New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 अप्रिल, 2018 12:02 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ऐसा कितनी बार आपने सुना है कि किसी की पर्सनल तस्वीरें लीक हो गई हैं या किसी की वॉट्सएप प्रोफाइल फोटो का गलत इस्तेमाल हुआ है? सोशल मीडिया पर वॉट्सएप स्टॉकिंग बहुत ही आम है. ये एक बहुत ही बढ़िया ऐप है जिसका इस्तेमाल करने वाले बड़ी ही आसानी से अपने जान पहचान या अंजान लोगों को मैसेज भेज सकते हैं, लेकिन लगातार बढ़ते प्रयोग के साथ वॉट्सएप स्टॉकिंग का भी एक नया तरीका बनता जा रहा है.

वॉट्सएप, तकनीक, फीचर, सोशल मीडिया

हाल ही में एक घटना हुई है जिसमें एक जोड़े की प्राइवेट होली की फोटो को मीम बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल किया गया. कोई अनजाना फेसबुक लाइक या इंस्टाग्राम का टैप आपको ये बता देता है कि किसी ने आपकी फोटो या पोस्ट देखी है, लेकिन कैसे इसके अलावा भी कई तरीके होते हैं जो ये बता देते हैं कि कौन आपको स्टॉक कर रहा है..

- कई बार वॉट्सएप कॉल आती है. ये तो बहुत आसान है समझना कि अगर कोई गलती से बार-बार वॉट्सएप कॉल कर रहा है तो इसका मतलब ये कि वो आपकी डीपी देख रहा है.

- बिना किसी मैसेज के भी कई बार टाइपिंग साइन दिखता है तो ये भी एक संकेत है कि भाई आपको वॉट्सएप पर कोई स्टॉक कर रहा है.

- आपकी किसी भी प्रोफाइल फोटो, किसी भी मैसेज, किसी भी स्टेटस पर सामने वाला बंदा लगातार हर अपडेट पर आपको मैसेज कर रहा है तो समझने में देर नहीं लगती कि आप स्टॉक हो रहे हैं.

क्या करें?

- सबसे पहले तो अपनी वॉट्सएप इमेज लोगों से हाइड करके रखें. ये सेटिंग आपको प्राइवेसी सेटिंग्स (Privacy settings) में मिलेगी. इसके लिए Settings>account> privacy में जाएं और Profile photo पर क्लिक करें. इसमें My contacts या nobody ऑप्शन सिलेक्ट करें. कई बार लोगों को पता ही नहीं होता कि उनकी प्रोफाइल फोटो किसी भी व्यक्ति को दिख सकती है भले ही वो उसे जानता हो या नहीं.

वॉट्सएप, तकनीक, फीचर, सोशल मीडियाकुछ इस तरह का ऑप्शन दिखेगा

- दूसरा अपना लास्ट सीन आदि हटा दें, ये स्टॉकिंग का सबसे आसान तरीका है. ब्लू टिक्स भी बंद कर सकते हैं. सबसे जरूरी चीज जो अधिकतर लोग भूल जाते हैं वो है Live location भी None (कोई नहीं) करके रखें. वैसे भी किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगातार ये बताते रहना कि आप कहां है ये सही नहीं है. लाइव लोकेशन से उन लोगों को जिन्हें चुना है ये पता चलता रहेगा कि आप कहां हैं (कुछ समय के लिए)

- किसी भी इंसान को रिप्लाई करने के लिए क्विक रिप्लाई का सहारा लिया जा सकता है. यानी नोटिफिकेशन रिप्लाई की मदद से रिप्लाई करें. ऐसे में वॉट्सएप में काम भी हो जाएगा और किसी को आप ऑनलाइन भी नहीं दिखेंगे. 

- स्क्रीन नोटिफिकेशन हमेशा बंद करके रखें. अक्सर आईफोन यूजर्स के साथ ये समस्या आती है. ऐसे में प्राइवेसी सेटिंग्स का कोई मतलब नहीं रह जाता और कोई भी आसानी से ये देख सकता है कि आपके फोन पर क्या मैसेज आया. जाने अनजाने में इससे आप अपनी ही प्राइवेसी को नुकसान पहुंचा देते हैं.

- फालतू नंबरों को ब्लॉक करने की आदत डाल लें. जरूरी नहीं की हर वॉट्सएप मैसेज भेजने वाले को रिप्लाई किया जाए.

ये भी पढ़ें-

उम्मीद कीजिए टीवी की कीमतों में भी स्मार्टफोन वाली क्रांति आने वाली है!

Twitter और Facebook के नीले टिक की तरह, आसान नहीं है WhatsApp का ग्रीन बैज !

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय