New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अप्रिल, 2017 09:38 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

आईफोन क्या घर पर भी बनाया जा सकता है? वो भी बिलकुल ओरिजनल जैसा और बिलकुल सस्ते में... जी हां, ये मुमकिन है. अगर आप भी क्रिएटिव हैं और बनाने की इच्छा रखते हैं तो एक बार इस शख्स का वीडियो देख लीजिए. जिन्होंने घर बैठे आईफोन 6s बना डाला. बिलकुल ओरिजनल और काफी सस्ते में.

ब्लॉग के जरिए जुगाड़ू तरीके से चीजें बनाने के टिप्स देने वाले डेवेलपर स्कॉटी ऐलन ने खुद ही आईफोन बना डाला जो हर तरीके से ऑरिजनल है. वैसा ही चलता है जैसे आईफोन फैक्ट्री में तैयार हुआ फोन... ऐलन सिलिकन वैली में इंजीनियर हुआ करते थे मगर आजकल वह दुनिया घूमते हुए नई-नई चीजें बना रहे हैं.

iphone-6s_041317083413.jpg

बता दें, मार्केट में आईफोन 6s की कीमत 35 हजार है. ऐलन ने घर बैठे इसे 19 हजार रुपए में बना दिया. इन दिनों वह चीन से शेनजेन में हैं जहां पर उन्होंने बाजार से पार्ट्स खरीदकर नया आईफोन बना दिया. शेनजेन के इलेक्ट्रॉनिक्स मॉल जहां किसी भी सेलफोन के पार्ट्स आसानी से मिल जाते हैं, वहां उन्होंने घूमकर सारे पार्ट्स जुगाड़ लिए. ऐलन ने मार्केट में किस तरह सारे पार्ट्स खरीदे इसका भी वीडियो बनाया है.

iphone-6s-made_041317083424.jpg

चीन में आया आईफोन बनाने का आईडिया

ऐलन चीन में हैं और वहां कुछ क्रिएटिव चीजों की तलाश कर रहे हैं. एक बार वह टेक्नॉलजी पसंद करने वाले कुछ लोगों के साथ बैठे हुए थे. उसी बीच एक व्यक्ति ने उनसे पूछा कि क्या वह घर में फोन बना सकते हैं. जिसके बाद उन्हें फोन बनाने का आईडिया आया. उसके बाद उन्होंने ठान ली कि वह घर में आईफोन बनाएंगे.

उनके दिमाग में सबसे पहले आईफोन 7 बनाने का आईडिया आया, लेकिन फिर सोचा कि उनके पास पहले से ही आईफोन 6S है क्यों न आईफोन 6S बनाकर दोनों को कंपेयर किया जाए. फिर उन्होंने आईफोन के पार्ट्स की जुगाड़ करना शुरू किया. उन्हें काफी मशक्कत करना पड़ा. लेकिन उनकी महनत खत्म हुई इलेक्टॉनिक्स मॉल में... जहां उन्हें कई दिकानों से पार्ट्स को खरीदा.

4 बेसिक पार्ट्स का किया इस्तेमाल

ऐलन को आईफोन बनाने के लिए 4 बेसिक पार्ट्स की जरूरत थी. वो हैं स्क्रीन, शेल, बैटरी और लॉजिक बोर्ड. जो उन्होंने 300 डॉलर्स (19 हजार रुपए) में मिल गए. बता दें, आईफोन 6S की मार्केट प्राइज 549 डॉलर (35,500 हजार रुपए) है. उनको आईफोन की बैट्री महज 5 डॉलर में मिल गई. फिर क्या था उन्होंने घर में बैठे बना डाला आईफोन 6S. जिनको ये फोन बनाना है तो आपको थोड़ा धैर्य और कुछ पैसों की जरूरत पड़ेगी... लेकिन उतनी नहीं जितनी मार्केट में इसकी कीमत है. जैसे स्कॉटी ऐलन ने इसे बनाया आप भी इसको बना सकते हैं, लेकिन थोड़ा ध्यान से, क्योंकि फोन बड़े ही नाजुक होते हैं एक छोटी सी गल्ती फोन को खराब बना सकती है.

ये भी पढ़ें-

मेड इन इंडिया वाला iphone कितना सस्ता होगा? जानिए...

iPhone SE के बजाए कुछ दिन रुककर iPhone 6 खरीदें

लीक हुए आईफोन 8 के फीचर्स और कीमत!

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय