New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 जुलाई, 2018 08:13 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

जब देश में बढ़ती मॉब लिंचिंग की घटनाओं की वजह वाट्सएप के जरिए फैलती अफवाहों को बताया गया तो लगा कि शायद अब वाट्सएप कुछ सख्त कदम उठाएगा. लेकिन वास्तविकता के धरातल पर वाट्सएप ने खुद को बेहतर करने के कदम उठाने के बजाए, नए फीचर लॉन्च कर ने पर जोर दिया है. वाट्सएप ग्रुप में पहले से ही जो फीचर्स हैं, उनमें बहुत सारी कमियां हैं, जो अफवाहों के फैलने का जरिया बन रही हैं, लेकिन उन पर ध्यान न देते हुए वाट्सएप ने एक और फीचर लॉन्च कर दिया है. अब वाट्सएप ने ग्रुप वीडियो कॉलिंग का फीचर लॉन्च किया है, जिसके जरिए एक साथ चार लोग वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं. चलिए पहले जान लेते हैं इन नए फीचर की खासियत, फिर आपको बताएंगे मौजूदा समय में वाट्सएप ग्रुप में क्या कमियां हैं.

वाट्सएप, मोब लिंचिंग, अफवाह, तकनीक

वाट्सएप लाया ग्रुप वीडियो कॉलिंग का फीचर

जहां तक वीडियो कॉलिंग की बात है तो वाट्सएप में 2016 से ही ये फीचर है, लेकिन अभी तक सिर्फ दो लोग ही वाट्सएप पर वीडियो कॉल कर सकते थे. यानी हम किसी दूसरे के शख्स को वीडियो कॉल कर सकते थे, लेकिन अब कई दोस्त मिलकर आपस में वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं. ये फीचर छोटी-मोटी मीटिंग करने के भी काम में आ सकता है. इसके लिए सबसे पहले किसी एक शख्स को वीडियो कॉल करना होगा. इसके बाद ऊपर की तरफ आपको किसी अन्य को भी साथ में जोड़ने का विकल्प मिलेगा. आप तीन लोगों को जोड़ सकते हैं, यानी कुल मिलाकर चार लोग एक साथ वीडियो कॉल कर सकते हैं. वाट्सएप ग्रुप कॉलिंग का नया फीचर तो ले आया, लेकिन वाट्सएप ग्रुप में पहले से ही कई कमियां हैं, जिन्हें दूर नहीं किया गया है.

ये हैं वाट्सएप ग्रुप की मौजूदा कमियां

वाट्सएप के जरिए अफवाहें सबसे तेजी से ग्रुप के जरिए फैलती हैं. ऐसे में वाट्सएप को पहले अपनी पुरानी कमियों से निजात पानी चाहिए थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उल्टा वाट्सएप ने ग्रुप कॉलिंग का ये नया फीचर लॉन्च कर दिया है. चलिए जानते हैं वाट्सएप ग्रुप की कमियों के बारे में-

1- मॉडरेटर का ना होना

वाट्सएप ग्रुप की सबसे बड़ी खामी ये है कि इसमें कोई मॉडरेटर नहीं है. यानी अगर कोई व्यक्ति ग्रुप में मैसेज करता है तो वह सीधे पब्लिश हो जाता है और ग्रुप के सभी सदस्यों को दिखने लगता है. जिस तरह फेसबुक के ग्रुप में ये विकल्प है कि ग्रुप को सभी के लिए ओपन रखा जा सकता है या फिर ग्रुप में मॉडरेटर नियुक्ति किए जा सकते हैं, ठीक वैसा ही फीचर वाट्सएप के ग्रुप में भी होना चाहिए था, ताकि वाट्सएप ग्रुप में कोई मैसेज पब्लिश होने से पहले उसे चेक किया जा सके.

2- एडमिन को अधिकारों की कमी

वाट्सएप की तरफ से ग्रुप के एडमिन को जो अधिकार मिले हैं वो काफी कम हैं. अगर किसी ग्रुप में किसी सदस्य ने कोई गलत तस्वीर पोस्ट कर दी तो चाह कर भी एडमिन उसे डिलीट नहीं कर सकता. अगर एडमिन डिलीट कर भी दे तो सिर्फ उसे वह तस्वीर नहीं दिखेगी, ग्रुप के बाकी सदस्यों को वह तस्वीर दिखती रहेगी, जो गलत है. इस तरह भड़काऊ तस्वीरें डिलीट नहीं हो पाएंगी और वह एक ग्रुप से दूसरे ग्रुप में शेयर होती रहेंगी. ठीक इसी तरह से अफवाहों पर भी लगाम नहीं लग पाती है.

3- ग्रुप में ब्लॉक का फीचर

किसी ग्रुप से अगर हम किसी को ब्लॉक करना चाहें तो नहीं कर सकते. इसका सबसे बड़ा नुकसान तब होता है जब कोई ग्रुप बड़ा होता है और उसमें कई एडमिन होते हैं. एक एडमिन किसी शख्स को ग्रुप से डिलीट करता है तो दूसरा उसे दोबारा जोड़ लेता है. अगर ग्रुप में किसी को ब्लॉक करने का फीचर भी होगा तो ऐसे शख्स को ग्रुप में दोबारा नहीं जोड़ा जा सकेगा. इस तरह का फीचर ग्रुप के शरारती तत्वों को बाहर करने में काफी फायदे वाला साबित होगा.

जब वाट्सएप पर फैल रही अफवाहों की वजह से बढ़ती मॉब लिंचिंग की घटनाओं पर भारत सरकार ने वाट्सएप को नोटिस भेजा तो लगा मानो वाट्सएप सब ठीक कर देगा. ग्रुप सेटिंग में बदलाव भी किए, लेकिन वो बदलाव नाकाफी हैं. वाट्सएप के लिए जरूरी है कि वह कुछ और बदलाव करे और वाट्सएप ग्रुप को सुरक्षित बनाए. हाल ही में वाट्सएप ने एक साथ 5 से अधिक लोगों को मैसेज भेजने पर रोक लगा दी है, जो बहुत ही अच्छा कदम है. इससे अफवाहों के फैलने की स्पीड कम होगी. लेकिन अगर वाट्सएप चाहता है कि अफवाहें फैलने पर लगाम लगे तो इसके लिए जरूरी है कि वह वाट्सएप ग्रुप को लेकर सख्त नियम बनाए.

ये भी पढ़ें-

मोदी सरकार के नाम पर चल रही इन दुकानों पर गए तो 'लुटना' तय समझिए

सावधान, Whatsapp अपने मन से नेता (admin) चुन रहा है

ये दिखाता है कि अफवाहें रोकने की वाट्सएप की सारी कोशिशें गलत दिशा में जा रही हैं !

#वाट्सएप, #अफवाह, #तकनीक, Whatsapp New Feature, Group Video Calling Feature, Whatsapp Group Problems

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय