New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 जनवरी, 2018 12:38 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारत में बहुत से ऐसे लोग हैं जो इंटरनेट के लिए एकदम नए हैं. सस्ते होते जा रहे इंटरनेट डेटा और स्मार्टफोन के लगातार गिरते दाम की वजह से बहुत सारे लोग इंटरनेट से जुड़ चुके हैं. इंटरनेट पर कुछ न कुछ करने की चाहत में लोगों ने फेसबुक, वाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया को भी खूब इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. इंटरनेट के लिए नए-नए ये लोग हर सुबह आंख खुलते ही सस्ते डेटा का इस्तेमाल करते हुए अपने चहेतों को गुड मॉर्निंग मैसेज या अन्य कोई तस्वीर फॉरवर्ड कर देते हैं. बहुत से ऐसे लोग भी इस तरह के मैसेज दूसरों को भेजते हैं, जो यह दिखाना चाहते हैं कि वह रोज उन्हें याद करते हैं. जब से वाट्सऐप ने बहुत सारे लोगों को एक साथ मैसेज भेजने की सुविधा शुरू की है, तब से तो फोन में ऐसे मैसेज की बाढ़ सी आ गई है. आपको पता भी नहीं चलता और जाने-अनजाने में गुड मॉर्निंग करने के चक्कर में आपको चहेतों के फोन का बहुत सारा स्पेस ये मैसेज ही खा जाते हैं. रिसर्च से जो डेटा सामने आया है वह चौंकाने वाला है.

गुड मॉर्निंग, स्मार्टफोन, इंटरनेट, वाट्सऐप

10 गुना बढ़ा Good Morning का सर्च

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक भारत के बहुत से लोग पहली बार इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे हैं. लोग वाट्सएप इस्तेमाल करना खूब पसंद कर रहे हैं और Good Morning के मैसेज अपने दोस्तों और परिजनों को भेजते रहते हैं. इंटरनेट पर Good Morning के मैसेज इतने अधिक साझा किए जा रहे हैं जितने पहले कभी नहीं किए गए. रिपोर्ट के अनुसार अगर पिछले 5 सालों का ट्रेंड देखा जाए तो Good Morning मैसेज की सर्चिंग 10 गुना तक बढ़ गई है. भले ही लोग सिर्फ अपने चहेतों को याद करने के लिए ये मैसेज भेज रहे हों, लेकिन इससे एक बड़ी परेशानी खड़ी हो गई है.

फोन हो रहे स्लो

गुड मॉर्निंग, गुड नाइट जैसे मैसेज की वजह से फोन की बहुत सारी मैमोरी घिर जाती है, जिससे फोन भी स्लो हो जाते हैं. वेस्टर्न डिजिटल की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर तीन में से एक फोन रोजाना स्टोरेज की दिक्कत का सामना करता है. हालांकि, फोन को स्लो होने का कारण सिर्फ गुड मॉर्निंग जैसे मैसेज नहीं हैं. भारत में काफी सस्ती कीमत में भी स्मार्टफोन मिल रहे हैं, लेकिन उनकी रैम भी काफी कम होती है, जिसके चलते फोन स्लो चलता है. इसका समाधान निकालने के लिए गूगल अपने प्ले स्टोर का एक नया वर्जन भी लाने की तैयारी कर रहा है, जिसमें उन लोगों के लिए खास ऐप होंगे जो स्मार्टफोन और इंटरनेट की दुनिया में नए हैं और सस्ते फोन इस्तेमाल करते हैं. गूगल क्रोम और यूट्यूब गो जैसे ऐप पर भी काम किया जा रहा है, जो यूजर का बहुत सारा डेटा बचाएगा.

स्लो फोन की स्पीड बढ़ाएगा गूगल का ये ऐप

हाल ही में गूगल इस समस्या के समाधान के तौर पर एक ऐप लेकर आया था, जिसका नाम 'Google Files Go' है. इसकी मदद से फोन की बहुत सारी मैमोरी को साफ किया जा सकता है और उन फाइलों को डिलीट किया जा सकता है, जिसकी जरूरत नहीं है जैसे कैशे, टेंपरेरी फाइल और भी बहुत कुछ. इस तरह आपके फोन की बहुत सारी मैमोरी फ्री हो जाएगी और आपका फोन पहले की तुलना में तेज चलने लगेगा.

ये भी पढ़ें-

अब Whatsapp का नया फीचर शुरु करेगा admin वार, हो जाइए तैयार

बुलेटप्रूफ अंडरवियर तो बन गई है, अब इसके उपयोग पर बहस करते रहिए...

ये ऐप चुरा सकता है आधार का डेटा, सावधान हो जाइए...

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय