charcha me| 

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 अगस्त, 2022 01:32 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

एक अच्छे फोन की क्या खासियतें हैं? सवाल अगर कुछ यूं हो तो जो जवाब हम देंगे उसमें उसी फोन को अच्छा कहा जाएगा जिसका प्रोसेसर दमदार हो. जिसकी डिज़ाइन मन को मोह लेने वाली हो. जिसका कैमरा नेचुरल कलर्स में अच्छी तस्वीरें निकालता हो और सबसे अहम बात जो पलक झपकते ही चार्ज हो जाए. भले ही आप और हम कुछ समय के लिए उपरोक्त पॉइंट्स को नजरअंदाज कर दें मगर जब बात एक मोबाइल ब्रांड्स की होती है तो जैसी तकनीक की जरूरतें हैं अगर कंपनी ग्राहकों की इन डिमांड्स को नकार दे या खारिज कर दे तो ये अपराध है. ऐसे में Oneplus ने अपने नए मोबाइल Oneplus10T को लॉन्च करके अपने को इस अपराध से बचा लिया है. OnePlus द्वारा OnePlus 10T को भारत समेत ग्लोबल लेवल पर लॉन्च किया गया. जैसा फोन का कंफिगरेशन है. OnePlus 10T Snapdragon 8+ Gen 1 SoC, 150W SUPERVOOC Endurance Edition वायर्ड चार्जिंग से लैस 4,800mAh की बैटरी और 50-मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा वाले ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है.

OnePlus 10T को लेकर दिलचस्प बात ये है कि स्मार्टफोन को तीन कॉन्फिगरेशन विकल्पों में लॉन्च किया गया है. बात अगर कीमत की हो तो भारत में OnePlus 10T के 8GB रैम + 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 46,999 रुपये है. वहीं जब यूजर फोन के 12GB रैम + 256GB वेरिएंट पर स्विच होता है तो इसके लिए उसे 54,999 रुपये चुकाने पड़ते हैं.

OnePlus Oneplus10T, Oneplus10T Specifications, OnePlus10T Price in India, Apple, Iphoneलंबे इंतजार के बाद आखिरकार वन प्लस ने अपना फ्लैगशिप फ़ोन वन प्लस 10T लांच कर दिया है

जैसा कि हम ऊपर ही स्पष्ट कर चुके हैं फ़ोन 3 कॉन्फिगरेशन में लॉन्च किया गया है इसलिए OnePlus 10T का एक 16GB रैम + 256GB स्टोरेज वेरिएंट भी बाजार में उतारा जा रहा है, जिसे खरीदने के लिए आपको 55,999 रुपये खर्चने होंगे. वन प्लस के मामले में फ़ोन का कलर हमेशा ही फ़ोन की एक अन्य यूएसपी की तरह देखा गया है इसलिए वन प्लस ने वन प्लस 10टी को दो रंगों यानी जेड ग्रीन और मूनस्टोन ब्लैक में लॉन्च किया है.

चाहे फीचर्स हों या फिर डिज़ाइन जैसा फ़ोन OnePlus10T है. इसे One Plus का फ्लैगशिप फोन यूं ही नहीं कहा गया है. 50 हजार रुपए कीमत में वनप्लस अपने ग्राहकों को तमाम ऐसी चीजें मुहैया करा रहा है, जो पहले तो अन्य ब्रांड्स में मौजूद नहीं हैं और जिनमें हैं वहां फीचर्स के हिसाब से ही पैसों को रखा गया है.

गौरतलब है कि Dual Sim वाला OnePlus 10T तकनीक की दुनिया में क्रांति से कम इसलिए भी नहीं है क्योंकि फ़ोन Android के लेटेस्ट वर्जन 12 पर आधारित OxygenOS 12.1 पर चलता है. फ़ोन 6.7 इंच का फुल-एचडी+ फ्लूइड एमोलेड डिस्प्ले है, इसलिए जो कलर्स आपको स्क्रीन पर दीखते हैं वो आंखों को चुभन नहीं बल्कि सुकून देते हैं.

चूंकि आज ब्रांड्स के बीच जिस तरह का कॉम्पटीशन है फोन की सिक्योरिटी और सेफ्टी का ग्राहकों से ज्यादा ख्याल स्वयं कम्पनियां रख रही हैं इसलिए जब हम एक फ्लैगशिप फोन के रूप में वन प्लस के 10 टी पर बात करते तो जहां एक तरफ फ़ोन पॉलीक्रिस्टलाइन ऑक्साइड टेक्नोलॉजी से लैस है. वहीं दूसरी तरफ फिजिकल डैमेज से बचने के लिए डिस्प्ले को कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन दिया गया है, One Plus 10T ऑक्टा-कोर Snapdragon 8+ Gen 1 SoC पर काम करता है और इसमे LPDDR5 रैम है.

कैमरा हमेशा ही वन प्लस का एक अहम फीचर रहा हैं. स्मार्टफोन फोटोग्राफी के जितने भी शौक़ीन हैं वो इस बात को लेकर एकमत हैं कि जब बात कैमरे और उसके पूरे सेटअप की आती है तो वन प्लस का कोई तोड़ फ़िलहाल मार्केट में मौजूद नहीं है. ऐसे में अगर हम कैमरे के परिदृश्य में OnePlus 10T का अवलोकन करें तो इसमें डुअल-एलईडी फ्लैश के साथ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है.

OnePlus 10T में  f/1.8 लेंस और ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन (OIS) के साथ 50-मेगापिक्सल का Sony IMX769 प्राइमरी सेंसर है. कैमरा सेटअप में 8-मेगापिक्सल अल्ट्रा-वाइड लेंस के अलावा 2-मेगापिक्सल मैक्रो कैमरा भी शामिल है. वहीं वो लोग जो सेल्फी के शौक़ीन हैं या फिर बहुत ज्यादा वीडियो चैट करते हैं. उन्हें OnePlus 10T में कंपनी ने फ्रंट में f/2.4 लेंस के साथ 16-मेगापिक्सल का कैमरा मुहैया कराया है.

इस चीजों के अलावा भी फ़ोन के जैसे फीचर्स हैं 50 हजार रुपए में यूजर्स को हर वो चीज मिल रही है जो फोन को एक कम्प्लीट फोन बनाती है. दौर क्योंकि कॉम्पटीशन का और सबसे आगे निकलने का है इसलिए ऐसा भी नहीं है कि OnePlus 10T अपने सेगमेंट में अकेला फ़ोन है. बात अगर उन मोबाइल फ़ोन की हो, जिनकी सीधी लड़ाई वन प्लस 10T के साथ है तो इसमें हमारे सामने iPhone 13, Samsung Galaxy S21 और Xiaomi 12S Ultra हैं. बात अगर कीमत की हो तो जहां मौजूदा वक़्त में iPhone 13 की कीमत 71 हजार हैं मगर डिस्काउंट और ऑफर्स के जरिये फ्लिपकार्ट और अमेजन पर इसे 50 हजार रुपए के आस पास ख़रीदा जा सकता है. 

ऐसे ही जब हम Samsung Galaxy S21 का जिक्र करते हैं तो यूं तो फोन 69 हजार का मिल रहा है लेकिन तमाम ऑफर और डिस्काउंट ऐसे हैं जिनको यदि ले लिया गया तो फ़ोन 50 हजार के आस पास आ जाएगा. बात कॉम्पटीशन की चल रही है तो OnePlus 10T की एक बड़ी प्रतिस्पर्धा Xiaomi 12S Ultra से भी देखी जा रही है, जिसकी कीमत भी iPhone 13 के ही आस पास है लेकिन अगर ऑफर का फायदा उठाया जाए तो बड़ी ही आसानी के साथ इसे अपनी जेब में रखा जा सकता है.

वनप्लस कम्युनिटी में कार्ल पेई को लेकर वैसा ही क्रेज रहा है, जैसे एपल कम्युनिटी में स्टीव जॉब्स को लेकर था. कार्ल पेई वनप्लस छोड़ चुके हैं, और उन्होंने अपना अलग फोन ब्रांड Nothing के रूप में लांच कर दिया है. ऐसे में वनप्लस फोन यूजर्स में नए फोन मॉडल यानी One Plus10T को लेकर शंकाएं थीं. जो अब फ़ोन की लॉन्चिंग के बाद काफी हद तक दूर हो गयी हैं.

बहरहाल चाहे वो iPhone 13 हो या फिर Samsung Galaxy S21 और Xiaomi 12S Ultra तीनों ही फोन OnePlus 10T से काफी मिलते जुलते हैं. दिलचस्प ये भी कि कई चीजें हैं जो फीचर्स के लिहाज से चारों ही फोंस को जोड़ती हैं ऐसे में अब फैसला जनता को करना है कि उसे कौन सा फोन लेना चाहिए. बाकी जिस तरह का माहौल बाजार का है हम फिर इसी बात को कहेंगे कि बाजार का सिरमौर वही बनेगा जो अपने प्रोडक्ट के दाम तो ठीक रखेगा ही साथ ही उसे जस्टिफाई करते हुए फीचर्स भी उपलब्ध कराएगा.

ये भी पढ़ें -

Google Pixel 6A price: ये शानदार कैमरा फोन 10-12 हजार रु महंगा ही है

PUBG की तरह दिखने वाला BGMI क्यों हुआ 'गायब'? जानिए वजह

Nothing Phone (1) है तो वाक़ई शानदार लेकिन भारतीयों के हाथ आया तो बेकार है!

#वनप्लस, #वनप्लस 10टी, #फोन लांच, Oneplus10T, Oneplus10T Specifications, OnePlus10T Price In India

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय