New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 अगस्त, 2017 05:52 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

कुछ सबसे जटिल कामों में से एक है अपने गैजेट्स या बाइक पर से स्क्रैच हटाना और उनकी ठीक तरह से सफाई करना. अब अगर देखा जाए तो मार्केट में कई तरह के क्लीनर आते हैं, लेकिन इतना खर्च कौन करे? इसके लिए घर में पड़े सामान का भी उपयोग किया जा सकता है. चलिए जानते हैं कैसे...

1. टूथपेस्ट

टूथपेस्ट दिखता भले ही आम हो, लेकिन इसका इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है. अगर आपके फोन की स्क्रीन में कोई स्क्रैच लग गया है या फिर बाइक पर हल्के स्क्रैच हैं तो टूथपेस्ट की मदद से उन्हें साफ किया जा सकता है. बस एक हल्के कपड़े पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर स्क्रीन पर हल्के-हल्के रब करें. ध्यान रखें कि इसमें थोड़ा समय जरूर लग सकता है और हल्के स्क्रैच ही जाएंगे अगर कुछ क्रैक पड़ गया है या फिर गाड़ी में डेंट है तो उसके लिए ये काम नहीं करेगा.

gadgets, Automobiles, Cleaning tips

2. इयरबड्स

किसी डिवाइस को साफ करने के लिए इयरबड्स काफी उपयोगी हो सकते हैं. चाहें कीबोर्ड हो या फोन की कोई बटन उसे साफ करने के लिए इयरबड्स पर थोड़ा सा एल्कोहॉल लगा दें. इसके बाद कीबोर्ड और फोन की बटन आदि पर इसे इस्तेमाल करें. एल्कोहॉल सीधे सारा काम कर देगा.

gadgets, Automobiles, Cleaning tips

3. वैसलीन

वैसलीन का काम उतना ही अहम है जितना कि टूथपेस्ट का. स्क्रैच हटाने, डस्ट हटाने, बाइक के व्हील को चमकाने आदि के लिए वैसलीन काम आ सकती है. इसका इस्तेमाल उसी तरह से करना है जैसे टूथपेस्ट का.

gadgets, Automobiles, Cleaning tips

4. एल्कोहॉल

एल्कोहॉल काफी अच्छा काम कर सकता है. फोन के जाम हुए बटन, कार वाइपर, बाइक प्लेट आदि को साफ करने के लिए एल्कोहॉल को किसी कॉटन के कपड़े या रूई पर लगाएं और उससे सफाई करें.

5. बेकिंग सोडा

टूथपेस्ट की तरह बेकिंग सोडा भी काफी काम का साबित हो सकता है. बेकिंग सोडा को थोड़े पानी में मिलाकर गाढ़ा सा पेस्ट बनाएं और इसे स्क्रैच लगी वाली जगह पर हल्के हाथ से साफ करें. इसके अलावा, बाइक पर लगी जंग को हटाने के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए भी पहले बताया हुआ घोल तैयार करें और किसी खुरदुरे कपड़े से जंग लगी वाली जगह पर लगाएं.

gadgets, Automobiles, Cleaning tips

6. स्टिक नोट्स

कार वाइपर, कीबोर्ड, LCD स्क्रीन के कोने आदि साफ करने के लिए स्टिक नोट्स बेहतर हो सकते हैं. जिस तरफ से स्टिक नोट को चिपकाया जाता है उस तरफ से सफाई कीजिए.

gadgets, Automobiles, Cleaning tips

7. सिरका

उबले हुए पानी में व्हाइट विनेगर मिलाए और एक नर्म कपड़े की मदद से LCD स्क्रीन, फोन स्क्रीन, कार का विंडशील्ड या बाइक के मिरर साफ करें. इसे साइलेंसर आदि साफ करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-

क्या आप जानते हैं भारत में पोर्न देखने के कुछ नियम हैं...

कैसी होगी भविष्य की फ्लाइट.. एक नजर देखिए

#गैजेट, #ऑटोमोबाइल, #सफाई, Gadgets, Automobiles, Cleaning Tips

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय