होम -> टेक्नोलॉजी

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 27 जून, 2019 02:46 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

आखिर Morris Garages की पहली गाड़ी भारतीय मार्केट में लॉन्च हो ही गई है. इस गाड़ी के साथ बहुत सी उम्मीदें जुड़ी हुई हैं. हों भी क्यों ना ब्रिटेन की कंपनी MG (जिसे चीनी SAIC मोटर्स ने खरीद लिया.) अपनी प्रीमियम फिनिश वाली गाड़ियों के लिए मश्हूर है और ये पहली बार है जब भारतीय मार्केट में इस गाड़ी को लॉन्च किया गया है. गाड़ी की तारीफ बहुत ज्यादा हो रही है और चर्चा के मुताबिक इसे भारत की सुपर SUV माना जा रहा है. इसके कई कारण है, लेकिन सबसे अहम है MG Hector Launch Price. ये गाड़ी 12.18 लाख से शुरू हो रहा है यानी कॉम्पैक्ट SUV की रेंज में एक प्रीमियम लुक वाली स्मार्ट गाड़ी मिल रही है. हालांकि, इसका डीजल हाईब्रिड इंजन थोड़ा महंगा है जिसके लिए 16.88 लाख रुपए देने होंगे, लेकिन इस कीमत में जो गाड़ी मिल रही है वैसी अन्‍य गाड़ी के लिए करीब 30 लाख रुपए अदा करने होते हैं. जहां तक हेक्‍टर की कीमत के पूर्वानुमान की बात है तो माना जा रहा था कि यह 15-20 लाख रुपए के बीच होगी. लेकिन कंपनी ने उससे करीब तीन लाख रु. कम कीमत रखकर कार बाजार में हलचल मचा दी है.

MG Hector features की तीन सबसे बड़ी खूबियां...

MG Hector में काफी बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं, लेकिन इसकी तीन खास बातें इसे सेग्मेंट की अन्य गाड़ियों से बहुत अलग बनाती है.

1. कंफर्ट और लुक्स में बस एक ही कमी, बाकी सब कुछ बेहतर...

अगर ये कहा जाए कि इस गाड़ी में कोई कमी नहीं है तो ये गलत होगा. गाड़ी का ऑन पेपर अच्छा होना और असलियत में मेनटेनेंस से लेकर अच्छा होना दोनों में फर्क है. दिखने में तो ये गाड़ी बेहतरीन है जिसमें प्रीमियम फिनिश है, लेकिन ऊंची और लंबी होने का इस्तेमाल सही तरह से अंदर की स्पेस में दिखेगा. अगर आप पेट्रोल हाईब्रिड मॉडल ले रहे हैं तो फ्रंट पैसेंजर सीट को छोड़कर बाकी सब जगह अच्छी स्पेस है क्योंकि बैटरी पैक फ्रंट पैसेंजर सीट के नीचे ही दिया गया है. पीछे रिक्लाइनिंग फंक्शन दिया गया है, लेकिन टाटा हैरियर के मुकाबले इस गाड़ी का सीट फ्लोर थोड़ा ऊंचा है जिससे ऐसा लगेगा कि आपके घुटने ऊपर की ओर उठे हुए हैं. इस मामले में कंफर्ट टाटा हैरियर में ज्यादा मिलेगा. ये गाड़ी बेहतरीन पिकअप दे सकती है. इसके अलावा, ये गाड़ी कंफर्ट के मामले में अच्छी है. क्योंकि इसमें वॉयस रिकॉग्निशन फीचर है इसलिए रियर सीट से भी आसानी से कमांड दी जा सकती है. अगर कोई बहुत लंबा व्यक्ति है तो बस फ्लोर ऊपर होने वाला कंफर्ट उसे सही नहीं लगेगा बाकी सब ठीक है. प्रीमियम लुक और फिनिश पड़ोसियों को जलाने के काम तो आ ही सकती है.

MG Hector, ऑटोमोबाइल, SUV, कारMG hector का इंटीरियर काफी स्मूथ है.

2. MG Hector price जो कॉम्पैक्ट SUV के बराबर है..

MG Hector की कीमत इसकी सबसे बड़ी खासियत है. जिस तरह भारतीय मार्केट में चीनी प्रोडक्ट कॉम्पटीशन के लिए आते हैं उसी तरह से MG हेक्टर के साथ भी हुआ है. इसकी कीमत 12.18 लाख (शोरूम प्राइज) से शुरू हो रही है. यकीनन जिस गाड़ी को 15 लाख के ऊपर का माना जा रहा था अगर वो कॉम्पैक्ट SUV के महंगे वेरिएंट जैसी कीमत दे तो ये बुरा तो नहीं कहा जा सकता. जहां लॉन्च से पहले इसे जीप कम्पस से भी जोड़ा जा रहा था और महिंद्रा XUV 500 को भी इसका प्रतिद्वंद्वी माना जा रहा था वहीं अब ये गाड़ी Tata Harrier और XUV 300 की कीमत में आ गई है. क्योंकि बाकी दोनों गाड़ियां महंगी हो गई हैं. कीमत में फर्क दो लाख से ज्यादा का हो जाएगा और यही कारण है कि MG Hector ने अपनी कीमत से ही मार्केट में धमाका कर दिया है.

12.18 लाख रुपए पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट की कीमत है. इसके अलावा, पेट्रोल हाईब्रिड की कीमत 13.58 लाख रुपए से शुरू होगी. डीजल इंजन की शुरुआत 13.18 लाख रुपए से हो रही है और डीजल हाईब्रिड के लिए 16.88 लाख रुपए देने होंगे.

3. MG Hector features & specifications के मामले में बेहतरीन..

MG Hector में जो फीचर्स हैं वो प्रीमियम गाड़ियों में मिलते हैं और अगर 25 लाख के लगभग कीमत वाली गाड़ी के फीचर्स 12.18 लाख वाली गाड़ी में मिलें तो ये यकीनन काफी अच्छी कही जाएगी. MG Hector में LED हेडलैंप, टेल लैंप, फ्रंट-रियर फॉग लैंप, शार्क फिन एंटीना, फ्लोटिंग लाइट टर्न इंडिकेटर, डुअल पेन पैनोरामिक सनरूफ, 7 इंच की कलरफुल MID, बैक सीट रिक्लाइन, 10.4 इंच की एचडी टचस्क्रीन, 4-way पावर एडजस्टेबल सिस्टम, और ऐसे ही करीब 50 अलग फीचर्स दिए गए हैं.

MG हेक्टर में दो इंजन विकल्प दिए गए हैं. एक 2.0 लीटर का डीजल इंजन और दूसरा 1.5 लीटर का टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन. डीजल इंजन की खासियत ये है कि ये पहले भी भारतीय जीप कमपस मॉडल में इस्तेमाल हो चुका है तो इसकी पावर पहले से ही टेस्ट की हुई है. हालांकि, जो बात निराश कर सकती है वो ये कि डीजल इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स नहीं होगा बल्कि ये 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगा. पर जिन ग्राहकों को ऑटोमैटिक गियरबॉक्स चाहिए उन्हें 1.5 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन का विकल्प चुनना होगा हालांकि ये पेट्रोल वेरिएंट है.

1.5 लीटर टर्बोचार्ज इंजन में 143PS पावर (PS हॉर्स पावर का जर्मन संस्करण है Pferdestärke) 250Nm टॉर्क के साथ मिलेगी. इसी के साथ, ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी. और 2.0 लीटर में 170 PS और 350 Nm टॉर्क है.

यूजर्स चार वेरिएंट्स और 5 रंगों के विकल्प में से अपनी पसंद चुन सकते हैं. इसमें स्टाइल, सुपर, स्मार्ट और शार्प जैसे स्टाइलिंग बदलाव भी मिलेंगे और सिल्वर, व्हाइट, ब्लैक, बर्गंडी रेड और ग्लेज रेड जैसे कलर ऑप्शन. क्योंकि इंजन ऑप्शन अलग-अलग हैं तो उनका माइलेज भी अलग है. पेट्रोल MT इंजन 14.16 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगा. DCT पेट्रोल इंजन 13.96 किलोमीटर प्रति लीटर का. यहीं हाइब्रिड ट्रिम में 15.81 किलोमीटर का माइलेज होगा और डीजल इंजन में 17.41 किलोमीटर प्रति लीटर का.

MG Hector, ऑटोमोबाइल, SUV, कारMG hector की कीमत और फीचर्स इसे सुपर SUV की रेंज में ले आते हैं.

पेट्रोल 48V Hybrid System भी MG Hector में दिया जाएगा. ये विकल्प यूजर्स को चुनना होगा. इसमें 48 Volt lithium-ion बैटरी का इस्तेमाल किया जाएगा. क्योंकि बैटरी का इस्तेमाल कार स्टार्ट, बंद करने और ब्रेक लगाते समय के साथ-साथ कई मौकों पर होता है इसलिए ये 12 प्रतिशत तक ईंधन बचा सकता है और साथ ही साथ 11 प्रतिशत तक पर्यावरण में कार्बन डायऑक्साइड निकलने से रोक सकता है. यही कारण है कि इस वेरिएंट वाली गाड़ी की कीमत ज्यादा होगी.

MG हेक्टर की डिजाइन और लुक थोड़ा महंगी गाड़ियों वाला है. भले ही ये ब्रिटिश ब्रांड हो, लेकिन इसमें अमेरिकी SUV (कुछ कुछ GMC SUV जैसी) झलक मिलती है. सामने की तरफ काली हनीकॉम्ब मेश ग्रिल है. हेडलैंप की तरफ डिजाइन में बदलाव किए गए हैं और डे टाइम रनिंग लाइट (DRLS) लगाई गई हैं. ट्विनपॉड हेडलाइट, हेडरूफ स्पेस, सनरूफ, बेहतरीन मेटालिक फिनिश इसे एक आरामदायक कार बनाता है.

इस तरह के डिजाइन की गाड़ियां पहले भी भारतीय मार्केट में हैं. जैसे टाटा हैरियर, ह्युंडई वेन्यू आदि. ऐसे में डिजाइनिंग को भारतीय ग्राहक अब पसंद करने लगा है. इसके डायमेंशन थोड़े अलग हैं, साइड में थोड़ा ज्यादा उभार है. इसे स्मार्ट SUV इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इसमें 5G मशीन-टू-मशीन (M2M) सिम कार्ट है और “iSMART Next Gen” तकनीक. कार का तापमान, सनरूफ, टेलगेट, डोर लॉक आदि सब कुछ एक एप के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है. कार वॉयस कमांड तो सुनती है ही साथ ही AI (आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस) को इस तरह से बनाया गया है कि ये भारतीय आवाज और टोन पहचान सके. इसमें भी स्मार्टफोन की तरह ओवर द एयर अपडेट्स मिल जाएंगी. अगर एक्सिडेंट होता है तो E-Call फीचर लोकेशन डेटा के साथ MG के पल्स हब को भेज देगी.

पर इस गाड़ी में कुछ कमियां भी हैं..

MG Hector गाड़ी बेशक बहुत अच्छी समझ आ रही है, लेकिन इसमें कुछ कमियां भी हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता.

- सर्विस स्टेशन को लेकर ग्राहक होंगे चिंतित..

नई गाड़ी, नई कंपनी सबसे बड़ी चिंता? सर्विसिंग. गाड़ी शो रूम से घर तो आ जाएगी, लेकिन उसकी मेनटेनेंस का क्या होगा? कंपनी ने इसके लिए आकर्षक ऑफर तो देने की कोशिश की है. जैसे 555 service plan, यहां 5 साल तक अनलिमिटेड किलोमीटर वारंटी, 5 साल तक अनलिमिटेड किलोमीटर रोड साइड असिस्टेंस, 5 साल तक लेबर-फ्री सर्विस. जो मार्केट साइज भारत में है वो चीनी-विदेशी गाड़ियों को आसानी से भारतीय ग्राहकों के लिए उपलब्ध करवा सकता है, लेकिन उनके सफल होने के लिए तगड़ा नेटवर्क स्थापित करना होगा. कारण? भारत की विविधता. आज हम मारुति या टाटा की बात करें तो पहाड़ से लेकर रेगिस्तान तक सभी जगहों पर सर्विस सेंटर और डीलर्स उपलब्ध हैं. अब यहीं अगर SAIC की बात की जाए तो उन्हें इससे टक्कर लेनी होगी. अभी पहला ही लॉन्च है, लेकिन फिर भी ये मेनटेनेंस जरूरी होगी.

MG Hector, ऑटोमोबाइल, SUV, कारसर्विस सेंटर को लेकर एक बड़ी समस्या सामने आ सकती है.

पहले खबर आई थी कि MG के 63 टच प्वाइंट होंगे, लेकिन लॉन्च के समय तक 120 हो गए हैं और कंपनी का कहना है कि ये सितंबर तक 250 हो जाएंगे. ये टच प्वाइंट ही बिक्री और सर्विसिंग की गारंटी देंगे और भारत जैसे देश में अगर मेट्रो और टियर-2 शहरों पर भी फोकस किया जाए तो भी ये कम हैं.

- अभी भी कॉम्पैक्ट SUV की सेल भारत में ज्यादा होगी...

भले ही इसकी कीमत काफी अच्छी है जो यकीनन बहुत से ग्राहकों को आकर्षित करेगी, लेकिन Hyundai Venue जैसी गाड़ियों के चलते कॉम्पैक्ट SUV मार्केट भी बहुत ज्यादा स्ट्रॉन्ग हो गया है. ऐसे में MG Hector के लिए न सिर्फ प्रीमियम सेग्मेंट के ग्राहकों को बल्कि इस सेग्मेंट के ग्राहकों को अपनी ओर खींचना एक मुश्किल होगी.

- 7 सीटर गाड़ी नहीं है...

भारत एक पारिवारिक देश है और यहां ज्यादा लोगों के बैठने के लिए गाड़ी ली जाती है. एक मारुति जो 4 सीटर गाड़ी थी उसमें भी यहां 6 लोगों को फिट करने की प्रथा थी. अब MG Hector सिर्फ 5 सीटर वेरिएंट है. इस गाड़ी को अगर लोग लेते हैं तो बैक फ्लोर के कारण (जैसा दूसरे पैराग्राफ में बताया गया है.) ज्यादा लोगों के बैठने की गुंजाइश नहीं है. वैसे कंपनी का कहना है कि जल्दी ही 7 सीटर गाड़ी लॉन्च हो जाएगी, लेकिन XUV से लेकर JEEP तक सभी के नए वेरिएंट्स 7 सीटर गाड़ियों के साथ इस साल या अगले जुलाई तक लॉन्च हो सकते हैं. Mahindra XUV500, Toyota Innova Crysta, Mahindra Scorpio, Maruti Ertiga, Mahindra TUV300 सभी गाड़ियों में 7 सीटर सुविधाएं मिल रही हैं और कुछ की तो कीमत भी हैरियर से कम है. ऐसे में जिसका परिवार बड़ा है और उसके लिए प्रीमियम लुक्स और कनेक्टेड गाड़ी से ज्यादा कंफर्ट, खराब रास्तों पर लंबा सफर करने वाली 7 सीटर गाड़ी चाहिए उसके लिए MG Hector ज्यादा काम की नहीं साबित होगी.

ये भी पढ़ें-

KIA Seltos ह्युंडई क्रेटा की कमी को पूरा करती है

RV 400 भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक Micromax फोन वाली सफलता दोहरा सकती है!

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय