New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 मई, 2017 03:37 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

लोगों की जिंदगी में अब मेट्रो जरूरत बन चुकी है. ट्रैफिक से बचने और जल्दी पहुंचने का आसान माध्यम. भारत के कुछ बड़े शहर में मेट्रो आ चुकी है. जहां मेट्रो बीच शहर में चलती है वहीं विदेशों में मेट्रो कहीं आगे है. वो शहर के साथ-साथ पानी के अंदर भी चलती है. विकसित देशों की तहर अब भारत में भी अंडरवॉटर टनल बनाने की तैयारी चल रही है. जिसकी मदद से मेट्रो ट्रेन नदी के अंदर भी चल सकेगी.

बता दें कि ऐसा कोलकाता में किया जा रहा है, जहां पर हुगली नदी के अंदर ट्रेन चलाने की तैयारी की जा रही है. अलगे हफ्ते तक टनल बनकर तैयार हो जाएगी. हुगली नदी के नीचे सुरंग बनाने का काम अगले हफ्ते पूरा हो जाएगा. ये देश की अपनी तरह की पहली अंडर रिवर परियोजना होगी.

metro_052917021352.jpg

13 मीटर नीचे चलेगी मेट्रो

इस टनल के जरिए हावड़ा और कोलकाता के बीच मेट्रो कनेक्टिविटी शुरू होगी. कोलकाता में 16.6 किलोमीटर लंबे ईस्ट-वेस्ट मेट्रो प्रॉजेक्ट के लिए नदी के नीचे बना यह टनल बहुत अहम है. 520 मीटर लंबे दोहरे टनल को नदी की सतह के 30 मीटर नीचे बनाया गया है.

हावड़ा और महाकरन मेट्रो स्टेशन के यात्री 1 मिनट के लिए नदी के नीचे से गुजरेंगे. टनल में मेट्रो की स्पीड 80 किमी प्रति घंटा होगी. इस रूट पर मेट्रो 10.6 किलोमीटर का सफर टनल के जरिए करेगी, जिसमें नदी के नीचे बना 520 मीटर का टनल भी शामिल है.

metro1_052917021401.jpg

क्या होगा फायदा

इस प्रोजेक्ट की मदद से हुगली नदी के पश्चिम में स्थित मेट्रो स्टेशन नदी के पूर्व में स्थित मेट्रो स्टेशनों के साथ जोड़े जाएंगे. जिससे समय की काफी बचत होगी. रोजाना इन स्टेशनों के बीच हजारों की तादाद में लोग सफर करते हैं.

अंडरवॉटर टनल बन जाने के बाद यात्रियों के काफी समय की बचत होगी. इस प्रोजेक्ट के लिए जापान बैंक ऑफ इंटरनेशनल कॉपरेशन ने पश्चिम बंगाल सरकार को 5000 करोड़ की वित्तीय मदद दी है. वहीं इस प्रोजेक्ट के साल 2018 में पूरा हो जाने की उम्मीद है.

metro2_052917021407.jpg

इस टनल में आपातकालीन सेवा के लिए वैकल्पिक रास्ता भी बनाया गया है. हुगली नदी के अलावा मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन रेल कॉरिडोर पर भी समुद्र के नीचे 7 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाई जानी है. कुल मिलाकर अब भारत में भी लोग पानी के नीचे सफर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

ये दिल्‍ली मेट्रो है या हम किसी और देश में हैं !

दिल्ली मेट्रो के अनूठे यात्री जो सिर्फ एक युवा को नजर आए

इस महिला का सिर्फ कपड़े उतारना दिखा या कुछ और भी ?

#मेट्रो, #कोलकाता, #भारत, India’s First Underwater Rail Tunnel, Underwater Metro, Kolkata

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय