New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 जून, 2018 07:41 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

आपको पोकेमॉन गो गेम तो याद ही होगा. जी हां, वही गेम, जिसने लोकप्रियता की सारी हदें पार कर दी थीं. गेम ने जितना नाम कमाया, उतना ही बदनाम भी हुआ. नाम इसलिए क्योंकि लोग इसे खूब पसंद कर रहे थे और बदनाम इसलिए क्योंकि इसने कई लोगों की जान तक ले ली. अब एक और गेम आ चुका है, जो लोगों की जान ले रहा है. इस गेम को भी पोकेमॉन गो की तरह खेलते-खेलते लोग भटक जा रहे हैं और मौत के मुंह तक पहुंच जा रहे हैं. हाल ही में इसका एक मामला सामने आया है, जिसमें एक महिला शहर के सीवर में घुसी थी और उसकी मौत हो गई.

जियोकैचिंग, पोकेमॉन गो, गेम, तकनीक

क्या है ये गेम?

इस गेम का नाम है Geocaching, जिसमें खजाने की खोज जैसे काम करने होते हैं. इसका एक ऐप है, जिसे डाउनलोड करके आपको उसमें रजिस्टर होना पड़ता है. इसके बाद वह ऐप आपको बताता है कि आपके आसपास कहां-कहां पर चीजें छुपाई गई हैं, जिन्हें जीपीएस की मदद से ढूंढ़ा जा सकता है. ये चीजें किसी बॉक्स जैसी हो सकती हैं, जिसमें एक डायरी या कागज होता है, जिस पर आपको हस्ताक्षर करना होता है. इसके बाद उस बॉक्स को वापस वहीं रख कर Geocaching के ऐप पर बताना होता है कि आपने एक चीज ढूंढ़ ली है. इसी तरह फिर दूसरे बॉक्स की तलाश शुरू हो जाती है. इसमें बहुत से लोग सिर्फ मौज-मस्ती के लिए लोगों के बेवकूफ भी बना देते हैं, लेकिन इसका दुरुपयोग करके लोगों को सुनसान जगहों तक भी ले जाया जा सकता है.

कैसे चली गई युवती की जान?

ये घटना चेक रिपब्लिक के प्राग शहर की है. पुलिस के अनुसार युवती समेत चार लोगों का ग्रुप एक सीवर यानी पानी की निकासी के लिए बनी अंडरग्राउंड नालियों में घुसा. इसी बीच तेज बारिश की वजह से उमड़ा पानी तेजी से सीवर में भरना शुरू हो गया और 27 वर्षीय वह युवती उसी में फंस गई, जिससे उसकी मौत हो गई. ग्रुप को दो अन्य सदस्य किसी तरह से खुद को बचाने में कामयाब रहे, लेकिन उन्हें भी काफी चोट आई है. वहीं ग्रुप का एक सदस्य अभी तक लापता है. युवती का शव Vltava नदी में मिला है.

पोकेमॉन गो जैसा ही लोकप्रिय है ये गेम

अगर आपने अब तक इस गेम का नाम नहीं सुना था तो आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है कि पूरी दुनिया में लाखों लोग इसे खेलते हैं. 50 लाख से अधिक लोगों ने तो इसका एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड किया है और लाखों लोग इसका आईओएस वर्जन भी डाउनलोड कर चुके हैं. इस गेम की वजह से किसी की जान जाने की अभी तक ये पहली घटना है, लेकिन डर ये है कि कहीं इसका भी हाल पोकेमॉन गो जैसा ना हो जाए, क्योंकि वह गेम भी लगभग ऐसा ही था.

कैसे बदनाम हुआ था पोकेमॉन गो?

पोकेमॉन गो खेलने का लोगों पर ऐसा भूत सवार हुआ कि बहुत से लोगों ने अपनी नौकरी तक छोड़ दी. इतना ही नहीं, गाड़ी चलाते वक्त भी बहुत से लोग गेम खेलने लगे और कई दुर्घटनाएं भी हो गईं. कुछ ऐसी भी घटनाएं सुनने को मिलीं, जब लोग पोकेमॉन गो गेम खेलते-खेलते भटक गए और दूसरे देश की सीमा में जा पहुंचे. पोकेमॉन गो के जरिए बहुत से लोगों को सुनसान जगहों पर बुलाकर उनसे लूट की घटनाएं भी हुईं. अब इस तरह की घटनाएं Geocaching गेम के चलते भी हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें-

1 लाख से ऊपर का इलेक्ट्रिक स्कूटर क्यों मेरे काम का नहीं है..

एपल का स्मार्टफोन एडिक्शन खत्म करने का तरीका एक छलावा मात्र है...

बाबा रामदेव के Kimbho app से फर्जीवाड़ा करने वालों की चांदी हो गई !

#पोकेमॉन गो, #गेम, #तकनीक, Geocaching Game, GPS Treasure Hunt Playing, Woman Drowns In Drain Playing Game

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय