इसी ने उसे गैलेक्सी एस 9, या हुवाई पी 20 प्रो या फिर आगामी पिक्सेल 3 के भी आगे खड़ा कर दिया है.

पिछले दो सालों में मैं वनप्लस 5, वनप्लस 5टी, वनप्लस 3 या फिर वन प्लस 3टी के किसी ऐसे यूजर से नहीं मिला जो दुखी हो. लगभग सभी अपने फोन को पसंद करते हैं. और मुझे लगता है कि वन प्लस 6 के साथ भी वही होने वाला है. वन प्लस साल दर साल अच्छे फोन ग्राहकों को दे रहा है और इससे एप्पल और सैमसंग कंपनियों को चिंतित होना चाहिए.

एप्पल और सैमसंग जैसी कंपनियां के हाई एंड फोन की जितनी कीमत है वनप्लस उससे आधे और कभी कभी तो आधे से भी कम दाम में उसी क्वालिटी के फोन देता है. और फिर भी ये ऐसा स्मार्टफोन अनुभव भी प्रदान करता है जो कि सभी व्यावहारिक उद्देश्यों से मेल खा सकता है. अगर वनप्लस ने अपने इसी क्वालिटी को अगले एक या दो साल तक जारी रखा- और ऐसा लगता है कि यह कर सकता है. तो यह प्रीमियम फोन बाजार में सबसे बड़ी फोन कंपनी हो सकती है, भले ही लाभ के स्तर पर न हो.

ये भी पढ़ें-

JIO postpaid से इंटरनेशनल कॉलिंग 50 पैसे में, ये क्रांति नहीं तो और क्‍या है

Flipkart Big Shopping Days Sale में 23000 का फोन 1000 रुपए में !

बिग-बी से OnePlus 6 की तस्वीर लीक होने के 3 कारण हो सकते हैं

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय