होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 मई, 2018 03:46 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

रिलायंस जियो पिछले डेढ़ साल से भारतीय टेलिकॉम मार्केट पर राज रहा है. 2016 में जैसे ही तीन महीने के लिए फ्री 4G सिम और डेटा की घोषणा हुई थी पूरा देश जियो सिम लेने के लिए पागल हो गया था. जियो की प्राइसिंग पॉलिसी ने पूरे टेलिकॉम सेक्टर में हाहाकार मचा दिया था. प्रीपेड सेग्मेंट में अच्छा खासा मार्केट कैप्चर करने के बाद अब जियो कंपनी पोस्टपेड सेग्मेंट में भी उसी तरह की पॉलिसी अपना रही है.

रिलायंस जियो की तरफ से नए पोस्टपेड प्लान आए हैं. ये प्लान 199 रुपए से शुरू हो रहे हैं और कई सारे फीचर्स के साथ आए हैं. हालांकि, जियो का पोस्टपेड प्लान पहले भी था लेकिन इस बार ये ज्यादा किफायती तौर पर लॉन्च किया गया है. इसमें 25GB हाई-स्पीड डेटा के साथ 100 SMS प्रति दिन और जियो एप्स का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन भी शामिल है. फ्री वॉयस कॉल्स तो हैं हीं.

जियो, मुकेश अंबानी, 4G, डेटा, एय़रटेल, वोडाफोन, इंटरनेशनल रोमिंग

जियो अपने इस प्लान को 'Zero-touch service experience' कह रहा है जहां पोस्टपेड सर्विस जैसे वॉयस कॉल्स, इंटरनेट, एसएमएस के साथ इंटरनेशन कॉलिंग भी है. और ये सब प्री-एक्टिवेटेड रहेगा. ये सब्सक्रिप्शन 15 मई से लिया जा सकेगा.

नैशनल ही नहीं इंटरनेशनल रोमिंग भी..

सबसे खास बात ये है कि इस प्लान के साथ यूजर्स को इंटरनेशनल कॉलिंग भी मिलेगी. इसके लिए किसी भी तरह का सिक्योरिटी डिपॉजिट या कोई नया प्लान एक्टिवेट नहीं करना होगा. जियो इंटरनेशन कॉलिंग प्लान 50 पैसे प्रति मिनट की कॉलिंग रेट के साथ आता है. ये अमेरिका और कनाडा के लिए है. इसके अलावा, बंगलादेश, चीन, फ्रांस, इटली, न्यूजीलैंड, सिंगापुर और ब्रिटेन में ये कॉल रेट 2 रुपए प्रति मिनट है. इंडोनेशिया, मलेशिया, हॉन्गकॉन्ग, टर्की में यही कॉल रेट 3 रुपए प्रति मिनट हो जाती है.

ऑस्ट्रेलिया, बाहरान, पाकिस्तान और थाईलैंड के लिए ये 4 रुपे और जर्मनी, आयरलैंड, जापान, कुवैत, रशिया और वियतनाम के लिए 5 रुपए. सबसे महंगे सेग्मेंट में है इजराइल, नाइजीरिया, साउदी अरेबिया, स्पेन, स्विडन, UAE, उज़बेकिस्तान जहां कॉल रेट 6 रुपए प्रति मिनट हो जाएगी.

दो तरह की रोमिंग...

जियो ने दो तरह के इंटरनेशनल रोमिंग प्लान लॉन्च किए हैं. जहां एक पैक के लिए कोई अलग से प्लान लेने की जरूरत नहीं है (बेस 199 प्लान) वहीं दूसरा सिर्फ इंटरनेशनल रोमिंग पैक है.

इंटरनेशनल रोमिंग पैक भी दो अलग-अलग सेग्मेंट में बांटा गया है. एक पैक सस्ता है तो दूसरा थोड़ा महंगा. पहले पैक में 2 रुपए प्रति मिनट की कॉल रेट हो जाएगी और मोबाइल डेटा 2 रुपए प्रति MB हो जाएगा. मैसेज भी दो रुपए प्रति एसएमएस हो जाएंगे. ये अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस और इटली जैसे देशों के लिए है.

दूसरे टैरिफ में कॉल 10 रुपए की हो जाएगी, 10 रुपए प्रति एसएमएस और 10 रुपए प्रति MB डेटा हो जाएगा. ये 42 देशों के लिए है. इसमें ब्राजील, चीन, मिस्र, जर्मनी और चीन भी शामिल हैं.

जियो, मुकेश अंबानी, 4G, डेटा, एय़रटेल, वोडाफोन, इंटरनेशनल रोमिंगजियो रोमिंग पैक और देश

इंटरनेशनल रोमिंग पैक (प्रीपेड और पोस्टपेड)..

जियो ने तीन अनलिमिटेड इंटरनेशनल रोमिंग पैक्स भी लॉन्च किए हैं. इसमें 575 रुपए का पैक है जो अनलिमिटेड वॉयस कॉल, एसएमएस और डेटा देगा इसकी वैध्यता 1 दिन की ही है. दूसरा पैक 2875 रुपए का है जो बिलकुल 575 रुपए वाले पैक जैसी सर्विस देता है बस ये 7 दिन के लिए है.

तीसरा और सबसे महंगा पैक है 5751 रुपए का पैक जो बिलकुल ऐसी ही सर्विस देता है बस 30 दिन की वैध्यता हो जाती है. ये पैक्स नीदरलैंड्स, स्पेन, इटली श्री लंका, जर्मनी, ब्रिटेन, थाईलैंड, सिंगापुर, फिलीपीन्स, हंगरी, ग्रीस, पुर्तगाल, रोमानिया, चेक गणराज्य, तुर्की, UAE और आयरलैंड के लिए हैं.

क्या है नियम?

- सभी जियो सब्सक्राइबर्स जो पोस्टपेड लेना चाहते हैं उन्हें इलेक्ट्रॉनिक बिल और ऑटोपे (Autopay) सर्विस लेनी होगी. - जैसे ही 25 जीबी डेटा खर्च हो जाता है तो कंपनी 20 रुपए प्रति जीबी चार्ज करेगी. - इस प्लान के साथ जियो के सभी एप्स का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन फ्री है. - जियो का इंटरनेशनल रोमिंग पैक बिना किसी सिक्योरिटी और मंथली चार्ज के एक्टिवेट किया जा सकता है.

जियो का ये प्लान उन लोगों के लिए सबसे बेस्ट है जिन्हें विदेश जाना है. अगर हम सबसे कट्टर प्रतिद्वंद्वी एयरटेल की ही बात करें तो भी जो जियो का सबसे महंगा कॉल रेट जा रहा है वो एयरटेल का सबसे सस्ते कॉल रेट से भी सस्ता है.

जियो, मुकेश अंबानी, 4G, डेटा, एय़रटेल, वोडाफोन, इंटरनेशनल रोमिंगएयरटेल इंटरनेशनल कॉलिंग रेट (इंडोनेशिया)

ये हैं एयरटेल के कॉलिंग रेट्स और जियो के कॉलिंग रेट्स को देखा जाए तो प्लान लेने पर जमीन आसमान का अंतर हो जाएगा. ये इंडोनेशिया के कॉलिंग रेट दिए गए हैं. इसी को अगर इंटरनेशनल रोमिंग प्लान में तब्दील किया जाए तो देखिए.

जियो, मुकेश अंबानी, 4G, डेटा, एय़रटेल, वोडाफोन, इंटरनेशनल रोमिंगएयरटेल इंटरनेशनल रोमिंग प्लान (इंडोनेशिया)

यहां भी जियो का प्लान काफी सस्ता है और इसी तरह का अंतर बाकी सभी प्लान्स में देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें-

कीमत एक लेकिन फायदे अनेक, चार कंपनियों के इस प्लान को लेने से पहले समझ लें

FREE के फेर में पड़कर मैंने क्या-क्या नहीं किया!

Jio, Mukesh Ambani, 4G

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय