charcha me| 

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जून, 2019 08:41 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

भारतीय मार्केट में एक और साउथ कोरियन कार कंपनी Kia Motors अपनी पहली कॉम्पैक्ट SUV के साथ भारतीय बाजार में एंट्री करने जा रही है. ये साउथ कोरियन कंपनी अपनी कॉन्सेप्ट गाड़ियों के लिए प्रसिद्ध है और प्रीमियम कार फीचर्स भी मिलते हैं. KIA Seltos जो पहली Kia गाड़ी होगी भारतीय मार्केट में वो 20 जून को लॉन्च होने जा रही है. इस गाड़ी की सीधी टक्कर ह्युंडई क्रेटा से होगी. आपको बताते चलें कि 'किया मोटर्स' में ह्युंडई का भी कुछ हिस्सा है और Hyundai Motor Company 33.8% Kia Motors के स्टॉक की मालिक है. यहीं Kia Motors के पास भी ह्युंडई की कई सब्सीडरी कंपनियों के शेयर्स हैं. दक्षिण कोरिया में ह्युंडई जहां सबसे बड़ी कार कंपनी है वहीं Kia Motors दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी है. पहले ये उम्मीद की जा रही थी कि KIA Trazor लॉन्च की जाएगी, लेकिन अब ये बात सामने आई है कि नया मॉडल सेल्टोज के नाम से लॉन्च होने वाला है. Seltos एक कॉम्पैक्ट SUV होगी जिसमें बेहद अलग फीचर्स होंगे. ये ह्युंडई वेन्यू और ह्युंडई क्रेटा को सीधे तौर पर टक्कर देगी. साथ ही, कई मामलों में भारतीय मार्केट में कुछ दिनों में लॉन्च होने वाली MG Hector भी इसकी प्रतिद्वंद्वी साबित होगी.

Kia Seltos के लॉन्च से पहले किया मोटर्स ने इस कार का एक वीडियो जारी किया है. इसमें सेल्टोज का ऊपरी हिस्सा दिखाया गया है. ये SUV भारत में स्थित अनंतपुर फैक्ट्री में बनाई जाएगी. इसका प्लेटफॉर्म भले ही ह्युंडई क्रेटा जैसा हो, लेकिन इसमें कई अलग तरह के फीचर्स दिए जाएंगे साथ ही इंजन भी अलग होगा. लुक्स के हिसाब से देखें तो ये ह्युंडई क्रेटा से ज्यादा चौड़ी और ज्यादा प्रीमियम लग रही है देखने में. क्योंकि ये दोनों ही साउथ कोरियन ब्रांड्स हैं इसलिए कई फीचर्स एक जैसे भी हो सकते हैं मसलन सुरक्षा और बेसिक बॉडी डिजाइन आदि.

इस वीडियो ने काफी कुछ दिखा दिया है. ये देखा जा सकता है कि इस कॉम्पैक्ट SUV में भी टाइगर-नोज ग्रिल फ्रंट में दी जाएगी. इसी के साथ, LED हेड लैंप और टेल लैंप भी होंगे. इसका लुक काफी प्रीमियम दिख रहा है और इसे बोल्ड लुक कहा जा सकता है. पीछे की तरफ बंपर में मेटालिक मफलर इफेक्ट दिख रहा है. इसी के साथ, डुअल Exhaust Pipes, डुअल टोन Alloy पहिए, शार्क फिन एंटीना आदि फीचर्स वीडियो में देखे जा सकते हैं.

जो जानकारी अभी मिली है उसके हिसाब से अंदर की तरफ Kia Seltos में 10.25 इंच की टच स्क्रीन होगी. नैविगेशन सिस्टम के साथ मल्टीफंक्शन स्टीयरिंग व्हील, इसी के साथ, प्रीमियम लेदर सीट, जानकारी के मुताबिक अंदर एक बोस साउंड सिस्टम लगा होगा. इसी के साथ, क्रूज कंट्रोल, ABS, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, फ्रंट आर्मरेस्ट, AC वेंट.

Kia Seltos का मॉडल काफी प्रीमियम लुक दे रहा है.Kia Seltos का मॉडल काफी प्रीमियम लुक दे रहा है.

क्यों रखा इस गाड़ी का नाम Seltos?

इसके पीछे भी एक पौराणिक कहानी है. Kia का मतलब दक्षिण कोरियाई भाषा में Ki (यानी उदय) और A (यानी पूर्व) किया का मतलब हुआ पूर्व से उदय. इसी तरह से अपनी पहली गाड़ी का नाम भी बहुत सोच समझ कर रखा है उन्होंने. 'Seltos' असल में ग्रीक माइथोलॉजी के हीरो हर्क्युलीज के बेटे सेल्टस ('Celtus') के नाम के हिसाब से लिया गया है.

इस गाड़ी के इंजन को लेकर कोई खास डिटेल नहीं दी गई है, लेकिन इतना पता है कि ये BSVI (BS6) मानक के हिसाब से होगा और इसमें 1.5 लीटर का पेट्रोल और डीजल इंजन होगा. इसी के साथ, दोनों मैनुअल गियरबॉक्स और ऑटोमैटिक वाले ऑप्शन दिए जाएंगे.

जहां तक कीमत की बात है तो Kia Seltos की कीमत 10 लाख (शोरूम की कीमत) से लेकर 16 लाख (शोरूम की कीमत) के बीच हो सकती है. ये ह्युंडई क्रेटा से सीधे तौर पर टक्कर लेगी जिसकी कीमत 10 लाख से शुरू होती है. इसके अलावा, ह्युंडई वेन्यु के प्रीमियम मॉडल और MG Hector के बेस मॉडल से भी इसकी टक्कर हो सकती है. अन्य गाड़ियां Nissan Kicks, Mahindra XUV500, Tata Harrier भी इसकी तुलना में आ सकती हैं.

क्यों इंतजार किया जाए Kia Seltos का?

Kia Seltos 20 जून को लॉन्च होगी इसका मतलब है इसे मार्केट में आते-आते कम से कम दो महीने और लग सकते हैं. ये तब जब इसकी वेटिंग कम हो, ऐसे में सवाल ये उठता है कि क्यों Kia Seltos के लिए इंतजार किया जाए और अभी मौजूदा गाड़ियों में से कोई क्यों न चुनी जाए.

- सबसे पहले तो किया मोटर्स के डिजाइन की बात करते हैं. कॉन्सेप्ट पहले ही दिखाया जा चुका है और गाड़ी दिखने में प्रीमियम SUV वाला लुक दे रही है.

- दूसरी सबसे बड़ी बात ये है कि इस गाड़ी के साथ-साथ मार्केट में कई विकल्प आ जाएगें. दो महीने के इंतजार में MG Hector भी मार्केट में आ जाएगी. ऐसे में तुलना करने के लिए नई गाड़ियां होंगी. 2019 वैसे भी भारतीय ऑटो मार्केट के लिए एक अच्छा साल है और कॉम्पैक्ट SUV के ग्राहकों को नई गाड़ियों के रूप में बहुत से विकल्प मिलेंगे.

- किया सेल्टोज से हम ह्युंडई क्रेटा के मुकाबले बेहतर फीचर्स की उम्मीद कर सकते हैं. सभी विशेषज्ञ भी मान रहे हैं कि इस गाड़ी में नयापन दिखेगा.

Hyundai Creta के मुकाबले Kia Seltos अच्छा विकल्प साबित हो सकती है!

1591 CC के इंजन और 126bhp पावर के साथ ह्युंडई क्रेटा गाड़ी 10 लाख की कीमत में मिलती है. इसका शोरूम प्राइज 9.4 लाख से शुरू है. ऐसे में Kia Seltos को ऑन रोड कम से कम 11 लाख के आस-पास की गाड़ी तो माना जा सकता है. यानी पहला अंतर यही आएगा कि ह्युंडई क्रेटा के मुकाबले किया थोड़ी महंगी होगी. पर यहां फीचर्स काफी अच्छे मिल सकते हैं इसलिए कीमत का फैक्टर कुछ बहुत बड़ा नहीं होगा.

Kia के सभी मॉडल ह्युंडई के मुकाबले स्पोर्टी लुक देते हैं और ह्युंडई की तुलना में ज्यादा प्रीमियम वर्जन होता है. भले ही इन गाड़ियों का प्लेटफॉर्म एक जैसा हो, लेकिन डिजाइन और फीचर्स में काफी अंतर आ जाता है. ह्युंडई क्रेटा में ह्युंडई का Fluidic design 2.0 है तो Kia कॉन्सेप्ट थोड़ा अलग है.

लुक्स के हिसाब से ही ये थोड़ी अलग दिख रही है. क्रेटा के इंटीरियर की बात करें तो उसमें ब्लैक और बेज रंग का डुअल टोन ट्रीटमेंट मिलता है. Kia या तो पूरा ब्लैक इंटीरियर या पूरे बेज इंटीरियर के साथ आ सकती है. इसी के साथ, प्रीमियम लेदर फिनिश तो होगी ही.

दोनों ही गाड़ियों का साइज एक जैसा ही होगा, दोनों 5 सीटर गाड़ियां हैं. नए टीजर के साथ इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, सनरूफ, लाइटिंग, एपल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो, वायरलेस चार्जिंग सभी कुछ दिख रही है. इसके साथ, hill hold assist, ब्लूटूथ इंटरफेस, वेंटिलेटेड सीट, ड्राइविंग मोड, क्रूज कंट्रोल जैसे कई फीचर्स Kia Seltos में मिलेंगे. कुल मिलाकर इस गाड़ी को लेकर एक बात कही जा सकती है कि थोड़ा ज्यादा पैसा खर्च करने पर कई अपग्रेडेड फीचर्स मिल सकते हैं. अब पावर फीचर्स के बारे में तो ज्यादा जानकारी है नहीं.

क्योंकि 2020 में भी ह्युंडई क्रेटा का नया वेरिएंट लॉन्च होने की बात कही जा रही है जो BS6 स्टैंडर्ड के साथ होगा इसलिए पुरानी क्रेटा यहां पर आउटडेटेड हो जाती है. Kia ब्रांड की नई गाड़ी लॉन्च होने के बाद और भी गाड़ियां लेकर ये ब्रांड आ सकता है.

ये भी पढ़ें-

Toyota Glanza क्‍यों आई है? Baleno के माथे पर टोयोटा का तिलक लगाना ही काफी नहीं

MG Hector: आखिर इस गाड़ी का इंतजार करना तो बनता ही है

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय