New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जून, 2018 04:13 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

आज के समय में अगर किसी को मोबाइल लेना होता है तो वह ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए लेना पसंद करता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग में मोबाइल काफी सस्ता मिल जाता है. ऑनलाइन शॉपिंग में आपको कभी सेल के तहत डिस्काउंट मिल जाता है, कभी क्रेडिट कार्ड पर डिस्काउंट मिल जाता है तो कई बार दोनों भी मिल जाते हैं. इन दिनों भी ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट पर एक सेल चल रही है, जिसे सुपर वैल्यू वीक नाम दिया गया है. 18 जून से शुरू हुई ये सेल 24 जून तक चलेगा, जिसमें एक से बढ़कर एक डील्स मिलेंगी. इसमें गूगल का पिक्सल-2 आपको महज 11 हजार रुपए में मिल जाएगा. जी हां आपने सही पढ़ा, 11 हजार, लेकिन इस तरह की डील्स के पीछे एक पूरी गणित होती है, जिसके बाद ये कीमत सामने आती है. तो चलिए आपको बताते हैं कुछ डील्स के बारे में और उनके पीछे छुपा असली गणित-

गूगल का पिक्सल-2

फ्लिपकार्ट जिस डील के दम पर अपनी इस सेल को लोगों के बीच में लोकप्रिय बना रहा है, वह गूगल के पिक्सल 2 की है. लोग भी हैरान हैं कि आखिर 70,000 रुपए का फोन महज 10,999 में कैसे मिल रहा है. दरअसल, कंपनी ने इसकी कीमत में से इंस्टेंट डिस्काउंट, क्रेडिट कार्ड डिस्काउंट और बाई बैक वैल्यू को घटा दिया है, जिसके बाद ये कीमत निकल कर आई है. इस तरह 70,000 रुपए का पिक्सल 2 (128 जीबी) महज 10,999 रुपए में मिल रहा है. इसी गणित को लगाने के बाद पिक्सल 2 एक्सएल (64 जीबी) 37,000 रुपए का मिल रहा है और पिक्सल 2 एक्सएल (128 जीबी) 44,000 रुपए का मिल रहा है. यहां दिलचस्प बात ये है कि इसी फोन को फ्लिपकार्ट करीब महीने भर पहले 13 मई से 16 मई तक 51,999 रुपए में बेच चुका है.

फ्लिपकार्ट, सेल, मोबाइल, स्मार्टफोन, ऑनलाइन शॉपिंग

ये फोन भी इसी गणित से लुभा रहे हैं लोगों को

पिक्सल-2 अकेला नहीं है, जो कई तरह से डिस्काउंट की कीमत घटाकर लोगों को अपनी ओर खींच रहा है. इसके अलावा मोटो एक्स पर भी 16,000 की बाईबैक गारंटी मिल रही है, जिसके बाद 22,999 रुपए का ये फोन सिर्फ 6,999 रुपए में मिल रहा है. इसी तरह से आईफोन एक्स पर भी 40,915 रुपए की बाईबैक गारंटी मिल रही है, जिसकी वास्तविक कीमत 85,999 रुपए है.

फ्लिपकार्ट, सेल, मोबाइल, स्मार्टफोन, ऑनलाइन शॉपिंगइन मोबाइल पर भी बाईबैक गारंटी के तहत तगड़ा डिस्काउंट ऑफर किया जा रहा है.

नो कॉस्ट ईएमआई का हथियार

बाईबैक वैल्यू और डिस्काउंट के अलावा नो कॉस्ट ईएमआई भी ग्राहकों को अपनी ओर खींचने का कंपनियों का एक बड़ा हथियार होता है. नो कॉस्ट ईएमआई में आपके मोबाइल की कीमत को किस्तों में तोड़ दिया जाता है और उस पर किसी तरह का कोई ब्याज नहीं लगता है. दरअसल, इस पर आपको जितना ब्याज देना होता है, कंपनी आपको उतने रुपए का डिस्काउंट दे देती है. नो कॉस्ट ईएमआई की कैटेगरी में फ्लिपकार्ट ने बहुत सारे फोन रखे हैं. यहां ये कहना गलत नहीं होगा कि कंपनी अधिकतर फोन पर नो कॉस्ट ईएमआई का विकल्प देती ही है.

कुछ प्रोडक्ट जो अधिक महंगे होते हैं, उन पर कंपनी डाउन पेमेंट के साथ भी नो कॉस्ट ईएमआई की सुविधा देती है. फिलहाल कंपनी आईफोन-6 पर ऐसा ही ऑफर दे रही है, जिसमें अगर आप 25% पैसे फोन खरीदते वक्त दे देते हैं तो बाकी के पैसे 18 आसान किस्तों में 999 रुपए प्रति महीने के हिसाब से दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

IRCTC अपनी वेबसाइट के साथ परेशानी भी अपग्रेड करता है

खेल-खेल में जान लेने वाला लौट आया है !

1 लाख से ऊपर का इलेक्ट्रिक स्कूटर क्यों मेरे काम का नहीं है..

#फ्लिपकार्ट, #सेल, #मोबाइल, Flipkart Sale, Flipkart Super Value Week, Google Pixel Best Deal

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय