New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 फरवरी, 2017 06:54 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

अब आप जल्‍द ही मेड इन इंडि‍या आईफोन खरीद पाएंगे. नामी मोबाइल कंपनी Apple बेंगलुरु में इसका उत्‍पादन इसी साल से शुरू कर सकती है. यदि ऐसा होता है तो अमेरिका और चीन के बाद दुनिया में भारत ऐसा तीसरा देश होगा जो Iphone को असेंबल करेगा. सरकार ने रिलीज में कहा है कि एप्पल कंपनी iPhone का निर्माण यूनिट लगाना चाहती है. हालाकि अभी तय नहीं है कि इसका प्रोडक्शन कब शुरू होगा. कर्नाटक के एक मंत्री ने गुरुवार को ट्वीट कर घोषणा की थी कि एप्‍पल इसी साल जून से भारत में आईफोन बनाना शुरू कर देगी. लेकिन फिलहाल कंपनी की ओर से इसकी पुष्टि नहीं हुई है. लेकिन एक बात तो साफ है कि अगर Iphone इंडिया में बनता है तो हमें कई फायदे मिल सकते हैं. आइए आपको बताते हैं इंडिया में Iphone आने से क्या होंगे फायदे और किस चीज से मिलेगा छुटकारा.

1_020317060106.jpg1. सस्ता होगा Iphone

US में डिजाइन और मैन्यूफैक्चरिंग चाइना में, इस वर्ल्ड टूर की वजह से IPhone महंगा होता है. लेकिन ये फोन इंडिया में बना तो ऑटोमैटिकली इसके दाम गिर जाएंगे. यानी सारी इंपोर्ट और ड्यूटीज़ से फ्री होकर ये फोन होगा बिल्कुल हमारे दाम में. इससे आईफोन के दाम में 12 फीसदी तक गिरावट की उम्‍मीद की जा सकती है. हालांकि, एप्‍पल को करीब से जानने वाले लोग यह भी कहते हैं कि यह कंपनी अपने प्रोडक्‍ट और प्रॉफि‍ट को लेकर जिस तरह होशियार रहती है, हो सकता है कि वह अपने फोन के दाम यहां पहले की तरह ऊंचे ही रखे.

2_020317060127.jpg2. बैट्री मिलेगी हर जगह

इंडिया में हर गली-नुक्कड़ पर मोबाइल एक्सेसरीज़ की दुकानें मिल जाती हैं. लेकिन Iphone के लिए ऑरिजनल सामान हमें सिर्फ स्टोर्स पर ही मिलता है. हर जगह मिल जाए इसकी गारंटी नहीं. अगर Iphone इंडिया में बना तो इसकी बैट्री या एक्सेसरीज़ के लिए हमारा महीनों का इंतज़ार खत्म हो जाएगा. और हमें मिलेगा सुकून.

3_020317060146.jpg3. बढ़ेंगे स्टोर्स

इंडिया में एप्पल स्टोर्स की कमी के चलते Iphone यूज़र्स को परेशानी बताने के लिए घंटों इंतज़ार करना पड़ता है. इंडिया में इसकी मैन्यूफैक्चरिंग होते ही एप्पल स्टोर्स के कई आउटलेट बन जाएंगे. फिलहाल हमें कंपनी का इंतजार करना होता है और देखा यही गया है कि अमेरिका, यूरोप और कई और देशों के बाद आईफोन भारत में लांच होता है.

4_020317060201.jpg4.मिनटों में शिपिंग

इंडिया के ई-कॉमर्स मार्केट ने पिछले कुछ सालों में गज़ब की ग्रोथ की है. अब सामान मिनटों में घरों पर पहुंचने लगा है. ऐसे में नया एप्पल फोन लॉन्च होते ही ये फोन लोगों के हाथों में होगा. यानी घंटों का काम अब मिनटों में. और भारत में जिस तरह ई-कॉमर्स वेबसाइट के बीच स्‍पर्धा है, हो सकता है इसका फायदा मे‍ड इन इंडिया आईफोन को लेकर भी मिले.

5_020317060218.jpg5. कोई इंटरनेशनल खर्च नहीं

फ्रॉड या नकली Iphone में ठगी से बचने के लिए लोग इसे अमेरिका या इंटरनैशनल मार्केट से लेना पसंद करते हैं. अब अगर Iphone खुद इंडिया में बनें तो लोगों का भरोसा बढ़ जाएगा. फिलहाल आईफोन अमेरिका में लांच होने के बाद सबसे पहले भारत के ग्रे मार्केट में आता है. और काफी प्रीमियम लेकर बेचा जाता है. भारत में आईफोन बनने लगा तो ग्रे मार्केट का गेम खत्‍म हो जाएगा. 

6_020317060236.jpg6. प्रॉफिट ही प्रॉफिट

Iphone बाहर से लाने में तमाम टैक्स, ड्यूटी और शिपिंग कॉस्ट खत्म हो जाएगा. यानी कम दामों में फोन आपके हाथों में.

7_020317060259.jpg7. बढ़ेंगी जॉब्स

ट्रम्प के प्रेज़िडेंट बनने के बाद हर तरफ अफरा-तफरी सी बनी हुई है कि वो अब क्या ऐलान कर दें. खैर, Iphone लवर्स के इंडिया में इसकी मैन्यूफैक्चरिंग इसीलिए भी खास होगी, कि वो फालतू खर्च से बचेंगे. लेकिन ट्रम्प को चाहिए कि सारे मैन्यूफैक्चरर अमेरिका में ही रहकर वहां जॉब्स बढ़ाएं. वहीं, रिपोर्ट्स के मुताबिक Apple अपनी एक यूनिट यूएस में शुरू करने का सोच भी रही है. अब Apple का इंडिया में आने पर ट्रम्प सरकार से उनके टकराव की संभावना काफी हो सकती है. लेकिन Apple ये जानती है ये इंडिया एक बहुत बड़ा मार्केट है. 

ये भी पढ़ें-

आईफोन 7 खरीदने के सबसे किफायती ऑफर, जानिए उनके नियम और शर्तें भी

आखिर ढ़ूंढ निकाला आईफोन-7 का सीक्रेट हेडफोन पोर्ट !

आज अफवाह है, क्या कल तैरेगा आईफोन 7 ?

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय