New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 दिसम्बर, 2017 02:20 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

2017 का अंत नजदीक है और इस साल न्यूक्लियर बॉम्ब से भी ज्यादा खतरनाक एक हथियार लोगों के सामने आया है. वो हथियार है स्क्रीनशॉट. वैसे तो ये पहले भी आम लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन अब वो और भी ज्यादा खतरनाक हो गया है. स्क्रीन शॉट्स का चलन कॉलेज, स्कूल के बच्चों से लेकर ऑफिस और सोशल मीडिया अकाउंट्स तक हर जगह बढ़ गया है. पर क्या ये सभी असली होते हैं? फेसबुक चैट का स्क्रीन शॉट, एसएमएस का स्क्रीनशॉट, और सबसे फेमस वॉट्सएप मैसेज का स्क्रीनशॉट आसानी से फेक बनाया जा सकता है.

इसके लिए कोई बहुत बेहतरीन टैलेंट की जरूरत नहीं बल्कि गूगल प्ले पर मौजूद कुछ एप्स ही ये काम कर देंगे. एंड्रॉयड यूजर्स के लिए आईफोन फेक चैट, वॉट्सएप फेक चैट, बनाना बहुत आसान हैं.

1. Fake Chat Simulator

इसमें आप लास्ट सीन, ऑनलाइन स्टेट्स और मैसेज डिलिवरी जैसे फीचर्स अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं. इसमें फेक चैट बनाने के लिए ऐप को डाउनलोड कर आप जिस नाम से फेक चैट बनाना चाहते हैं उसका नाम एड करना होगा आप प्रोफाइल पिक्चर और स्टे्टस भी एड कर सकते हैं.

फेक चैट

इस एप के डिस्क्रिप्शन में ही लिखा है कि इसे किसी भी तरह की कन्वर्जेशन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे प्रूफ देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. ये एप अप्रैल फूल का मजाक करने के लिए तो सही है, लेकिन अगर देखा जाए तो ये एप किसी भी तरह का प्रूफ देने के काम आ सकता है. इससे बचकर रहना ही ठीक है.

2. WhatsFake (Fake Chat)

वॉट्सएप की फेक चैट बनाने के लिए ये एप वॉट्सफेक है. बिलकुल असली जैसी चैट्स बना देता है और दोनों तरफ की कन्वर्जेशन कंट्रोल कर सकता है. स्क्रीनशॉट में लास्ट सीन, टाइम स्टैम्प, ब्लू टिक्स, प्रोफाइल फोटो, नाम आदि सब कुछ बदला जा सकता है.

3. Yazzy (Fake Conversations)

ये एप ऊपर दिए गए दोनों एप्स से ज्यादा स्मार्ट है. इसमें फेसबुक, ट्विटर, वॉट्सएप और एसएमएस किसी भी तरह के एप का स्क्रीनशॉट आसानी से लिया जा सकता है. यहां तक कि गूगल सर्च का भी स्क्रीनशॉट दिया जा सकता है.

इस एप के जरिए आईफोन के फेक चैट का स्क्रीनशॉट भी बनाया जा सकता है. साथ ही इमोजी सपोर्ट भी मिलता है. यानि चाहें कोई भी स्क्रीनशॉट हो वो एकदम असली लगेगा.

फेक चैट

और भी हैं लिस्ट में...

ये सिर्फ तीन एप हैं, लेकिन अगर प्ले स्टोर में देखेंगे या फिर किसी अलग APK फाइल को ढूंढेंगे तो ऐसे कई एप्स मिल जाएंगे जो अलग-अलग तरह से ऐसे फेक स्क्रीनशॉट्स बना सकते हैं.

कैसे बचें?

अगर आपको लग रहा है कि किसी दोस्त ने किसी तरह का प्रूफ आपको दिया है जिसपर यकीन नहीं हो रहा है तो उसके फोन में ऊपर दिए गए एप्स को चेक करें. अगर ऐसा नहीं कर सकते हैं तो अपने वॉट्सएप को देखें और दिए गए स्क्रीनशॉट को देखें. रंग में, नोटिफिकेशन में, किसी तरह के फर्क को चेक करें, एसएमएस का फेक स्क्रीनशॉट और फेसबुक मैसेंजर के स्क्रीनशॉट भी आसानी से बनाया जा सकता है. अगर किसी स्क्रीनशॉट को सबूत के तौर पर दिखाया जा रहा है तो उसकी विश्वस्नीयता पर शक किया जा सकता है. इसमें कोई बुराई नहीं है.

ये भी पढ़ें-

क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने से पहले अपने काम की ये बातें जान लें!

सोशल मीडिया के वो फालतू फीचर जो सिर्फ खानापूर्ती के लिए बनाए जाते हैं...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय