charcha me| 

इकोनॉमी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |   13-06-2018
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

जब से रिलायंस जियो ने एंट्री मारी है, तब से सभी कंपनियों ने अपने प्लान सस्ते कर दिए हैं. हर दिन कंपनियां यही रणनीति बनाती रहती हैं कि कैसे रिलायंस जियो को टक्कर दी जाए. एयरसेल जैसी छोटी कंपनियों का तो बिजनेस तक ठप हो गया. अगर इन दिनों देखा जाए तो रिलायंस जियो के प्लान ही सबसे सस्ते हैं, बावजूद इसके अब कंपनी ने डबल धमाका ऑफर शुरू किया है. इसके तहत ग्राहकों को पहले से दोगुना इंटरनेट डेटा दिया जा रहा है. सवाल ये उठता है कि जब कंपनी पहले ही सबसे सस्ते प्लान के साथ बाजार में थी तो उसने कीमतें और क्यों गिराईं? ऐसा लगता है कि मुकेश अंबानी को अब डर लग रहा है.

रिलायंस जियो, डबल धमाका ऑफर, मुकेश अंबानी, एयरटेल

ये दो चीजें हो सकती हैं परेशानी की वजह

जिन दो चीजों की वजह से मुकेश अंबानी डरे हुए हो सकते हैं वह नेटवर्क और स्लो इंटरनेट हो सकते हैं. जब से जियो लॉन्च हुआ है, तब से लेकर अब तक ग्राहक खराब नेटवर्क की शिकायत करते रहे हैं. जियो को लॉन्च हुए करीब डेढ़ साल हो चुके हैं, लेकिन नेटवर्क की ये दिक्कत अभी तक बरकरार है. वहीं दूसरी ओर, हाल ही में ओपन सिग्नल ने एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें कहा गया है कि रिलायंस जियो की इंटरनेट स्पीड लगातार गिरती जा रही है, जबकि अन्य टेलिकॉम कंपनियों की इंटरनेट स्पीड लगातार बढ़ रही है. ऐसे में ग्राहक दूसरी कंपनी की ओर मुड़ सकते थे, जिन्हें अपने नेटवर्क पर बनाए रखने के लिए कंपनी ने ये कदम उठाया है.

एयरटेल से है सबसे बड़ा डर

अगर टेलीकॉम कंपनियों को देखा जाए तो करीब 30.86 करोड़ सब्सक्राइबर के साथ एयरटेल पहले नंबर पर है. कुछ समय पहले ही एयरटेल ने 399 रुपए और 149 रुपए के प्लान शुरू किए थे. माना जा रहा है कि उन प्लान की वजह से रिलायंस जियो के ग्राहक टूटने लगे थे. अपने ग्राहकों को बचाने के लिए कंपनी ने ये डबल धमाका ऑफर शुरू किया है. यहां आपको बताते चले कि अभी तक जियो के करीब 18.6 करोड़ सब्सक्राइबर हैं.

क्या है डबल धमाका ऑफर?

इस ऑफर के तहत कंपनी अपने ग्राहकों को अतिरिक्त 1.5 जीबी इंटरनेट डेटा दे रही है. यानी 149, 349, 399 और 449 रुपए के प्लान में आपको अब रोजाना 1.5 जीबी की जगह 3 जीबी इंटरनेट डेटा मिलेगा. इसी तरह हर प्लान में जितना भी इंटरनेट डेटा मिलता था, उससे 1.5 जीबी अधिक मिलेगा. इसे माईजियो ऐप से रिडीम किया जा सकता है. यह ऑफर 12 जून से शुरू हुआ है और 30 जून तक रिचार्ज कराने वाले ग्राहकों को इस ऑफर का फायदा मिलेगा.

ये है रिडीम करने की प्रक्रिया

इसे रिडीम करने के लिए सबसे पहले माईजियो ऐप में जाकर Redeem विकल्प पर क्लिक करना होगा. जो पेज खुलेगा, उसमें एक वाउचर होगा, जिसके नीचे redeem लिखा होगा. उस पर क्लिक करने के बाद आपको अपना नंबर 0 रुपए से रिचार्ज करने के लिए कहेगा, जिसमें आपको 1.5 जीबी अतिरिक्त इंटरनेट डेटा रोजाना दिया जाएगा.

यूं तो सब्सक्राइबर्स के मामले में रिलायंस जियो सबसे तेजी से बढ़ने वाली टेलिकॉम कंपनी है, लेकिन अभी भी जियो का नंबर एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के बाद आता है, इसलिए भी कुछ अलग और बड़ा करने की जरूरत है. जहां एक ओर अन्य टेलिकॉम कंपनियों की कमाई घटती जा रही है, वहीं मुकेश अंबानी का रिलायंस जियो लगातार फायदा कमा रहा है. 31 मार्च 2018 को खत्म हुई तिमाही में ही रिलायंस जियो ने 510 करोड़ रुपए का फायदा कमाया है. ऐसे में ग्राहकों को अधिक फायदा देने से कंपनी की कमाई भले ही थोड़ी कम हो जाएगी, लेकिन लंबी अवधि में उसे अधिक ग्राहक मिलने की वजह से फायदा होगा.

ये भी पढ़ें-

खेल-खेल में जान लेने वाला लौट आया है !

एपल का स्मार्टफोन एडिक्शन खत्म करने का तरीका एक छलावा मात्र है...

बाबा रामदेव के Kimbho app से फर्जीवाड़ा करने वालों की चांदी हो गई !

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय