New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 मार्च, 2018 01:51 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

Xiaomi कंपनी ने अपने पैर भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में तो जमा लिए हैं, लेकिन अब धीरे-धीरे ये चीनी एपल भारतीय मार्केट के एक और सेग्मेंट में अपनी पकड़ तेजी से बढ़ा रही है. ये सेग्मेंट है LED टीवी का.

कंपनी अपने नए छोटे टीवी (32 से 50 इंच) की रेंज 7 मार्च को लॉन्च करने वाली है! कंपनी ने 43 इंच मॉडल की कीमत भी वेबसाइट पर घोषित कर दी है. ये टीवी ₹27,999 का होगा. अक्टूबर 2017 में ही Mi TV 4C 43 इंच टीवी चीन में कंपनी ने लॉन्च किया था जिसकी कीमत 1849 चीनी युआन (₹19000 ) थी. हो सकता है कि भारत में ₹27,999 वाला टीवी प्रीमियम रेंज का हो.

Xiaomi, टीवी, स्मार्टफोन, स्मार्ट टीवी

इस टीवी में फुल एचडी डिस्प्ले है, 1GB रैम है, 8GB स्टोरेज है, क्वाड-कोर प्रोसेसर है और कई सारे कनेक्टिविटी ऑप्शन जैसे वाई-फाई, ब्लूटूथ, डॉल्बी औऱ डीटीएस ऑडियो है. इसी के साथ, ब्लू लाइट रिड्यूसिंग मोड है जो आंखों को आराम देता है और कई सारे फीचर्स हैं.

सैमसंग, LG और सोनी को टक्कर..

ये तो हुई 43 इंच के टीवी की बात, लेकिन 55 इंच का 4K LED टीवी जो पहले ही भारतीय मार्केट में लॉन्च हो चुका है अब उसकी बात करते हैं. Xiaomi कंपनी ने जिस तरह के फीचर्स अपने 4K LED टीवी में दिए हैं वही फीचर्स सैमसंग और सोनी कंपनियां अपने टीवी में लाख रुपए से ऊपर में देती हैं. सबसे पहले बात करते हैं कि Xiaomi के टीवी में क्या है..

इस टीवी को दुनिया का सबसे पतला 4K LED टीवी कहा जा रहा है. ये टीवी ₹39,999 का है और इस कीमत में भी Xiaomi कंपनी 4K (एचडी से 8 गुना बेहतर) है. ये 4.9mm अल्ट्रा थिन टीवी है. साथ ही बेजल लेस स्मार्टफोन की तरह ही फ्रेम लेस डिस्प्ले है इस टीवी में. 2GB रैम, 8GB इंटरनल मेमोरी और 64 बिट का क्वाड-कोर प्रोसेसर है. सभी तरह के कनेक्टिविटी फीचर्स हैं. ये स्मार्टटीवी कई सारे टीवी शो और इंटरनेट सब्सक्रिप्शन के साथ आता है.

 

TV

कीमत

Xiaomi 55 इंच 4K अल्ट्रा-स्मार्ट LED टीवी

₹39,999

LG 55 इंच 4K अल्ट्रा-स्मार्ट LED टीवी

₹87,499

सैमसंग 55 इंच 4K अल्ट्रा-स्मार्ट LED टीवी

₹119,900

सोनी ब्राविया 55 इंच 4K अल्ट्रा-स्मार्ट LED टीवी

₹1,47,499

Xiaomi, टीवी, स्मार्टफोन, स्मार्ट टीवी

फीचर्स की बात करें तो आम लोगों के इस्तेमाल में आने वाले सभी फीचर्स Xiaomi से लेकर सैमसंग तक सभी टीवी में आम हैं. हो सकता है कुछ एक फीचर्स अलग भी हों, लेकिन इनका अक्सर इस्तेमाल नहीं होता है.

जून 26, 2013 में शार्प कंपनी ने दुनिया का पहला LC-70UD1U 70 इंची टीवी लॉन्च किया था. ये दुनिया का पहला 4K अल्ट्रा एचडी टीवी था और तब से लेकर आज तक इसमें काफी कुछ बदल गया है. अगर सिर्फ xiaomi टीवी की बात करें तो ये एक बेहतरीन प्रीमियम फीचर्स वाला अफोर्डेबल टीवी कहा जा सकता है. कुल मिलाकर Xiaomi कंपनी का ये टीवी अपने सेग्मेंट में बेहतरीन फीचर्स दे रहा है और ये बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है उन लोगों के लिए जिन्हें ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने और एक अच्छा टीवी चाहिए.

आगे क्या?

ऐसी उम्मीद की जा रही है कि एक और टीवी जल्दी ही Xiaomi कंपनी लॉन्च कर सकती है जो कंपनी का सबसे सस्ता टीवी होगा. ये 32 इंच का Mi TV 4A चीन में 1099 चीनी युआन (₹11,300) में लॉन्च हुआ था और अगर ये टीवी 7 मार्च को भारत में लॉन्च होता है तो लो बजट सेग्मेंट का एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है.

इसके अलावा, Mi TV 4A सीरीज का एक 32 इंची टीवी और लॉन्च होने जा रहा है. इसी के साथ, Mi TV 4A 40 इंच मॉडल जो जल्द ही लॉन्च होने वाला है उसकी कीमत चीन में लगभग ₹17,400 है. ये भी फुल एचडी टीवी है और फीचर्स की बात करें तो 1GB रैम, 8GB स्टोरेज आदि सब है.

कुल मिलाकर सस्ते और हाई-एंड टीवी के बीच जो गैप था वो Xiaomi कंपनी खत्म कर रही है और अब हाई-एंड टीवी बनाने वाली कंपनियों को भी उसी तरह अपने प्रोडक्ट्स के दाम कम करने पड़ेंगे जैसे स्मार्टफोन सेग्मेंट में हुआ. Xiaomi mi3 सबसे पहले भारतीय मार्केट में आया था और आते ही लोकप्रिय हो गया था. इसके बाद सैमसंग, मोटोरोला, ओप्पो, वीवो और लेनोवो सभी स्मार्टफोन्स मिड-रेंज और लो रेंज सेग्मेंट में आने लगे. कुछ यही हाल टीवी सेग्मेंट में भी होता नजर आ रहा है.

भारत में 4K को चुनौती..

सीमित उपयोगिता..

4K अभी भी भारत में मेन स्ट्रीम मीडिया नहीं बना है, लेकिन स्मार्ट टीवी की मदद से आप आसानी से उसे डाउनलोड कर देख सकते हैं. भारत में सिर्फ 5 ही ऐसे चैनल हैं जो  4K सपोर्ट करते हैं. ये D2h Life 4K, Star Gold 4K, Star Sports 4K, Sony SIX 4K, Nat Geo 4K है, लेकिन इनकी क्वालिटी बेहतरीन है. इसलिए कम कीमत में 4K टीवी खरीदने में कोई नुकसान नहीं होगा. 

निराशा...

Mi टीवी वैसे तो काफी बेहतरीन फीचर्स के साथ आता है, लेकिन अगर इसकी कमियों की बात की जाए तो उन यूजर्स को जो बिंज वॉचिंग के शौकीन है ये टीवी निराश कर सकता है. सोनी और सैमसंग जैसे 4K टीवी नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम जैसे वीडियो सपोर्ट करते हैं. जब्कि Mi टीवी में ये नहीं है. क्रोमकास्ट, अमेजन फायर टीवी स्टिक जैसे स्ट्रीमिंग डिवाइस ये दोनों वीडियो सपोर्ट तो करेंगे, लेकिन फिर उनमें 4K HDR क्वालिटी का ऑप्शन नहीं है. जब तक Mi टीवी नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम जैसी सुविधा नहीं देता वो कहीं न कहीं पीछे ही रहेगा.

 

ये भी पढ़ें-

MWC 2018: पांच नए स्मार्टफोन्स के साथ फिर से बादशाहत कायम करने की कोशिश में नोकिया

गूगल पर कभी सर्च न करें ये 6 चीजें, हो सकता है नुकसान!

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय