New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 जनवरी, 2018 05:53 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

रेप एक गुनाह है और दोषी को सज़ा जरूर मिलनी चाहिए. रेप से बचने के लिए हमेशा लड़कियों को ही दोष दिया जाता है और विक्टिम ब्लेमिंग हमारे देश में एक अनोखा ट्रेंड है. रेप भारत में चौथा सबसे बड़ा क्राइम है. रेप से बचने के लिए लड़कियों को ही कुछ करना चाहिए ये हमेशा उपदेश दिए जाते रहे हैं.

लड़कियों को अपनी सुरक्षा का ध्यान खुद रखना चाहिए ये सोचकर ही शायद ये लड़की ने अपने जैसी अन्य लड़कियों की रक्षा के लिए कुछ नया काम किया है. सीनू कुमारी नाम की इस लड़की ने करीब साढ़े चार हज़ार रुपए की लागत से एक ऐसी अंडरवियर बनाई है जो रेप के वक्त पीड़ित की मदद कर सकती है.

रेप, भारत, एंटी रेप अंडरवियर

क्या-क्या हैं इसके फीचर्स...

इस अंडरवियर में एक इमर्जेंसी कॉल बटन है, एक कॉम्बिनेसन लॉक है और एक जीपीएस ट्रैकर भी है. ये अंडरवियर बुलेटप्रूफ है और सीनू का कहना है कि इसे चाकू से भी काटा नहीं जा सकता.

इस अंडरवियर में एक स्मार्ट लॉक है जिसे पासवर्ड से ही खोला जा सकेगा. अगर किसी महिला को लगता है कि उसे किसी से खतरा है तो वो तुरंत ये इमर्जेंसी बटन दबा सकती है और जो कॉन्टैक्ट पहले से ही सेट किए होंगे उनके पास मैसेज और कॉल चला जाएगा साथ ही पुलिस को भी अलर्ट कर दिया जाएगा.

रेप, भारत, एंटी रेप अंडरवियर

इस अंडरवियर के साथ एक वीडियो कैमकॉडर भी आता है जो अपराधी की फोटो और वीडियो स्टोर कर लेगा.

सीनू के शहर फारुखाबाद, उत्तरप्रदेश में बच्चों और महिलाओं के लिए क्राइम बहुत ज्यादा बढ़ गया है. महिलाओं को सरेआम छेड़ाजाता है. कुछ की वीडियो क्लिप बना ली जाती हैं और बाद में उन्हें मार्केट में भेजा जाता है.

रेप, भारत, एंटी रेप अंडरवियर

महिलाओं को सीनू की ये एंटी रेप अंडरवियर हमेशा पहनने की जरूरत नहीं है. जब उन्हें लगे कि वो सुरक्षित जगह पर सफर नहीं कर रही हैं तब इसका इस्तेमाल करें. सीनू के हिसाब से ये अंडरवियर उन महिलाओं की रक्षा करेगी जिनपर मर्दों की गंदी नजर रहती है.

सीनू के इस प्रोटोटाइप पर अभी पेटेंट नहीं दिया गया है और इसके बाद ही ये अलाहबाद के नैशनल इनोवेशन फाउंडेशन पर जा सकेगा. इसमें बेहतर क्वालिटी के प्रोडक्ट्स की जरूरत है. सीनू का कहना है कि उसकी ये खोज काफी मददगार साबित हो सकती है.

वाकई सीनू की ये खोज रेपिस्ट से बचने के लिए एक अच्छा तरीका साबित हो सकती है. कम से कम लड़कियां अपनी सुरक्षा के लिए कुछ तो कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें-

धर्म के नाम पर आखिर कब तक बलि चढ़ेंगी लड़कियां..

2017 की वो 15 खबरें जिन्होंने पूरे देश को शर्मसार कर दिया..

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय