New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 मार्च, 2018 12:16 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

अब तक आपने फेसबुक और माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर ऐसे तमाम अकाउंट्स देखे होंगे जिनके नाम के आगे टिक लगा होता है. ये अकाउंट्स वेरिफाइड होते हैं. इन अकाउंट्स को देखकर इस बात का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है कि ये किसी सेलेब्रिटी या फिर जानी मानी शख्सियत के अकाउंट होंगे. बात अगर विश्वसनीयता की हो तो विश्वसनीयता केलिहाज से भी ये अकाउंट्स जिम्मेदार माने जाते हैं.

कहा जा सकता है कि आज हममे से कई ऐसे लोग हैं जो इन अकाउंट्स और खासतौर से इन अकाउंट्स पर लगे टिक को लालच भरी निगाह से देखते हैं और चाहते हैं कि उनका भी अकाउंट वेरिफाइड हो ताकि उन्हें भी सोशल मीडिया पर सेलेब्रिटी स्टेटस मिल सके. फेसबुक और ट्विटर पर जो लोग अकाउंट के वेरिफाइड होने की आस लगाए थे मगर जिनका अकाउंट वेरिफाइड नहीं हुआ था उनके लिए अच्छी खबर है. फेसबुक और ट्विटर की ही तरह अब व्हाट्सऐप भी अकाउंट वेरिफाइड कर रहा है और ग्रीन बैज रहा है. फ़िलहाल, यह सुविधा ट्रायल पर है और कंपनी केवल एक विशेष वर्ग को ही यह सुविधा मुहैया करा रही है.

वाट्सएप, बिजनेस,  वेरिफाइड अकाउंट अब फेसबुक और ट्विटर की ही तरह वाट्सएप भी वेरिफाइड अकाउंट की दिशा में काम कर रहा है

जी हां बिल्कुल सही सुन रहे हैं आप. जनवरी में मेसेजिंग जाएंट व्हाट्सऐप ने छोटे और मझोले उद्योगों (एसएमई) के लिए अपने बिजनेस ऐप को भारत समेत चुनिंदा देशों में लॉन्च किया था. फेसबुक के स्वामित्व वाली यह कंपनी व्यापार के लिहाज से इस ऐप को लेकर सामने आई है थी. कम्पनी का मानना था कि इसकी मदद से छोटे उद्योग अपना विस्तार कर सकते हैं और भविष्य में बड़ा नाम बन सकते हैं. इटली, मेक्सिको, इंडोनेशिया अमेरिका और यूके जैसे संबंधित देशों में इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

आपको बताते चलें कि भारत में बुकमाईशो और नेटफ्लिक्स इंडिया जैसी कंपनियों के साथ ही अन्य देशों में इसका बीटा परीक्षण किया जा रहा है. ध्यान रहे कि इस ऐप में मैसेजिंग के अलावा स्टैटिस्टिक्स, बिजनेस प्रोफाइल्स, अकाउंट टाइप और क्विल रिप्लाई, अवे मैसेज, ग्रीटिंग मैसेज जैसे टूल्स भी दिए गए हैं.

बताया जा रहा है कि मेसेजिंग जाएंट व्हाट्सऐप ने अपने इस ऐप को ट्विटर वेरिफाइड अकाउंट की ही तरह 'ग्रीन बैज' दिया है. ऐसा इसलिए किया गया है ताकि उस बिजनेस का अकाउंट वेरिफाइड दिखे जो इसका इस्तेमाल करते हुए अपने बिजनेस का प्रोमोशन कर रहा है. आइये जानें कैसे होगा व्हाट्सऐप अकाउंट वेरीफाई.

WABetainfor नामक वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट पर नजर डालें तो मिलता है कि, व्हाट्सऐप, किसी भी छोटे बिजनेस को ग्रीन बैज देने के लिए एक प्रक्रिया का सहारा लेता है. इस प्रक्रिया के अंतर्गत अकाउंट ऑटोमैटिकली रिव्यू होते हैं.  यानी  व्हाट्सऐप के कुछ अपने आंतरिक चेक्स हैं जो ऑटोमैटिक काम करते हैं और पता कर लेते हैं कि इस बिजनेस का अकाउंट वेरिफाई करना है या नहीं.

तो अंत में हम बस ये कहते हुए अपनी बात खत्म करेंगे कि ये वाकई उन लोगों के लिए अच्छी खबर है जो फेसबुक या ट्विटर पर वेरिफाइड अकाउंट चाहते थे, मगर जिन्हें मिल नहीं पाया. अब वाट्सएप ने इन्हें मौका दिया है. मगर हां इसके लिए इन्हें अपने बिजनेस की शुरुआत करनी होगी. याद रहे, बिजनेस से भी आदमी सेलेब्रिटी बनता है और टिक लगे वेरिफाइड अकाउंट उन्हें ही मिलते हैं जो सेलेब्रिटी होते हैं.

ये भी पढ़ें -

सोशल मीडिया के वो फालतू फीचर जो सिर्फ खानापूर्ती के लिए बनाए जाते हैं...

गर्व नहीं, शर्म बन गयी व्हाट्सऐप में उलझी पत्रकारिता!

अब Whatsapp का नया फीचर शुरु करेगा admin वार, हो जाइए तैयार

 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय