charcha me| 

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 जुलाई, 2022 01:53 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

यूं तो मार्केट में Apple, OnePlus, Samsung जैसे मोबाइल के एक से बढ़कर एक ब्रांड्स मौजूद हैं. मगर लीग से हटकर कुछ करने और स्मार्टफोन फोटोग्राफी को पैशन मानने वालों ने हमेशा ही गूगल पिक्सेल को अपनी विश लिस्ट में रखा है. यूजर्स गूगल के फ़ोन पसंद करें भी क्यों न? इसके पीछे पर्याप्त कारण हैं. जैसा हम भारतीयों का मोबाइल के प्रति मोह है. या तो हमें फ़ोन की डिज़ाइन से मतलब है. या फिर जब भी हम नया फ़ोन लेने जाते हैं, जो चीज सबसे पहले हमारा ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करती है वो है फोन का कैमरा. ऐसे में जब हम Google की Pixel सीरीज को देखते हैं तो लुक के अलावा फोन बिकता ही इसलिए है क्योंकि इसका कैमरा शानदार है और यही इसकी यूएसपी भी है. Google Pixel 4a की लॉन्चिंग के बाद कोरोना वायरस का हवाला देते हुए गूगल ने भारत में कोई फोन लांच नहीं किया. ऐसे में अब जबकि Google Pixel 6a लॉन्च हो चुका है तमाम तरह की बातें हो रही हैं. मगर वो बात जो लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी है वो है इसकी कीमत. सवाल किया जा रहा है कि Google Pixel 6A जैसा शानदार कैमरे वाला फोन क्या 10-12 हजार रुपए महंगा है.

Google, Google Pixel, Mobile, Google Pixel 6a, Technology, Camera, India, Android, Android Phoneलुक और डिज़ाइन दें तो हमें गूगल पिक्सेल 4 ए और गूगल पिक्सेल 6 ए में कोई बहुत बड़ा अंतर नहीं नजर आता है

गूगल पिक्सेल एक कम्प्लीट फ़ोन है ये बात हवा हवाई नहीं है. चूंकि फ़ोन स्टॉक एंड्राइड है और कैमरा तो इसका शानदार है ही आइये पहले गूगल पिक्सेल की इन दो खासियतों यानी स्टॉक एंड्रॉइड और कैमरा पर ही बात कर ली जाए

क्या है स्टॉक एंड्राइड?

स्टॉक एंड्राइड जिसे 'वेनिला' एंड्रॉइड भी कहा जाता है, जो एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम का सबसे बुनियादी संस्करण है. क्योंकि इसे Google द्वारा विकसित और डिज़ाइन किया गया है, और ये Android के कोर कर्नेल पर चलता है. माना यही जाता है कि फ़ोन में जो अपडेट आते हैं उसकी एक बड़ी वजह यही है. चूंकि इसका निर्माता गूगल है खुद सोचिये अगर फोन गूगल का होगा तो क्या होगा? जाहिर है फैंस को बेहतर एक्सपीरियंस मिलेगा. कह सकते हैं कि अगर यूजर्स गूगल पिक्सेल को हाथों हाथ लेते हैं तो उसकी एक बड़ी वजह यही स्टॉक एंड्रॉइड है.

Google Pixel 6A camera

क्योंकि लोग गूगल के फ़ोन लेते ही कैमरे के लिए हैं इसलिए अगर इसके कैमरा पर बात न हो तो पूरा मुद्दा ही अधूरा है. कैमरा को लेकर कंपनी का दावा है कि पिक्सेल दुनिया के उन चुनिंदा स्मार्ट फोंस में शुमार है जिसके कैमरा से आप लो लाइट, ब्राइट लाइट या किसी भी तरह की लाइट में फोटोग्राफी कर सकते हैं. चूंकि भारत के लिहाज से पिक्सेल 6a को पिक्सेल 4a से बड़ा अपग्रेड माना जा रहा है तो बताना जरूरी हो जाता है कि जहां कंपनी ने पिक्सेल 4a में 12.2 मेगा पिक्सेल के साथ 1/2.55 इंच का सेंसर रखा था. तो वहीं पिक्सेल 6a में भी 12.2 मेगा पिक्सेल का कैमरा रखा गया है.

साथ ही इसका सेंसर पिक्सेल 5a से मिलता जुलता है. इसके बाद यदि हम फोन के सेल्फी कैमरा या ये कहें की फ्रंट कैमरा पर बात करें तो पिक्सेल 6a का फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का है. इस जानकारी के बाद हो सकता है कि लोग सवाल करें कि एक ऐसे समय में जब सस्ते से सस्ता फोन कहीं ज्यादा मेगापिक्सल के कैमरा दे रहा हो तो हम अपनी चॉइस के रूप में पिक्सेल का चयन क्यों करें?

सवाल माकूल है लेकिन जवाब में हम बस इतना ही कहेंगे कि पिक्सेल, पिक्सेल है और ये उनके लिए है जो शौकिया से लेकर प्रोफेशनल तक फोटोग्राफी मोबाइल फोन से करते हैं.

वो तमाम लोग जिन्होंने पिक्सेल 4a इस्तेमाल किया है इस बात से वाकिफ़ होंगे कि pixel 4a एक शानदार फोन है. चाहे वो कैमरा हो, साइज हो, लेटेस्ट अपडेट का मिलना हो या फिर लुक हो हर एक चीज इस फ़ोन को एक परफेक्ट फोन बनाती है. बात अगर कीमत की हो तो भारत में जब ये फोन लॉन्च किया गया था इसकी शुरुआती कीमत 31,490 रुपए थी. वहीं जब हम मोबाइल फ़ोन की दुनिया में टॉक ऑफ द टाउन बन रहे पिक्सेल 6a की बात करते हैं तो फ्लिपकार्ट पर प्री बुक हो रहे इस फोन की कीमत कंपनी ने 43,999 रुपए रखी है.

चाहे वो स्टॉक एंड्राइड का मामला हो या फिर फीचर pixel 6a को बनाया ही गया है पिक्सेल 4a को अपग्रेड करके ऐसे में फोन के लुक और बॉडी के अलावा जब अधिकांश फीचर हमें समान ही लगते हैं तो ये कहना कहीं से भी गलत नहीं है कि यदि एक यूजर के रूप में आपके पास Google Pixel 4a है तो आपको कोई ज़रूरत नहीं है अपग्रेड और अपडेटेड के नाम पर Google Pixel 6a लेने की.

क्योंकि लगभग समान होने के बावजूद दोनों ही फोन यानी Google Pixel 6a और Google Pixel 4a में 12,500 रुपए का बड़ा अंतर है इसलिए अब यूजर्स खुद इस बात का फैसला करें कि उन्हें फोन लेना है या नहीं. चूंकि Google Pixel 6a में डिज़ाइन में कई अहम बदलाव किए गए हैं, इसलिए हम इतना जरूर कहेंगे कि आज चाहे वो one plus के तमाम फोन के अलावा नर्ड सीरीज हो या फिर samsung की M Series, Oppo, Vivo से लेकर Xiaomi तक 44 हजार की रेंज में कई बेहतरीन विकल्प हमारे पास मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें -

Nothing Phone (1) है तो वाक़ई शानदार लेकिन भारतीयों के हाथ आया तो बेकार है!

सस्ते स्पेस टूरिज्म में भारत की दावेदारी दम रखती है!

New Mahindra Scorpio में सब है, बस पुरानी वाली का भौकाल मिसिंग है!

#गूगल पिक्सेल 6a, #गूगल पिक्सेल, #मोबाइल, Google Pixel 6a, Google Pixel 6a Price, Google Pixel 6a Launch

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय