New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 दिसम्बर, 2017 12:05 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अपनी तकनीक को अपडेट करने में लगा रहता है, लेकिन कई बार ऐसे फीचर्स अपडेट किए जाते हैं कि ये समझ न आए कि इन्हें इस्तेमाल करें या फिर वापस ऐप डिग्रेड कर दें. वॉट्सएप के फीचर्स के साथ भी ऐसा ही है. हर महीने दो महीने में कोई न कोई नई अपडेट जो नए फीचर्स के साथ आती है.

इस बार भी कुछ ऐसा ही होने जा रहा है. खबरों की माने तो वॉट्सएप ऐसा फीचर लेकर आने वाला है जिससे आप ग्रुप चैट में भी पर्सनल रिप्लाई कर पाएंगे. यानि पूरे ग्रुप में मैसेज कर सबको पढ़वाने से बेहतर किसी एक को उसी ग्रुप पर मैसेज कर दिया जाए.

वॉट्सएप

WABetaInfo जो वॉट्सएप के नए फीचर्स से जुड़ी जानकारी लीक करने के लिए फेमस है कहती है कि जल्दी ही ऐसे फीचर्स वॉट्सएप पर आने जा रहे हैं जिससे प्राइवेट रिप्लाई, ग्रुप में सिंगल टैप पर अनब्लॉक और पिक्चर-इन-पिक्चर (PIP) मोड का ऑप्शन आ जाएगा. ऐसा माना जा रहा है कि ये फीचर बीटा यूजर्स के लिए टेस्टिंग के लिए उपलब्ध है. पर सभी बीटा यूजर्स के लिए ये उपलब्ध नहीं है.

कैसे करेगा काम?

रिपोर्ट के मुताबिक रिप्लाई बटन पर थोड़ा लंबा प्रेस करने पर ये फीचर एक्टिवेट होगा और ‘Reply privately’ टैब सामने दिखेगा. ये साफ नहीं है कि ग्रुप में प्राइवेट मैसेज करने के लिए फोन में नंबर सेव होना जरूरी है या नहीं?

क्या होगा फायदा?

फायदा तब होगा जब अनसेव और सेव दोनों तरह के नंबर पर ग्रुप में प्राइवेट रिप्लाई का ऑप्शन होगा. इसके अलावा, सिर्फ ये देखा जा सकता है कि अगर किसी को प्राइवेट रिप्लाई करना है तो विंडो छोड़कर जाने की जरूरत नहीं वहीं रिप्लाई कर दें. PIP फीचर यूजर को ये सुविधा देगा कि वो एक अलग विंडो में कोई वीडियो खोल पाएंगे.

वॉट्सएप

पर क्या इसकी जरूरत थी?

अब एक बात सोचने वाली है कि क्या इसकी जरूरत थी? सीधे तौर पर ग्रुप में प्राइवेट रिप्लाई फीचर की जरूरत बहुत ज्यादा तो समझ नहीं आती. कारण ये है कि प्राइवेटली किसी को अगर कोई मैसेज करना है तो वैसे भी प्राइवेट कन्वर्सेशन में जाकर किया जाता है. अब सोचने वाली बात ये है कि अगर ये फीचर भी ग्रुप में मैसेज डिलीट फीचर की तरह हुई जिससे 'This message has been deleted' लिखा हुआ मैसेज सबके सामने आ जाता है तो ये एक तरह का बोझ ही बन जाएगा. अगर मैंने अपने किसी दोस्त को ग्रुप में पर्सनल मैसेज किया और पूरे ग्रुप को ये मैसेज चला गया कि 'XYZ has sent personal message to ABC' तो इसका कोई मतलब नहीं रह जाएगा.

दूसरी बात ये कि सिर्फ इसलिए कि मुझे ग्रुप में पर्सनल मैसेज भेजने की सुविधा मिल रही है.. मैं नया एप डाउनलोड करूं और अपने फोन की मेमोरी भरूं. वो काम जो मैं वैसे भी पहले किसी और तरीके से कर सकती थी. काम तो वही है बस तरीका बदला है. हां एक तरफ अगर ग्रुप में किसी ने कोई वीडियो भेजा तो PIP फीचर अच्छा साबित हो सकता है. अब देखना ये है कि आखिर किस तरह से ये फीचर सामने आते हैं. कहीं इसका हाल वॉट्सएप की ब्लूटिक्स और फोटो स्टेटस जैसा न हो जाए, जिसके लिए बाद में वॉट्सएप को नया अपडेट लॉन्च कर फीचर कैसे बंद किया जाए वो बताना पड़े. वैसे सोशल मीडिया में ऐसे फीचर्स की कमी नहीं है जो सिर्फ खानापूर्ती के लिए बना दिए गए हों.

ये भी पढ़ें-

Bitcoin को पीछे छोड़ने वाली इस करंसी के बारे में जानते हैं आप?

2017 में इन Apps ने मारी बाजी.. ये है टॉप 10 की लिस्ट

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय