New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 जुलाई, 2018 01:15 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना जनरल मीटिंग (AGM) में इस साल कुछ नया हुआ है. पिछले साल जहां इस मीटिंग में जियो फोन लॉन्च किया गया था वहीं इस साल जियो फोन 2, Jio Gigafiber, जियो गीगाराउटर, Jio Smarthome और स्मार्टहोम एक्सेसरीज लॉन्च की गई हैं. Jio Gigafiber पर पिछले कुछ समय से बात चल रही थी और ये बताया जा रहा था कि जियो कंपनी जल्द ही ब्रॉडबैंड बिजनेस में आने वाली है और जियो भारतीय इंटरनेट को पूरी तरह से बदल देगी.

जियो का यूजर बेस पिछले 22 महीनो में 215 मिलियन कस्टमर तक पहुंच गया है. डेटा इस्तेमाल की बात करें तो 125 करोड़ जीबी प्रति माह से बढ़कर जियो का डेटा इस्तेमाल 240 करोड़ जीबी हो गया है. इसी के साथ, जियो की वॉयस सर्विसेस 530 करोड़ मिनट प्रति दिन तक बढ़ गई हैं. JioPhone के भारत में 25 मिलियन यूजर्स हो चुके हैं और अब जियो इस यूजर बेस को 100 मिलियन बनाना चाहती है और यही कारण है कि JioPhone से जुड़ी कई घोषणाएं इस साल की AGM में हुई हैं.

AGM में जियो से जुड़ी कई घोषणाएं हुई हैं.

1. जियो फोन में आया वॉट्सएप, यूट्यूब और फेसबुक..

जियो फोन में जो सबसे ज्यादा कमी जिन दो एप्स की खल रही थी वो थी वॉट्सएप, यूट्यूब और फेसबुक की. लेकिन 15 अगस्त के बाद से ये तीनों एप्स JioPhone में अपडेट कर दिए जाएंगे.

जियो, मुकेश अंबानी, जियोफोन, जियो गीगाफाइबर

2. जियो फोन मॉनसून हंगामा ऑफर..

जियो की तरफ से मॉनसून हंगामा ऑफर भी आया है. इसके तहत यूजर्स अपना पुराना फीचर फोन बदलकर नया JioPhone सिर्फ 501 रुपए में ले सकते हैं. ऐसे में JioPhone जिसकी कीमत 1500 थी वो सिर्फ 501 रुपए में मिल जाएगा. ये ऑफर 21 जुलाई से शुरू होगा.

3. JioPhone 2 लॉन्च..

जियो फीचर फोन में जो भी कमियां थी उसे दूर कर रिलायंस ने JioPhone 2 लॉन्च कर दिया है. ये हॉरिजॉन्टल स्क्रीन का एक्सपीरियंस भी देगा. इस फोन में फुल पावर कीबोर्ड है और कई फीचर्स हैं.

जियो, मुकेश अंबानी, जियोफोन, जियो गीगाफाइबर

नए जियो फोन में QWERTY कीपैड है और ये फोन डुअल सिम सपोर्ट करेगा. इस फोन में एक लाउड मोनो स्पीकर भी होगा. इसी के साथ, 2.4 इंच की QVGA स्क्रीन और 2000 mAh पावर की बैटरी होगी. ये फोन 512MB रैम और 4GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आएगा. इसी के साथ, इस फोन की मेमोरी को 128GB तक बढ़ाया जा सकता है. फोन में 2 मेगापिक्सल का फ्रंट और बैक कैमरा दिया गया है. कनेक्टिविटी की बात करें तो इस फोन में वाईफाई, 4G, और NFC जैसे फीचर्स मिलेंगे. KaiOS पर काम करेगा ये फोन.

JioPhone 2 की कीमत 2999 रुपए रखी गई है और ये 15 अगस्त से मिलना शुरू होगा.

4. Jio Gigafiber..

इस साल का जियो का सबसे बड़ा अनाउंसमेंट Jio Gigafiber कहा जा सकता है. पिछले काफी समय से जियो फाइबर नेटवर्क पर बात चल रही थी और इसे लॉन्च करने के बाद अब लग रहा है कि जियो ब्रॉडबैंड सर्विसेज में भी उसी तरह की क्रांति लाने वाला है जैसी वो पहले रिम फोन और जियो सिम के साथ ला चुका है.

जियो, मुकेश अंबानी, जियोफोन, जियो गीगाफाइबर

अभी तक जो जानकारी है उसके हिसाब से Jio Gigafiber का रजिस्ट्रेशन 15 अगस्त से शुरू होगा. कंपनी धीरे-धीरे इस सर्विस का रोलआउट शुरू करेगी.

अभी सर्विसेज और कीमत के बारे में कोई बात नहीं की गई है और न ही इसके रजिस्ट्रेशन चार्ज की बात की गई है, लेकिन कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि Jio Gigafiber के साथ 100MBPS की स्पीड वाला डेटा 90 दिनों के लिए मिलेगा और प्रति माह इसकी लिमिट 100 जीबी होगी. ये सर्विसेज पहले तीन माह फ्री में दी जाएंगी.

जियो गीगा फाइबर का रजिस्ट्रेशन भी 15 अगस्त से शुरू होगा.

जियो गीगाराउटर..

Jio Gigafiber के इंस्टालेशन के लिए जियो गीगाराउटर घर में इंस्टॉल किया जाएगा. इस राउटर की मदद से यूजर्स 600 से ज्यादा चैनल देख सकेंगे, लाखों गाने सुन सकेंगे और टीवी पर 4K रेजोल्यूशन का कंटेंट देख सकेंगे.

Jio Smarthome ..

जियो गीगा फाइबर के साथ जियो गीगाराउटर घर में इंस्टॉल किया जाएगा. ये वॉल टू वॉल हाईएंड इंटरनेट स्पीड देगा और इससे अपने घर को स्मार्टहोम बनाया जा सकेगा. Jio Gigafiber घरों में 1GBPS तक की स्पीड देगा और इससे टीवी, सेटटॉप बॉक्स आदि सब कुछ चलाया जा सकेगा. Jio Smarthome के साथ-साथ जियोटीवी और जियो रिमोट का भी जिक्र किया गया.

जियो, मुकेश अंबानी, जियोफोन, जियो गीगाफाइबरJio Smarthome का प्रिव्यू

कनेक्शन के बाद स्मार्टटीवी भी यूजर से वॉयस कमांड ले सकेंगे और साथ ही साथ जियो टीवी रिमोट भी हिंदी सहित कई भारतीय भाषाओं में कमांड ले सकेगा. इसी के साथ, Jio Smarthome सर्विसेज भी इंस्टॉल की जा सकेंगी. जियो ने कई स्मार्टहोम एक्सेसरीज लॉन्च की हैं. आम लाइट के स्विच के साथ-साथ गीजर, पंखा, गैसलीक आदि की जानकारी भी सब Jio Gigafiber स्मार्टहोम नेटवर्क से कनेक्ट की जा सकेगी. सिर्फ MYJio एप की सहायता से घर की सुरक्षा, मोशन सेंसिग, एंटरटेनमेंट और सुविधा सबको कंट्रोल किया जा सकेगा.

Jio Gigatv सेटटॉप बॉक्स भी लगाया जाएगा. इसकी मदद से जियो गीगाटीवी कॉलिंग भी उपलब्ध हो सकेगी है. इससे टीवी टू टीवी कॉलिंग, टैबलेट कॉलिंग, स्मार्टफोन कॉलिंग सब की जा सकती है.

जियो, मुकेश अंबानी, जियोफोन, जियो गीगाफाइबरजियो वीआर सेट

जियो गीगा फाइबर के साथ वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा है और रियल टाइम क्वालिटी में लोगों को वर्चुअल रिएलिटी कंटेंट मिलेगा. जियो एक्सेसरीज की मदद से घर को स्मार्ट होम बनाया जा सकता है और हर स्विच, हर डिवाइस को स्मार्ट बनाया जा सकता है. इसमें सिक्योरिटी कैमरा, डोर बेल, प्लग आदि सब कुछ स्मार्ट बनाया जा सकेगा.

जियो, मुकेश अंबानी, जियोफोन, जियो गीगाफाइबरJio Smarthome एक्सेसरीज

कुल मिलाकर जियो की इस सालाना मीटिंग में काफी कुछ नया लॉन्च किया है और अब ये तो पक्की बात है कि रिलायंस जियो ब्रॉडबैंड सेक्टर में भी अब आने वाले साल में कीमतें कम होने की गुंजाइश बढ़ गई है.

ये भी पढ़ें-

जियो का 'डबल धमाका ऑफर' दिखाता है कि मुकेश अंबानी को अब डर लग रहा है !

खेल-खेल में जान लेने वाला लौट आया है !

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय