New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अप्रिल, 2018 01:16 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इसमें अब कोई शक नहीं कि अमेरिकी कंपनी गूगल के लिए भारत एक बहुत ही महत्वपूर्ण बाजार है. सॉफ्टवेयर से लेकर हार्डवेयर तक, हर क्षेत्र में गूगल भारत में अपनी पैठ बनाना चाहता है. अपने एंड्रायड गो की घोषणा के बाद अब गूगल भारत में अपना बाजार बढ़ाने के लिए आतुर है. एंड्रायड गो के जरिए गूगल कम दाम के स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस को बढ़ाना चाहता है.

हालांकि कंपनी ने कुछ ही महीनों के अंतराल में एक के बाद एक पिक्सल और पिक्सल एक्सएल बाजार में लॉन्च तो कर दिया लेकिन उसके स्मार्ट स्पीकर अभी भी बाजार से दूर ही हैं. हालांकि 10 अप्रैल 2018 को ये भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है.

रिपोर्ट के अनुसार स्मार्ट स्पीकर की कीमत 9,999 रुपए और 4,499 रुपए होगी. इसके बाद गूगल का सीधा मुकाबला अमेजन से होगा जिसने अमेजन इको नाम से अपनी डिवाइस पहले ही बाजार में उतार रखी है. इनकी कीमत भारत में है- इको डॉट: 4,499; इको: 9,999 और इको प्लस: 14,999.

मिड रेंज के पिक्सल फोन-

लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी यहीं रुकने वाली नहीं है. बल्कि वो भारतीय बाजार में मिड रेड के पिक्सल स्मार्टफोन भी जुलाई या अगस्त में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. हालांकि ये कोई पहली बार नहीं है जब हम मिड रेंज के पिक्सल फोन की बात सुन रहे हैं. साल की शुरुआत में ही 'पिक्सल 2बी' के प्रोटोटाइप की टेस्टिंग की खबरें आई थी जिसे संभवत: पिक्सल 2 के साथ या उसके ठीक बाद लॉन्च किया जाएगा.

google pixel2, reliance jioसस्ता पिक्सल फोन खास भारत के लोगों के लिए

माना जा रहा है कि इस डिवाइस को 'अलग तरह के बाजारों' के लिए बनाया गया है. इसकी कीमत भी कम रखी जाएगी और इसका हार्डवेयर, फ्लैगशीप पिक्सल फोन की तुलना में थोड़ा स्लो होगा. और फ्लैगशीप फोन के बाजार में आने के 6 महीने बाद ही ये मिड-रेंज डिवाइस सच्चाई में बदल जाएगी.

हालांकि, कम कीमत वाले गूगल पिक्सल फोन कंपनी द्वारा भारत में अपनी पैठ जमाने के अनेक तरीकों में से एक उपाय है. ईटी टेक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी सामान्य व्यापार के क्षेत्र में भी अपने पैर पसारना चाहती है, साथ में एप्पल और सैमसंग की तरह वो मार्केटिंग पर भी ध्यान देने का मन बना चुकी है. रिपोर्ट के मुताबिक पिछले महीने मलेशिया, ब्रिटेन और अमेरिका में हुए अपने सम्मेलनों में गूगल के बड़े अधिकारियों ने कंज्यूमर की संख्या बढ़ाने के डिटेल शेयर किए हैं. कुछ सम्मेलनों में चुनिंदा भारतयी रिटेलरों ने भी हिस्सा लिया था.

बैठक में हिस्सा लेने वाले एक रिटेलर का कहना है कि- "रिलायंस जियो और अन्य मोबाइल कंपनियों द्वारा सस्ते दरों पर 4जी सुविधा उपलब्ध कराने से गूगल भारतीय बाजार में अपने बढ़ते ग्राहक क्षेत्र को लेकर उत्साहित है. इससे वो अपने उत्पादों का अधिकतम उपयोग कर पाएंगे."

रिपोर्ट का दावा है कि सस्ते पिक्सल फोन के अलावा गूगल का गूगल वाई-फाई और पिक्सल बुक के साथ देश में नेस्ट ब्रांड को भी लाने की तैयारी है. पिक्सलबुक गूगल का अब तक का सबसे पतला और सबसे हल्का लैपटॉप है. इसे 360 डिग्री तक घुमाया जा सकता है. ये एक लैपटॉप हाइब्रिड है और क्रोमबुक के उलट पिक्सलबुक्स महंगे उपकरण हैं जिनकी यूएस में ही कीमत 1000 डॉलर से शुरू होती है. इसकी होड़ माइक्रोसॉफ्ट के सर्फेस प्रो और आईपैड प्रो जैसे अन्य लैपटॉप से है.

ये भी पढ़ें-

भारत आया सबसे महंगा Nokia फोन, जानें ये खरीदने लायक है या नहीं

Jio Payment Bank हुआ लॉन्च, जानिए इसमें अकाउंट खोलना चाहिए या नहीं

ISRO सैटेलाइट लापता होने के पीछे क्या चीन है ?

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय