New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 मार्च, 2017 06:12 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आईफोन आज के दौर में स्टेटस सिंबल की तरह हो गया है. नौजवानों के लिए स्टाइल स्टेटमेंट है. तभी तो आईफोन के दिवाने इसे खरीदने के लिए अपनी किडनी तक बेच देते हैं. आईफोन की आसमान छूती कीमतें दीवानों की दिवानगी का जस्टिफाई भी करती हैं शायद. तो आईफोन के दिवानों के लिए एक अच्छी खबर लाए हैं. 20 हजार में आपके हाथों में आईफोन सपना नहीं हकीकत है. आईफोन एसई का 16GB वैरिएंट 19,999 रूपए में और 64GB वैरिएंट 25,999 रूपए में मिलेगा. लेकिन फिर भी ये कोई अच्छा सौदा नहीं है.

आईफोन एसई के ये दाम 'आईफोन एसई कैशबैक ऑफर' के तहत् तय किए गए हैं. इस ऑफर में ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड (HSBC Bank, ICICI Bank, Indusind, Kotak, RBL Bank, SBI, Standard Chartered, UBI, Axis Bank, Citibank, HDFC और yes Bank के कार्ड पर ही उपलब्ध) से आईफोन एसई खरीदने पर 5 हजार का कैश बैक मिलेगा. इस कैशबैक ऑफर को 17 मार्च को लागू किया गया था जो 31 मार्च तक चलेगा.

iphone-650-only_032117051404.jpgकई हैं कमियां

हालांकि इस ऑफर के बारे में एप्पल की तरफ से कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट नहीं आया है लेकिन इस खबर को केरल की एक रिटेल कंपनी आईटी नेट इन्फोकॉम ने ब्रेक किया है. इस फोन में कई कमियां हैं. कुछ तो एप्पल के फॉल्ट्स हैं और कुछ मॉडल की अपनी कमियां हैं.

ब्रांड सब कुछ नहीं है

इसमें कोई दो राय नहीं कि एप्पल के स्मार्टफोन अपने आप में एक क्लास होते हैं. और हद से ज्यादा कीमतों के बावजूद उसे पाने के लिए अपनी किडनी बेचने को वो जस्टिफाई भी करते हैं. लेकिन आईफोन एसई एक पुराना मॉडल है और एप्पल बस इसे दुबारा ला रही है ताकि भारत के मध्यम वर्गीय ग्राहकों में भी अपनी जगह बना सके.

आईफोन एसई में 4 इंच का डिस्प्ले और 640 x 1136 पिक्सल का रिजॉल्यूशन है. 2 जीबी रैम है. 12 मेगापिक्सेल का प्राइमरी कैमरा शानदार है वहीं 1.2 मेगापिक्सेल का फ्रंट कैमरा अपने रेंज में अच्छा है. फोन आईओएस 9.3 पर चलता है. आईफोन एसई, 5s का अपग्रेडेड वर्जन है. बैटरी (पुराने वाले 1560mAh की जगह 1624mAh ) के साथ-साथ इसके रैम में भी एप्पल ने बढ़िया सुधार किया है. लेकिन किसी पुराने मॉडल में सुधार करने से ही कोई फोन अच्छा नहीं हो जाता.

स्पेस

स्पेस आज के किसी भी स्मार्टफोन की एक भारी समस्या है. और ये दिक्कत आईफोन के साथ भी है. एसई और आईफोन के सारे 16GB वैरिएंट में ये प्रॉब्लम देखने को मिलती है. आज के समय में 16 जीबी हार्ड ड्राइव का तुक कुछ समझ नहीं आता. ये और भी बेतुका हो जाता है जब उसका एक बड़ा हिस्सा पहले से ही ओएस और प्री-इंस्टॉल्ड एप में खप जाती है. बाकी की जगह डेटा और कुछ एप के डाउनलोड करते ही तुरंत खत्म हो जाती है (क्योंकि फिर स्मार्टफोन लेने का कोई मतलब नहीं बनता.)

जो लोग किसी भी फोन के 16GB वैरिएंट को चुनते हैं तो वो या तो इसे एक नॉर्मल टचस्क्रीन की तरह मानते हैं या फिर वो इससे बेहतर फोन ले नहीं सकते हैं. हालांकि इसका 64GB वैरिएंट भी मौजूद है लेकिन इसके बाद भी 16GB वैरिएंट की अनुपयोगिता को जस्टिफाई नहीं कर सकते.

i-phone_650_032117051440.jpgआईफोन 6 एक बेहतर विकल्प है

आकार एक मुद्दा है

आईफोन एसई का डिजाइन बिल्कुल आईफोन 5 एस की तरह है. इसमें 3D टच हार्डवेयर को फिट करने के लिए जगह नहीं है, इसलिए टच आईडी सेंसर से ही काम चलाना पड़ेगा. एसई, स्क्रीन का आकार और रिजॉल्यूशन के साथ-साथ कलर और कॉन्टरास्ट में भी बिल्कुल 5s की ही तरह है.

आईफोन एसई एक बुरा फोन नहीं है लेकिन निश्चित रूप से ये वो एप्पल प्रॉडक्ट नहीं है जिसके लिए आप अपनी जेब ढीली करना चाहें. क्योंकि इसी दाम में एसई से कहीं बेहतर विकल्प एंड्रॉइड फोन में मौजूद हैं.

जिन लोगों ने आईफोन 5s को छोड़ दिया है वो तो निश्चित तौर पर एसई के लिए नहीं जाएंगे और जो नए लोग आईफोन खरीदने की सोच रहे हैं उनके लिए यही सलाह है कि कुछ दिन और इंतजार कर लें फिर आईफोन 6 ही खरीदें.

ये भी पढ़ें-

जानिए, कैसा होगा फ्यूचर का आईफोन

मेड इन इंडिया वाला iphone कितना सस्ता होगा? जानिए...

प्रलय ! सैमसंग नोट 7 के बाद फट गया आईफोन 7 भी ?

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय