होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 जनवरी, 2018 04:17 PM
सोनाक्षी कोहली
सोनाक्षी कोहली
 
  • Total Shares

जमाना सोशल मीडिया का है तो हर चीज सोशल मीडिया पर होती है. नए नए ग्रुप बनाए जाते हैं. दोस्तों के अलग, ऑफिस कलिग के अलग, स्कूल का अलग ग्रुप, कॉलेज का अलग. फिर एक दिन ऐसा आता है जब आप अपने मम्मी पापा को Whatsapp चलाना सीखा देते हैं. और अगले ही दिन आप उस 'फैमिली ग्रुप' का हिस्सा बन जाते हैं जिसमें आपको नापसंद अंकल और हमेशा दूसरों में मीनमेख निकालने वाली आंटियां भी होती हैं.

बहुत मुमकिन है कि ये कदम उन्होंने अपने टेक्निकल स्किल को दिखाने के लिए उठाया हो. लेकिन यकीन मानिए अगर व्हाट्सएप ने 'म्यूट' फीचर नहीं दिया होता तो भगवान कसम पूरे ग्रुप में मम्मी/पापा की 'बेइज्जती' कर ग्रुप से बाहर होते देर नहीं करती मैं. आखिर वो भी तो सुबह से रात तक ग्रुप में गुड मॉर्निंग, गुड ईवनिंग, गुड आफ्टरनून, गुड नाईट, हैप्पी बर्थ डे, हैप्पी एनीवर्सरी, योगा के फायदे, फलाना डिमकाना मैसेज भेजकर दुखी करने से पहले तो नहीं सोचते की हमें कितनी परेशानी हो रही होगी.

हालांकि लगता है हमारे जैसे लोगों का ये दुख शायद जुकरर्बग को समझ आ गया है. तभी तो कुछ दिनों पहले ही फेसबुक न्यूज फीड पर बातचीत के माहौल को ज्यादा बढ़ाने वाले पोस्ट को तवज्जो देने वाली घोषणा के बाद अब व्हाट्स एप पर भी एक मजेदार फीचर लेकर आने वाला है.

ये फीचर होगा- डिसमिस एज एडमिन. इसमें ग्रुप के दूसरे एडमिन किसी पकाऊ थकाऊ या बेकार एडमिन को एडमिन के अधिकार से हटा सकते हैं और चार्ज अपने हाथ में ले सकते हैं.

इसका मतलब है कि अगर आपकी मामी किसी ग्रुप की एडमिन हैं और वो आपकी भाभी जो किसी दूसरे ग्रुप की एडमिन हैं को पसंद नहीं करती तो मामी, भाभी को दूसरे ग्रुप के एडमिन से हटा सकती हैं और ग्रुप का चार्ज अपने हाथ में ले सकती हैं. और आपकी भाभी सिर्फ एक मेंबर की तरह ग्रुप से जुड़ी रहेंगी, एडमिन के तौर पर उनके सारे अधिकार छीन जाएंगे.

WABetaInfo के अनुसार ये फीचर अभी एंड्रायड के बीटा वर्जन में उपलब्ध है और आईओएस के लिए अभी इसे बनाया जा रहा है. लेकिन ये सच भी हो सकता है.

(OddNaari से साभार)

ये भी पढ़ें-

ये ऐप चुरा सकता है आधार का डेटा, सावधान हो जाइए...

सिगरेट-शराब से तो बचा भी लेंगे पर आपके बच्चे इसकी लत से कैसे बचेंगे?

क्या आपके पास हैं अपने फोन से जुड़े इन 7 सवालों के जवाब?

Whatsapp, Social Media, Facebook

लेखक

सोनाक्षी कोहली सोनाक्षी कोहली

सोनाक्षी कोहली एक युवा पत्रकार हैं और पितृसत्तात्मक समाज पर व्यंग्य के रुप में चोट करती हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय