होम -> टेक्नोलॉजी

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 मई, 2019 02:24 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

15 मई को भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में एक नई गाड़ी लॉन्च हो रही है. MG Hector. मिड रेंज SUV सेग्मेंट में खास तौर पर अपने स्मार्ट फीचर्स और प्रतिस्पर्धात्मक कीमत के कारण इस गाड़ी का लंबे समय से भारत में इंतजार किया जा रहा था. जहां भारतीय ग्राहकों ने पिछले कुछ सालों में 8 से 15 लाख की रेंज की गाड़ियों में रुचि लेनी शुरू कर दी है वहीं अभी भी फीचर्स के साथ-साथ गाड़ी की कीमत भारत में एक बहुत बड़ा मुद्दा है.

मोरिस गाराज्स (Morris Garages) वो कंपनी जो सालों से ब्रिटेन ही नहीं बल्कि दुनिया भर में बेहतरीन कारों के लिए जानी जाती है अब 15 मई को अपना नया मॉडल लेकर भारत में आ रही है. पर ये गाड़ी ब्रिटिश नहीं बल्कि चाइनीज है. क्योंकि MG कंपनी को चीन के SAIC मोटर्स ने खरीद लिया है. कंपनी ने पहली ही ये घोषणा कर दी थी कि गुजरात के हलोल प्लांट में इस गाड़ी का निर्माण हो रहा है. यहां तक कि इसका वीडियो भी रिलीज कर दिया गया था.

MG Hector India Launch से पहले ही उसके फीचर्स और लुक्स को लेकर कई खबरें आ गई हैं. लॉन्च के पहले डेमो गाड़ियां डीलर्स के पास पहुंच रही हैं और उसके कारण बहुत से फीचर्स पता चल गए हैं. डीलर्स द्वारा लीक और कंपनी के टेस्ट रन के कारण हेक्टर के भारतीय वेरिएंट के कई फीचर्स के बारे में पता चल गया है.

ऐसे में जिन लोगों ने गाड़ी देखी है वो फीचर्स भी बता चुके हैं. तो चलिए जानते हैं MG हेक्टर भारतीय वेरिएंट में क्या-क्या हो सकता है...

1. डिजाइन जो इसे महंगी गाड़ी वाला लुक देता है-

MG हेक्टर की डिजाइन और लुक थोड़ा महंगी गाड़ियों वाला है. भले ही ये ब्रिटिश ब्रांड हो, लेकिन इसमें अमेरिकी SUV (कुछ कुछ GMC SUV जैसी) झलक मिलती है. सामने की तरफ काली हनीकॉम्ब मेश ग्रिल है. हेटलैंप की तरफ डिजाइन में बदलाव किए गए हैं और डे टाइम रनिंग लाइट (DRLS) लगाई गई हैं. ट्विनपॉड हेडलाइट, हेडरूफ स्पेस, सनरूफ, बेहतरीन मेटालिक फिनिश इसे एक आरामदायक कार बनाता है.

इस तरह के डिजाइन की गाड़ियां पहले भी भारतीय मार्केट में हैं. जैसे टाटा हैरियर, ह्युंडई वेन्यू आदि. ऐसे में डिजाइनिंग को भारतीय ग्राहक अब पसंद करने लगा है. इसके डायमेंशन थोड़े अलग हैं, साइड में थोड़ा ज्यादा उभार है और जहां एक ओर ये लुक्स के हिसाब से इसे अच्छा बनाता है वहीं दूसरी ओर इसकी एक खराबी ये भी है कि ज्यादा ट्रैफिक वाले इलाके में और पार्किंग स्पेस के लिए इसे थोड़ी मेहनत करनी होगी. पीछे की तरफ हेक्टर की थोड़ी कर्वी बॉडी है और ये लुक बेहतर है.

2. टेस्ला जैसा इंटीरियर इंफोटेनमेंट कुछ अलग है-

हाल ही में MG हेक्टर इंडिया वेरिएंट की कुछ तस्वीरें लीक हुई हैं. पहले से ही इसके बाहरी डिजाइन के बारे में तो हम जानते थे, लेकिन इसके इंटीरियर की जानकारी अभी मिली है. इसमें टेस्ला की तरह स्टियरिंग व्हील के बगल में इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा हुआ है.

लीक हुई तस्वीर हेक्टर के अंदर की डिजाइनिंग के बारे में बताती है. साभार Zigwheelsलीक हुई तस्वीर हेक्टर के अंदर की डिजाइनिंग के बारे में बताती है. साभार Zigwheels

ये भी पता चलता है कि इंटीरियर में काफी कुछ फॉक्स (FAUX) लेदर से कवर किया हुआ है. सामने की ओर इतना बड़ा टच स्क्रीन दिया गया है और इससे डैशबोर्ड पर बहुत से बटन की जरूरत खत्म हो जाती है. स्टियरिंग व्हील में कई बटन दिए गए हैं जो कार के अलग-अलग फीचर्स को पूरा करेंगे. गाड़ी की सनरूफ इसका बहुत बेहतरीन फीचर है जो कई लोगों को लुभा सकता है.

3. ये सिर्फ SUV नहीं स्मार्ट SUV है..

इसे स्मार्ट SUV इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इसमें 5G मशीन-टू-मशीन (M2M) सिम कार्ट है और “iSMART Next Gen” तकनीक. कार का तापमान, सनरूफ, टेलगेट, डोर लॉक आदि सब कुछ एक एप के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है. कार वॉयस कमांड तो सुनती है ही साथ ही AI (आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस) को इस तरह से बनाया गया है कि ये भारतीय आवाज और टोन पहचान सके. इसमें भी स्मार्टफोन की तरह ओवर द एयर अपडेट्स मिल जाएंगी. अगर एक्सिडेंट होता है तो E-Call फीचर लोकेशन डेटा के साथ MG के पल्स हब को भेज देगी.

वैसे आजकल आने वाली कई SUV में इस तरह के स्मार्ट फीचर्स होते हैं, लेकिन Hector के iSmart के विदेशों में भी काफी सराहना मिल चुकी है.

4. पावर जो इसे खरीदने का एक कारण बन सकती है-

MG हेक्टर में दो इंजन विकल्प दिए जाएंगे. एक 2.0 लीटर का डीजल इंजन और दूसरा 1.5 लीटर का टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन. डीजल इंजन की खासियत ये है कि ये पहले भी भारतीय जीप कमपस मॉडल में इस्तेमाल हो चुका है तो इसकी पावर पहले से ही टेस्ट की हुई है. हालांकि, जो बात निराश कर सकती है वो ये कि डीजल इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स नहीं होगा बल्कि ये 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगा. पर जिन ग्राहकों को ऑटोमैटिक गियरबॉक्स चाहिए उन्हें 1.5 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन का विकल्प चुनना होगा हालांकि ये पेट्रोल वेरिएंट है.

 लुक्स के साथ-साथ पावर इसके बेहतरीन फीचर्स में से है. लुक्स के साथ-साथ पावर इसके बेहतरीन फीचर्स में से है.

टर्बोचार्ज इंजन में 143PS पावर (PS हॉर्स पावर का जर्मन संस्करण है Pferdestärke) 250Nm टॉर्क के साथ मिलेगी. इसी के साथ, ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी.

5. कीमत जो इस गाड़ी को स्टार बनाती है-

इतने हाईटेक फीचर्स के बाद भी इस कार की कीमत बहुत ज्यादा नहीं होगी. दरअसल, SAIC मोटर्स ने भारत में 2000 करोड़ के निवेश की बात की है और इसका सीधा सा मतलब ये है कि 90 प्रतिशत गाड़ी के पार्ट्स भारत में बनेंगे. अगर ऐसा होता है तो गाड़ी की कीमत काफी कम हो जाएगी. विशेषज्ञों के मुताबिक 15-20 लाख के बीच गाड़ी होगी. हालांकि, कुछ की मानें तो ये 13 लाख से भी शुरू हो सकती है (हालांकि, इसकी संभावनाएं बहुत कम हैं.).

ये कार टाटा हैरियर, ह्युंडई Tucson, जीप कंपस को सीधे टक्कर देगी. इसे मिड-साइज एसयूवी का प्रीमियम सेग्मेंट कह लीजिए.

वो बातें जो इसे आकर्षक विकल्प बनाती हैं?

क्योंकि इसमें कई फीचर्स होंगे और इसके लुक्स की पहले ही काफी तारीफ हो चुकी है इसलिए ये एक अच्छा कारण है इसका इंतजार करने का. ये गाड़ी बहुत महंगी SUV से भी ज्यादा बड़ी लगती है और ये रोड पर काफी आकर्षक लगेगी. साथी ही, इसका कनेक्टेड कार फीचर इसे बाकियों से अलग बनाता है, सुरक्षा और सहूलियत दोनों के हिसाब से.

वो बातें जो इसके ग्राहकों के लिए चिंता बन सकती हैं?

सबसे पहली बात ये कि इसके सर्विस स्टेशन कम होंगे. MG ने कहा है कि इसके लॉन्च से पहले 110 टच प्वाइंट मिल जाएंगे, लेकिन ये बहुत कम हैं और खास कर टियर 2-3 शहरों में लोगों को अच्छी-खासी दिक्कत हो सकती है. दूसरी बात ये कि इसमें सिर्फ 5 सीटर वेरिएंट ही आएगा. महिंद्रा XUV500 जैसे 7 सीटर वेरिएंट भारतीय मार्केट में मौजूद हैं और टाटा हैरियर जैसे कम कीमत वाले वेरिएंट भी. ऐसे में नई गाड़ी पर भरोसा करने वाले ग्राहकों को थोड़ी रिसर्च करनी होगी.

ये भी पढ़ें-

Scooter-Bike Launch 2019: मई-जून में दो पहियों पर उतरेंगी शानदार डिजाइन

Redmi का सस्ता लैपटॉप, सच है या कोरी कल्पना?

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय